scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

दिवाली पर बदला दिल्ली मेट्रो का समय, जानिए कब से कब तक मिलेगी सुविधा

डीएमआरसी ने जानकारी दी है कि दिवाली के दिन रविवार को पहली और आखिरी मेट्रो का समय बदलने वाला है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Jyoti Gupta
Updated: November 08, 2023 19:43 IST
दिवाली पर बदला दिल्ली मेट्रो का समय  जानिए कब से कब तक मिलेगी सुविधा
दिल्ली मेट्रो (Representational/File)
Advertisement

दिवाली पर दिल्ली मेट्रों का समय बदलने वाले है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोर्शन (DMRC) इस बारे में जानकारी दी है। बता दें कि पूरे देश भर में रविवार 12 नवंबर को दिवाली मनाई जाएगी। डीएमआरसी ने जानकारी दी है कि रविवार को पहली और आखिरी मेट्रो का समय बदलने वाला है।

आखिरी ट्रेन रात को 10 बजे तक मिलेगी

डीएमआरसी के अनुसार, दिलावी यानी 12 नवंबर को सभी मेट्रो लाइन पर आखिरी ट्रेन रात को 10 बजे तक मिलेगी। बता दें कि अभी सभी मेट्रो लाइन पर ट्रेन रात 11 बजे तक मिलती हैं। तो अगर आप दिवाली वाले दिन मेट्रों की सुविधा लेने वाले हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें।

Advertisement

डीएमआरसी के अनुसार, दिवाली वाले दिन यानी रविवार को रात के समय मेट्रों की सेवाएं जल्दी बंद हो जाएंगी। कोई भी यात्री रात 10 बजे के बाद मेट्रो की सुविधा नहीं ले पाएगा। आमतौर पर ट्रेन सेवाएं रात 11 बजे बंद होती हैं। डीएमआरसी के अनुसार, हालांकि रविरा को मेट्रों की सुविधा हमेशा की तरह ही शुरु होगी। यानी सभी स्टेशनों पर मेट्रों की सेवाएं सुबह 6 बजे शुरु हो जाएंगी। वहीं एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन सुबह 4:45 बजे से शुरू होगी।

इन मेट्रों स्टेशनों पर पड़ेगा असर

बता दें कि दिल्ली मेट्रो के टर्मिनल स्टेशनों में बॉटनिकल गार्डन, ब्रिगेडियर, होशियार सिंह, ढांसा बस स्टैंड, द्वारका, द्वारका सेक्टर 21, इंद्रलोक, जनकपुरी पश्चिम, कश्मीरी गेट, मजलिस पार्क, मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम, नई दिल्ली, नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी, राजा नाहर सिंह (बल्लभगढ़), रिठाला, समयपुर बादली, शहीद स्थल (न्यू बस अड्डा), शिव विहार, वैशाली, और यशोभूमि द्वारका सेक्टर 45 शामिल हैं। तो आप इस सुविधा के अनुसार, मेट्रो से यात्रा की प्लानिंग करें।

Advertisement

दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी आई है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने यात्रा के लिए टिकट खरीदने के लिए एक अतिरिक्त विकल्प पेश किया है। देश के सबसे लंबे मेट्रो नेटवर्क दिल्ली मेट्रो ने अपने सभी रूटों पर पेटीएम मोबाइल ऐप के माध्यम से क्यूआर कोड-आधारित टिकटिंग सुविधा शुरू की है।

Advertisement

पहले यह सुविधा केवल एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर थी उपलब्ध

पहले यह सुविधा केवल एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ही उपलब्ध थी। यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘डिजिटल इंडिया’ पहल के प्रति प्रतिबद्धता के अनुरूप है। एक बयान में डीएमआरसी के एमडी डॉ. विकास कुमार ने कहा, “पेटीएम के माध्यम से दिल्ली मेट्रो के सभी रूटों के लिए इस क्यूआर-आधारित टिकटिंग की शुरूआत से दिल्ली में लाखों मेट्रो यात्रियों के लिए कुशल और परेशानी मुक्त आवाजाही की सुविधा मिलेगी।”

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो