scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Banking Holidays: समय से निपटा लें वित्तीय काम, त्योहारों में कई दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें कब-कब रहेंगी छुट्टियां

त्योहारों से पहले सभी ई-कॉमर्स कंपनियां कई तरह की छूट और गिफ्ट वाउचर देती हैं। इसके चलते खरीदारी और लेन-देन काफी बढ़ जाता है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Sanjay Dubey
Updated: October 20, 2023 13:05 IST
banking holidays  समय से निपटा लें वित्तीय काम  त्योहारों में कई दिन बंद रहेंगे बैंक  जानें कब कब रहेंगी छुट्टियां
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर। फोटो- (इंडियन एक्‍सप्रेस)।
Advertisement

शारदीय नवरात्र आरंभ होने के साथ ही त्योहारी महीना भी आ गया है। अगले कुछ दिनों तक कई त्योहार पड़ने की वजह से बैंकों और अन्य व्यावसायिक संस्थानों में कई दिन छुट्टियां रहेंगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से जारी छुट्टियों के कैलेंडर के मुताबिक अक्टूबर महीने में शनिवार और रविवार वाले अवकाश के अलावा दो दिन यानी 23 और 24 अक्टूबर को दशहरे का अवकाश रहेगा। इसी महीने लक्ष्मी पूजा और सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती का भी अवकाश रहेगा। हालांकि बैंक छुट्टियों के दौरान बैंकों की ऑनलाइन सेवाएं हर दिन की तरह काम करती रहेंगी। ऐसे में लोग अपने जरूरी काम के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

कुछ छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होंगी

कुछ छुट्टियां ऐसी हैं जो कुछ राज्यों में रहेंगी, लेकिन बाकी राज्यों में नहीं रहेंगी। जैसे सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर गुजरात में बैंक बंद रहते हैं, लेकिन बाकी राज्यों में उस दिन सामान्य कामकाज होता है। इसी तरह दशहरे के दिन आंध्र प्रदेश और मणिपुर को छोड़कर सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। लोग अपने बैंकिंग कामकाज छुट्टियों से पहले ही निपटा लें तो उन्हें किसी भी तरह के झंझट या चेक आदि क्लियरेंस के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

Advertisement

अगले महीने नवंबर में भी कई दिन बंद रहेंगे बैंक

त्योहारों की वजह से बैंकों में कामकाज का बोझ भी बढ़ गया है। अगले महीने यानी नवंबर में दीपावली है। इस महीने भी कई त्योहारों की वजह से बैंकों में छुट्टियां रहेंगी। दीपावली के समय वित्तीय कामकाज बैंकों के अलावा व्यापारिक संस्थानों, और आम लोगों के लिए भी बढ़ जाता है। सभी ई-कॉमर्स कंपनियां कई तरह की छूट और गिफ्ट वाउचर देती हैं। इसके चलते खरीदारी और लेन-देन काफी बढ़ जाता है।

इसका प्रभाव बैंकों पर पड़ता है। ऐसे में अगर छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए बैंकिंग काम समय पर नहीं किये तब आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। बेहतर है कि छुट्टियों का इंतजार किये बिना अपने चेक, ड्राफ्ट, ईएमआई पेमेंट और अन्य वित्तीय गतिविधियां समय पर कर लें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो