scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

दुनिया के टॉप 10 स्मार्ट सिटी की लिस्ट जारी, भारत के शहर किस नंबर पर हैं?

Smartest Cities in the World: आईएमडी ने टॉप 10 स्मार्ट शहरों की लिस्ट जारी की है। इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि ये शहर किसी देश हैं और इन शहरों के क्या नाम है। हम यह भी बताएंगे कि स्मार्ट शहरों की लिस्ट में किस नंबर पर आता है?
Written by: Jyoti Gupta
नई दिल्ली | Updated: July 08, 2024 23:07 IST
दुनिया के टॉप 10 स्मार्ट सिटी की लिस्ट जारी  भारत के शहर किस नंबर पर हैं
भारत स्मार्ट शहरों की लिस्ट में दुनिया में किस नंबर पर आता है।
Advertisement

World top 10 smart cities: क्या आपको पता है कि भारत स्मार्ट शहरों की लिस्ट में दुनिया में किस नंबर पर आता है। हाल ही में आईएमडी ने टॉप 10 स्मार्ट शहरों की लिस्ट जारी की है। इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि ये शहर किसी देश हैं और इन शहरों के क्या नाम है। हम यह भी बताएंगे कि स्मार्ट शहरों की लिस्ट में किस नंबर पर आता है?

Advertisement

आज के समय में स्मार्ट शहरों की परिभाषा धीरे-धीरे बदल रही है। शहरों को ऐसी रणनीतियों से डिज़ाइन करना चाहिए जो भविष्य में होने वाली परिस्थितियों का सामने कर सकें। इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (आईएमडी) ने स्मार्ट सिटी को "एक शहरी सेटिंग" के रूप में परिभाषित किया है, जो टेक्नोलॉजी को अपना कर अपने नागरिकों की जिंदगी को आसान बनाता है।" आईएमडी द्वारा अप्रैल में जारी 2024 स्मार्ट सिटी इंडेक्स के अनुसार, यूरोप और एशिया के स्मार्ट शहर वैश्विक स्तर पर बढ़त हासिल कर रहे हैं, जबकि उत्तरी अमेरिकी शहर रैंकिंग में फिसला हुआ है।

Advertisement

रिपोर्ट के अनुसार, टॉप स्मार्ट सिटी ने ऐसी पहल विकसित की है जो अपने नागरिकों जिंदगी को विकसित कर रहे हैं। जिसमें हरित स्थानों के निर्माण, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के विस्तार और सामाजिक संबंधों को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया है।

इसके साथ ही रैंकिंग में सफलता में योगदान देने के साथ, प्रतिभा को बढ़ाने, निवेश को बढ़ावा देने और भौगोलिक असमानताओं के मुद्दों से निपटने के लिए लाई गईं रणनीति है। दुनिया भर के लगभग 142 स्मार्ट शहरों की रैंकिंग करते हुए आईएमडी दुनिया के टॉप 10 सबसे स्मार्ट सिटी के नाम शेयर किए हैं। ये सभी शहर लोगों की जिंदगी को आसान और बेहतर बना रहे हैं।

Advertisement

रैंक शहर देश

Advertisement

1 ज्यूरिख स्विट्जरलैंड
2 ओस्लो नॉर्वे
3 कैनबरा ऑस्ट्रेलिया
4 जिनेवा स्विट्जरलैंड
5 सिंगापुर सिंगापुर
6 कोपेनहेगन डेनमार्क
7 लॉज़ेन स्विट्जरलैंड
8 लंदन यूनाइटेड किंगडम
9 हेलसिंकी फिनलैंड
10 अबू धाबी संयुक्त अरब अमीरात

सूची में भारत के सबसे स्मार्ट शहर-

भारत के चार सबसे बड़े महानगरीय शहरों दिल्ली (रैंक: 106), मुंबई (रैंक: 107), बेंगलुरु (रैंक: 109), और हैदराबाद (रैंक: 111) ने सूची में जगह बनाई है। हालांकि ये शहर टॉप 10 में नहीं हैं।

दरअसल, केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने 25 जून 2015 को राष्ट्रीय स्मार्ट सिटी मिशन शुरू किया। मिशन का लक्ष्य देश भर में नागरिक-अनुकूल और टिकाऊ स्मार्ट शहर विकसित करना है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो