scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

लाड़ली बहना और सोशल मीडिया से मध्यप्रदेश में भाजपा ने फहराया परचम, कांग्रेस की गारंटी हुई फेल!

मध्य प्रदेश में भाजपा की जीत में लाड़ली बहनाओं का योगदान अहम है।
Written by: ट्रेंडिंग न्‍यूज टीम | Edited By: Avinash Tiwari
Updated: December 07, 2023 20:13 IST
लाड़ली बहना और सोशल मीडिया से मध्यप्रदेश में भाजपा ने फहराया परचम  कांग्रेस की गारंटी हुई फेल
शिवराज सिंह चौहान
Advertisement

आज के समय में सोशल मीडिया का प्रभाव बहुत अधिक है, सामजिक और राजनीति में भी सोशल मीडिया का अहम योगदान देखने को मिलता है। कहा जा रहा है कि मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के पीछे सोशल मीडिया का बहुत बड़ा योगदान है। चुनाव से पहले मध्यप्रदेश के ज़्यादातर लोग कांग्रेस की सरकार बनना तय मान रहे थे, इसके वाबज़ूद भी आज मध्यप्रदेश में भाजपा सरकार आ रही है।

पिछले 7-8 महीनों में जैसे शिवराज सरकार द्वारा चलाई गयीं जनकल्याणकारी योजनाओं को सोशल मीडिया के माध्यम से जन-जन तक पहुँचाया गया। सोशल मीडिया की ही शिवराज सरकार के प्रति लोगों की सोच को सकारात्मक रूप दिया है और इसी कारण आज मध्यप्रदेश में फिर एक बार कमल का खिला है।

Advertisement

वरदान बनी लाड़ली बहना योजना

मध्य प्रदेश में भाजपा की जीत में लाड़ली बहनाओं का योगदान अहम है। शिवराज सरकार द्वारा चलाई गई लाड़ली बहना योजना से प्रदेश की 1.25 करोड़ से अधिक महिलाओं को हर महीने पहले ₹1000 लेकिन अब बढ़कर ₹1250 रुपये दिया जाने लगा। जिससे महिलाओं का जीवनस्तर में सुधरा आया। कहा जा रहा है कि शिवराज सरकार की इस योजना का भाजपा की वापसी में बड़ा और अहम योगदान है।

कांग्रेस की हार की एक बड़ी वजह यह भी है कि कांग्रेस द्वारा दी जाने वाली गारंटी प्रदेश पर जनता ने भरोसा नहीं किया। कांग्रेस ने प्रदेश की महिलाओं को ₹1500 प्रतिमाह देने की गारंटी दी लेकिन शिवराज सरकार द्वारा पहले से ही चल रही लाड़ली बहना योजना के सामने कांग्रेस की ये गारंटी बेअसर साबित हुई।

मध्य प्रदेश में भाजपा ने बहुमत तो हासिल कर लिया है लेकिन मुख्यमंत्री कौन बनेगा? इस पर स्थिति साफ़ नहीं हो पाई है. कई नामों की चर्चा हो रही है जिसमें पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर प्रह्लाद पटेल कैलाश विजयवर्गीय और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा का नाम शामिल है।

Advertisement

मध्यप्रदेश में भाजपा की जीत में सोशल मीडिया का बड़ा योगदान

पिछले 8 महीनों में सोशल मीडिया पर अगर कोई दिखा है तो वह हैं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान । आज सोशल मीडिया से शिवराज जी की लोकप्रियता और सकारात्मक छवि में एक अलग ही बदलाव आया है । अब शिवराज सरकार द्वारा चलाई गयीं योजनाएं हों या फिर पार्टी की इमेज इन सभी चीजों की जिस तरीक़े से जन-जन तक पहुँचाया गया है उसका भाजपा की जीत में एक अहम योगदान है । अगर मध्यप्रदेश के ज़्यादातर लोगों की मानें तो आज यहाँ भाजपा की जीत संभव ही सोशल मीडिया की वजह से हुई है।

द सूत्र में प्रकाशित खबर के अनुसार 8 महीने पहले Appinventiv नामक संस्था को शिवराज सिंह चौहान के सोशल मीडिया प्रबंधन का कार्य सौंपा गया था इस संस्था के द्वारा भाजपा का सोशल मीडिया पर मजबूत प्रचार और जनकल्याणकारी योजनाओं को जन - जन तक पहुंचाया गया। जिसका परिणाम चुनाव के नतीजों में देखने को मिला है। इस बात में कोई दोहराय नहीं हैं कि सोशल मीडिया भाजपा और शिवराज सिंह के लिए वरदान साबित हुई है ।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो