scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Gold In ATM: अब ATM से भी खरीद सकेंगे सोना, जानें कैसे

यह हफ्ते के सातों दिन और 24 घंटे काम करेगा। इसमें कोई भी अपनी आर्थिक क्षमता (Budget Capacity) के अनुसार सोना खरीद सकता है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
Updated: December 07, 2022 00:43 IST
gold in atm  अब atm से भी खरीद सकेंगे सोना  जानें कैसे
Advertisement

Gold Dispensing ATM: हर जरूरत पर अपने बचत के पैसों को निकालने के लिए हम एटीएम (ATM) के पास चले जाते हैं, लेकिन अब एटीएम से हम सिर्फ पैसे ही नहीं, बल्कि सोना (Gold) भी ले सकते हैं। यह सुविधा हैदराबाद (Hyderabad) स्थित निजी कंपनी गोल्डसिक्का प्राइवेट लिमिटेड (Goldsikka Private Limited) ने उपलब्ध कराया है। कंपनी ने इसकी शुरुआत करते हुए दावा किया है कि यह देश की पहली रियल-टाइम गोल्ड डिस्पेंसिंग मशीन (Real-Time Dispensing Machine) है।

कंपनी ने सर्वेक्षण के बाद Gold ATM शुरू करने का किया फैसला

कंपनी का कहना है कि उसने आम लोगों में सर्वेक्षण (Survey) कराने के बाद इसे शुरू करने का फैसला किया है। सर्वेक्षण में कंपनी को यह पता चला कि बहुत से लोग सोने (Gold) में निवेश (Invest) करना चाहते हैं, लेकिन वे बड़े स्टोर में जाकर थोड़ी मात्रा या संख्या में इसको खरीदने से हिचकते हैं। ऐसे में यह एटीएम (ATM) उनके लिए बेहद आसान रास्ता बनेगा।

Advertisement

आधा ग्राम से 100 ग्राम तक का सोने का सिक्का खरीद सकेंगे

इस एटीएम से लोग आधा ग्राम, एक ग्राम, दो ग्राम, पांच ग्राम, दस ग्राम, बीस ग्राम, पचास ग्राम से लेकर सौ ग्राम तक के सिक्के निकाल सकते हैं। सिक्के का मूल्य बाजार (Market) के रियल टाइम वैल्यू पर आधारित होगा और यह एटीएम के स्क्रीन (Screen) पर दिखेगा।

सोना खरीदने के लिए Debit Card और Credit Card का प्रयोग कर सकते हैं

इस गोल्ड एटीएम का उपयोग करना सरल है। यह हफ्ते के सातों दिन और 24 घंटे काम करेगा। इसमें कोई भी अपनी आर्थिक क्षमता (Budget Capacity) के अनुसार सोना खरीद सकता है। गोल्ड एटीएम में खरीदारी करने के लिए ग्राहकों को बहुत सरल एक्सेस (Access) दिया जाएगा। हर खरीदार (Buyer) लेनदेन (Transaction) करने के लिए क्रेडिट कार्ड (Credit Card) और डेबिट कार्ड (Debit Card) का इस्तेमाल कर सकता है।

एटीएम से पैसे की तरह ही सोने का सिक्का भी निकलेगा

गोल्ड एटीएम आम एटीएम की तरह ही काम करता है। ग्राहक गोल्ड एटीएम से सोना खरीदने के लिए अपने डेबिट, क्रेडिट कार्ड को गोल्ड एटीएम में डालेंगे। फिर उसका पिन दर्ज करेंगे। इसके बाद जितने रुपये के सोने के सिक्के लेने हों, उसको दर्ज करें। फिर मशीन अपने आप सिक्का निकालने लगेगी।

Advertisement

कंपनी ने कहा- भारत को फिर से बनाएंगे सोने की चिड़िया

कंपनी ने ट्विटर पर एक ट्वीट करते हुए कहा, “हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने गोल्ड एटीएम को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है। इस उपलब्धि के माध्यम से, हम भारत को सोने की चिड़िया फिर से बनाने और बंगारू तेलंगाना के मिशन में योगदान देने की शुरुआत कर रहे हैं।”

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो