scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

WhatsApp New Safety Feature: व्हाट्सएप ने पेश किया नया सेफ्टी फीचर, जो स्कैमर्स से बचाएगा आपका पैसा और डाटा

WhatsApp पर 2.78 बिलियन से अधिक यूजर्स जिसके चलते अपराधियों द्वारा बड़ी संख्या में लोगों को अपने जाल में फंसाया जाता है।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | Updated: February 12, 2024 17:02 IST
whatsapp new safety feature  व्हाट्सएप ने पेश किया नया सेफ्टी फीचर  जो स्कैमर्स से बचाएगा आपका पैसा और डाटा
WhatsApp New Safety Feature के चलते अब यूजर्स को पहले मिनले वाले 3 स्टेप प्रोसेस से आजादी मिल गई है।
Advertisement

फिशिंग स्कैम के कारण लाखों लोग अपना पैसा और पर्सनल डेटा से हाथ धो बैठते हैं, जो अब व्हाट्सएप जैसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर भी बड़े पैमाने पर फैल गया है। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए मेटा ने अब अपने यूजर्स की सेफ्टी के लिए व्हाट्सएप पर फिशिंग प्रयासों को रोकने के लिए एक नया फीचर पेश किया है। अगर आप भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं, तो जान लीजिए इस नए फीचर की कंप्लीट डिटेल।

क्या है व्हाट्सएप का नया सेफ्टी फीचर

नया व्हाट्सएप फीचर यूजर्स के लिए मैसेज को ओपन किए बिना किसी कांटेक्ट को तुरंत ब्लॉक करना आसान बनाता है, जो पहले संभव नहीं था। व्हाट्सएप यूजर्स को वर्तनी या व्याकरण की गलतियों जैसे पहलुओं का उपयोग करके फिशिंग प्रयास की पहचान करने के बारे में भी जागरूक कर रहा है, जिसमें यूजर्स को किसी लिंक पर क्लिक न करने के लिए कहा जा रहा है। इसके अलावा यूजर्स को व्यक्तिगत जानकारी साझा न करने और वित्तीय लाभ के लिए किसी संदेश को फॉरवर्ड न करने के लिए भी कहा जा रहा है।

Advertisement

फिशिंग और स्मिशिंग के प्रयास वर्तमान में बढ़ रहे हैं, जहां साइबर अपराधी ऐसे संदेश भेजते हैं जो अत्यंत महत्वपूर्ण लगते हैं और यूजर्स को उन पर क्लिक करने के लिए उकसाते हैं। कुछ मामलों में ये स्कैमर पर्सनल और बैंकिंग डिटेल साझा करने के लिए भी कहते हैं।

दुनियाभर में हैं 2.78 बिलियन से ज्यादा व्हाट्सएप यूजर्स

दुनिया भर में व्हाट्सएप पर 2.78 बिलियन से अधिक यूजर्स के साथ अपराधियों के एक बड़े समूह को निशाना बनाना आसान है और इन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए, व्हाट्सएप अज्ञात नंबरों और किसी नंबर की रिपोर्ट करने की क्षमता जैसे फीचर्स पेश कर रहा है, जहां व्हाट्सएप नंबर्स का विश्लेषण करेगा और खाते को प्लेटफॉर्म से स्थायी रूप से हटा देगा।

यूजर्स को मिली 3 स्टेप प्रोसेस से आजादी

व्हाट्सएप का लेटेस्ट एडिशन अब यूजर्स को ऐप खोले बिना किसी अज्ञात नंबर से आने वाले मैसेज को ब्लॉक करने की अनुमति देता है, जो पहले 3 स्टेप प्रोसेस थी। लॉक स्क्रीन के भीतर, व्हाट्सएप अब दो विकल्प प्रदान करता है जिसमें उत्तर दें और उन्हें अपने कॉन्टेक्ट में जोड़ें या ब्लॉक करें और नंबर की रिपोर्ट करें। इसके अलावा, यह सुरक्षा उपकरणों तक पहुंच भी प्रदान करता है।

Advertisement

बढ़ेगी व्हाट्सएप यूजर्स के पैसे और पर्सनल डेटा की सेफ्टी

यह नया फीचर मेटा का एक स्वागत योग्य कदम है, क्योंकि किसी को व्हाट्सएप पर मैसेज भेजने के लिए बस एक फोन नंबर की आवश्यकता होती है और इस सुविधा के साथ यूजर्स अनवॉन्टेड कॉन्टेक्ट को तुरंत पहचान सकते हैं और ब्लॉक कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो