scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

WhatsApp ने करोड़ों यूजर्स को दिया झटका! बंद हो गई चैट बैकअप की फ्री सर्विस, Google Storage के लिए देने होंगे पैसे

WhatsApp Free Chat Backup ends: व्हाट्सऐप यूजर्स को अब गूगल ड्राइव पर फ्री चैट बैकअप की सुविधा नहीं मिलेगी।
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
January 29, 2024 10:43 IST
whatsapp ने करोड़ों यूजर्स को दिया झटका  बंद हो गई चैट बैकअप की फ्री सर्विस  google storage के लिए देने होंगे पैसे
WhatsApp Stops Free Chat Backup: व्हाट्सऐप ने फ्री चैट बैकअप की सुविधा बंद की
Advertisement

WhatsApp Stops free Chat Backup: व्हाट्सऐप ने आखिरकार चैट बैकअप के लिए मिलने वाली फ्री चैट बैकअप की सुविधा को खत्म कर दिया है। Meta के मालिकाना हक वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप ने पिछले साल (2023) में अपने नियम व शर्तों को अपडेट किया था। जिसके तहत व्हाट्सऐप ने 2024 की पहली छमाही में चैट बैकअप के लिए यूजर की गूगल ड्राइव (Google Drive) स्टोरेज के इस्तेमाल की बात कही थी। फिलहा व्हाट्सऐप बीटा यूजर्स (WhatsApp Users) के लिए कंपनी ने फ्री चैट बैकअप बंद कर दिया है।

आपको बता दें कि व्हाट्सऐप के बीटा ऐप का इस्तेमाल कर रहे यूजर्स के लिए चैट बैकअप की फ्री सुविधा बंद हो गई है। और कंपनी ने गूगल की क्लाउड स्टोरेज सर्विस में मौजूद स्टोरेज की खपत करना शुरू कर दिया है। यानी अगर आपकी गूगल स्टोरेज कम है और व्हाट्सऐप चैट, फोटोज, वीडियो बैकअप ज्यादा है तो आपको गूगल स्टोरेज के लिए पैसे देने होंगे।

Advertisement

बीटा यूजर्स की गूगल स्टोरेज की खपत शुरू

अगर आप व्हाट्सऐप बीटा यूजर्स हैं और आप चाहते हैं कि चैट बैकअप आपकी Google Drive स्टोरेज स्पेस की खपत ना करे तो आप क्लाउड सर्विस पर चैट बैकअप को बंद कर सकते हैं। इसकी जगह आप नए फोन में मूव करते वक्त बिल्ट-इन WhatsApp Chat Transfer टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बता दें कि इस प्रोसेस के लिए नए और पुराने दोनों फोन में एक वाई-फाई नेटवर्क होना जरूरी है। और इसके लिए एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं पड़ती।

Advertisement

WhatsApp का कहना है कि 2024 की पहली छमाही में ही ऐप के स्टेबल वर्जन पर नए बदलाव लागू हो जाएंगे। यानी फ्री चैट बैकअप की सुविधा नहीं मिलेगी। आम यूजर्स को इसके लिए 30 दिन पहले एक बैनर के तौर पर इन-ऐप नोटिफिकेशन मिलेगी। यह ऑप्शन ऐप के Setting के Chat ऑप्शन में Chat Backup में मिलता है। फिलहाल यह नोटिफिकेशन ऐंड्रॉयड बीटा वर्जन 2.24.3.21 पर मिल रहा है।

Advertisement

क्या है फ्री व्हाट्सऐप चैट बैकअप का ऑप्शन?

इसके अलावा आप चाहें तो Google Drive पर जाकर ज्यादा स्टोरेज भी खरीद सकते हैं। Google One Plan को सब्सक्राइब करके आप ज्यादा स्टोरेज पा सकते हैं। इसके अलावा आप व्हाट्सऐप चैट को बैकअप करते वक्त images और Videos के बैकअप को भी टर्न ऑफ कर सकते हैं। बता दें कि मीडिया फाइल्स का बैकअप करने से स्टोरेज की बहुत ज्यादा खपत होती है। आप Google Drive Storage में जाकर स्टोरेज को मैनेज भी कर सकते हैं। इसके साथ ही आप गूगल ड्राइव में जाकर उन फोटोज और वीडियोज को डिलीट कर दें जिनकी जरूरत नहीं है। आप चाहें तो हार्ड ड्राइव में पुरानी फोटोज और वीडियोज का बैकअप लेकर गूगल स्टोरेज को खाली कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो