scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Netflix पर बिना इंटरनेट ऐसे देखें मूवी, सीरीज और टीवी शो, जानें क्या है पॉप्युलर OTT का 'अनूठा' फीचर

Watch Netflix Contect Offline: हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे पॉप्युलर OTT नेटफ्लिक्स पर बिना इंटरनेट कॉन्टेन्ट स्ट्रीम कर सकते हैं।
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: March 04, 2024 14:02 IST
netflix पर बिना इंटरनेट ऐसे देखें मूवी  सीरीज और टीवी शो  जानें क्या है पॉप्युलर ott का  अनूठा  फीचर
Netflix offline streaming: नेटफ्लिक्स पर बिना इंटरनेट ऐसे देखें वीडियो
Advertisement

Watch movies, tv show, Web Series offline on Netflix: वक्त बदल गया है और इसके साथ ही बदला है एंटरटेनमेंट का तरीका। पिछले कुछ सालों में Netflix, Amazon Prime Video, Disney+ Hotstar, Zee5, SonyLiv, JioCinema जैसे पॉप्युलर OTT के चलते मोबाइल पर वीडियो स्ट्रीमिंग तेजी से बढ़ी है। नेटफ्लिक्स की बात करें तो इस OTT Platform पर एक बड़ी लाइब्रेरी है जिसमें दुनियाभर की मूवी, डॉक्युमेंट्री, वेब सीरीज और टीवी शो उपलब्ध हैं। नेटफ्लिक्स का सबसे काम का फीचर है कि आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी कॉन्टेन्ट देख सकते हैं।

नेटफ्लिक्स यूजर्स को अपने पसंदीदा शो और फिल्मों को ऑफलाइन देखने की सुविधा मिलती है। जी हां, यूजर्स इंटरनेट से कनेक्ट रहने पर कोई भी वीडियो डाउनलोड करके ऑफलाइन सेव कर सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि कैसे नेटफ्लिक्स पर आप कॉन्टेन्ट डाउनलोड करके बाद में देखने के लिए सेव कर सकते हैं। यह फीचर खासतौर पर उस वक्त काम आता है जब आप ट्रैवल कर रहे हों या किसी ऐसी जगह हों जहां इंटरनेट धीमी स्पीड पर हो या उपलब्ध ना हो।

Advertisement

How to watch Content without internet on Netflix

घर बैठे हर महीने होगी गारंटीड एक्स्ट्रा कमाई, पैसे की टेंशन होगी दूर, जानें क्या है स्कीम

स्टेप 1: सबसे पहले अपनी डिवाइस पर नेटफ्लिक्स ऐप ओपन करें। और फिर उन टीवी सीरीज, मूवी, वेब सीरीज को सिलेक्ट करें जिन्हें आप डाउनलोड करना चाहते हैं। आप टाइटल पर क्लिक करके डिटेल पेज देख सकते हैं।

स्टेप 2: सिलेक्ट किए गए कॉन्टेन्ट के इन्फो पेज पर आपको एक डाउनलोड आइकन मिलेगा। इस आइकन के होने का मतलब है कि कॉन्टेन्ट डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। अगर आइकन नहीं है तो इसका मतलब है कि मूवी या शो डाउनलोड नहीं किया जा सकता है।

Advertisement

स्टेप 3: डाउनलोड आइकन पर टैप करके आप डाउनलोड प्रोसेस शुरू कर सकते हैं। आपकी डिवाइस की सेटिंग्स के मुताबिक, आपसे High या Standard क्वॉलिटी पर डाउनलोड करने का विकल्प पूछा जा सकता है।

Advertisement

स्टेप 4: आप नेटफ्लिक्स ऐप के Downloads सेक्शन में जाकर डाउनलोड प्रोसेस चेक कर सकते हैं। ध्यान रहे कि आपकी डिवाइस में फास्ट और चालू इंटरनेट कनेक्शन हो।

स्टेप 5: डाउनलोड पूरा होने के बाद Downloads सेक्शन में जाएं और अब आप डाउनलोड की गई मूवी और टीवी शो को एक्सेस कर सकते हैं। इस सेक्शन में आपको ऑफलाइन देखने वाला वो सारा कॉन्टेन्ट मिल जाएगा जाो डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।

गौर करने वाली बात है कि नेटफ्लिक्स पर डाउनलोड हुआ कॉन्टेन्ट कुछ समय तक ही ऑफलाइन एक्सेस के लिए उपलब्ध रहता है। आमतौर पर डाउनलोड किया हुआ कॉन्टेन्ट 30 दिनों तक उपलब्ध रहता है। लेकिन कुछ वीडियो के लिए यह अवधि 48 घंटे से 30 दिन के बीच हो सकती है। अगर आप अपनी नेटफ्लिक्स मेंबरशिप रिन्यू करते हैं तो आपको डाउनलोडेड कॉन्टेन्ट को फिर से डाउनलोड करने की जरूरत होगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो