scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Surya Grahan 2024 Date,Time: किन-किन देशों में दिखेगा साल का पहला और सबसे लंबा पूर्ण सूर्य ग्रहण? जानें आप कब और कैसे देख पाएंगे लाइव

Surya Grahan (Solar Eclipse) 2024 Date, Time In India: बता दें कि भारत में सूर्य ग्रहण नहीं लग रहा है लेकिन आप लाइव स्ट्रीम के जरिए कहीं से भी ग्रहण के अद्भूत नजारे को देख सकते हैं।
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: April 02, 2024 18:07 IST
surya grahan 2024 date time  किन किन देशों में दिखेगा साल का पहला और सबसे लंबा पूर्ण सूर्य ग्रहण  जानें आप कब और कैसे देख पाएंगे लाइव
Surya Grahan 2024 को NASA की वेबसाइट पर लाइव देखा जा सकेगा।
Advertisement

Surya Grahan or Solar Eclipse April 2024 Date, Time in India:दुनियाभर में साल के पहले सूर्य ग्रहण को लेकर हर तरफ चर्चा है। अगले सप्ताह (8 अप्रैल 2024) को पूर्ण सूर्य ग्रहण पड़ रहा है यानी इस दिन कुछ घंटों के लिए सूर्य के सामने चंद्रमा आ जाएगा और पृथ्वी तक सूर्य की रोशनी नहीं पहुंच सकेगी। जानकारी के मुताबिक, साल के इस पहले पूर्ण सूर्य ग्रहण को दुनिया के कुछ देशों जैसे यूनाइटेड स्टेट्स, मैक्सिको और कनाडा जैसे देशों में ही देखा जा सकेगा।

Total solar eclipse 2024 Date, time

पूर्ण सूर्य ग्रहण के समय की बात करें तो 8 अप्रैल को भारतीय समयानुसार रात 9 बजकर 13 मिनट पर इसकी शुरुआत होगी। और 9 अप्रैल को तड़के 2 बजकर 22 मिनट तक ग्रहण पड़ेगा। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह पिछले 54 सालों का अब तक सबसे लंबा ग्रहण होगा।

Advertisement

OnePlus Nord CE4: 50MP कैमरा, 100W फास्ट चार्जिंग वाला नया फोन लॉन्च, आधे घंटे से कम में फुल चार्ज

Where will the total solar eclipse be visible?

In the Sky के मुताबिक, कनाडा और यूएस के अलावा कई दूसरे देशों में भी आंशिक सूर्य ग्रहण दिखाई देगा। इनमें कई कैरेबियाई देश जैसे कोलंबिया, वेनेजुएला, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम, आयरलैंड, पुर्तगाल और आइसलैंड शामिल हैं। आपको बता दें कि भारत समेत पूरे एशिया में किसी तरह का सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा।

Portable AC Cooler: गर्मी में लगेगी सर्दी! मात्र 1500 रुपये में घर लाएं ये छोटू पोर्टेबल मिनी एसी कूलर, मल्टीपल हैं फीचर्स

Advertisement

how to watch live stream of the total solar eclipse?

अगर आप उन देशों में नहीं रह रहे हैं जहां सूर्य ग्रहण दिखाई देगा, लेकिन फिर भी ग्रहण के इस अद्भुत नजारे को देखना चाहते हैं तो टेंशन की बात नहीं है। आप दुनिया में कहीं भी हों लेकिन पृथ्वी और सूर्य के बीच चंद्रमा के आने के इस नजारे को लाइव देख सकते हैं। जी हां अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA की वेबसाइट पर इस ग्रहण को लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

Advertisement

नासा के यूट्यूब चैनल पर 8 अप्रैल रात 10.30 बजे से लाइव स्ट्रीमिंग शुरू हो जाएगी। यह लाइव स्ट्रीमिंग 9 अप्रैल 1.30 AM तक चलेगी। लाइवस्ट्रीम में अलग-अलग लोकेशन से ग्रहण को कई अलग-अलग टेलिस्कोप के जरिए दिखाया जाएगा। इसके साथ ही नासा के एक्सर्ट्स की बातचीत भी देखी और सुनी जा सकेगी।

बता दें कि इस लाइव स्ट्रीम को टेक्सास में McDonald Observatory द्वारा लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। और इस लाइव स्ट्रीम में अमेरिका की Lake Buchanan और Irving से व्यू दिखाया जाएगा। इसके अलावा लाइव स्ट्रीम में दूसरी लोकेशन से मिलने वाले टेलिस्कोप व्यूज भी रहेंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो