scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Reliance Jio का नया रिकॉर्ड! मुकेश अंबानी की कंपनी ने China Mobile को पछाड़ा, बनी दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल ऑपरेटर

Reliance Jio Becomes world's number one telecom Operator: रिलायंस जियो डेटा खपत के मामले में चाइना मोबाइल को पछाड़कर दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है।
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: April 23, 2024 14:08 IST
reliance jio का नया रिकॉर्ड  मुकेश अंबानी की कंपनी ने china mobile को पछाड़ा  बनी दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल ऑपरेटर
डेटा खपत में चाइना मोबाइल को पछाड़कर रिलायंस जियो दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर बना
Advertisement

Reliance Jio Beats China Mobile: रिलायंस जियो ने टेलिकॉम इंडस्ट्री में एक और कारनामा कर दिया है। लेकिन इस बार भारत नहीं बल्कि वैश्विक स्तर पर कंपनी ने नया रिकॉर्ड बना डाला है। भारतीय टेलिकॉम सेक्टर में अपनी धाक जमाने के बाद अब मुकेश अंबानी के मालिकाना हक वाली जियो ने डेटा खपत के मामले में चीन की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी China Mobile को पछाड़ दिया है।

रिलायंस जियो अब डेटा ट्रैफिक के मामले में विश्व की नंबर एक कंपनी बन गई है। पिछली तिमाही में कंपनी ने कुल डेटा ट्रैफिक 40.0 एक्साबाइट रजिस्टर किया। इस ट्रैफिक के साथ ही जियो ने अब तक दुनिया की नंबर एक कंपनी रही China Mobile को पीछे छोड़ते हुए नंबर एक का खिताब हासिल कर लिया। चाइना मोबाइल अब डेटा ट्रैफिक में नंबर दो की पोजिशन पर लुढ़क गई है। चीन की कंपनी की डेटा खपत उसके नेटवर्क पर पिछली तिमाही में 40 एक्साबाइट से कम रही।

Advertisement

पहली बार ऐसा ऑफर! 200MP कैमरे वाले Honor 90 स्मार्टफोन पर 5000 रुपये से ज्यादा की छूट, जानें धमाकेदार डील

डेटा ट्रैफिक के मामले में Airtel चौथे नंबर पर

चीन की एक और कंपनी चाइना टेलीकॉम डेटा खपत के मामले में तीसरे नंबर पर, तो भारत की एयरटेल चौथे नंबर पर रही। दुनिया भर की टेलीकॉम कंपनियों के डेटा ट्रैफिक, ग्राहक आधार पर नजर रखने वाली टीएफिशियंट ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

data traffic report

5जी सेवाओं के शुरु होने के बाद, रिलायंस जियो के डेटा खपत में पिछले वर्ष के मुकाबले 35.2 फीसदी का उछाल देखने को मिला। इस उछाल की मुख्य वजह है जियो का ट्रू 5जी नेटवर्क और जियो एयर फाइबर का विस्तार। जियो नेटवर्क रिलायंस जियो के तिमाही नतीजों के मुताबिक जियो ट्रू 5जी नेटवर्क पर 10 करोड़ 80 लाख ग्राहक जुड़ चुके हैं और जियो के कुल डेटा ट्रैफिक का करीब 28 फीसदी हिस्सा अब 5जी नेटवर्क से आ रहा है। दूसरी तरफ जियो एयर फाइबर ने भी देश भर के 5,900 शहरों में अपनी सेवाएं शुरू कर दी हैं।

Advertisement

हालिया जारी तिमाही नतीजों में कंपनी ने जो आंकड़े मुहैया कराए हैं उनके मुताबिक जियो नेटवर्क पर प्रति ग्राहक मासिक डेटा खपत बढ़कर 28.7 जीबी हो गई है, जो तीन साल पहले केवल 13.3 जीबी थी। बताते चलें 2018 में भारत में एक तिमाही का कुल मोबाइल डेटा ट्रैफिक मात्र 4.5 एक्साबाइट था।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो