scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Tesla की भारत में एंट्री पर क्या बोले PM नरेंद्र मोदी, एलन मस्क के भारत आने पर कह गए बड़ी बात

pm narendra modi on tesla entry, elon musk india visit: पीएम मोदी ने भारत में विदेशी पैसा लगाने वालों का स्वागत करने की बात कही। लेकिन भारतीयों को रोजगार पर जोर दिया।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: April 15, 2024 20:07 IST
tesla की भारत में एंट्री पर क्या बोले pm नरेंद्र मोदी  एलन मस्क के भारत आने पर कह गए बड़ी बात
पीएम मोदी ने टेस्ला की भारत में एंट्री पर क्या कहा
Advertisement

pm naredndra modi interview, tesla entry in india: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में विदेशी निवेश का स्वागत करने के लिए तैयार हैं लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें हैं। पीएम मोदी का कहना है कि दुनियाभर से आने वाले निवेशकों का स्वागत है लेकिन जो प्रोडक्ट बने, उसमें देश की मिट्टी की खुशबू होनी चाहिए और भारत के नागरिकों को मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस में शामिल करना चाहिए।

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले न्यूज एजेंसी ANI को दिए एक इंटरव्यू में प्रधानमंत्री मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि जो भी भारत में निवेश करने की इच्छा रखता है, वो ऐसा कर सकता है। लेकिन इसका उत्पादन भारतीयों द्वारा किया जाना चाहिए ताकि यहां के युवाओं को रोजगार के अवसर मिल सकें।

Advertisement

Ram Navami Bank Holiday 2024: राम नवमी के दिन इन राज्यों में सरकारी छुट्टी, बंद रहेंगे बैंक, पहले ही निपटा लें जरूरी काम

Tesla और Starlink की भारत में संभावित एंट्री से जुड़े सवाल के जवाब में पीएम ने कहा, 'मैं चाहता हूं कि भारत में निवेश आए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि पैसा किसने लगाया है, लेकिन काम में बहाया गया पसीना हमारे अपने लोगों का होना चाहिए। प्रोडक्ट में हमारी मिट्टी की खुशबू होनी चाहिए, जिससे हमारे देश के युवाओं को रोजगार के मौके मिलेंगे।' पीएम मोदी से जब यह पूछा गया कि एलन मस्क ने सार्वजनिक तौर पर खुद को मोदी का फैन बताया गया है। तो इस पर पीएम ने कहा कि मस्क भारत के समर्थक हैं।

उन्होंने आगे कहा, 'देखिए, पहली बात कि एलन मस्क मोदी के समर्थक हैं, यह अलग बात है। वैसे, वह भारत के समर्थक हैं। और हाल ही में मैं उनसे मिला था। ऐसा कुछ नहीं है।'

Advertisement

2015 में Tesla की फैक्ट्री गए थे पीएम मोदी

उन्होंने 2015 में मस्क की फैक्ट्री विजिट की यादों को भी ताजा किया। पीएम ने कहा कि मस्क ने अपने पहले से तय कार्यक्रमों को रद्द किया था और उनसे मुलाकात की थी। पीएम ने कहा, 'उन्होंने मुझे अपनी फैक्ट्री में हर चीज दिखाई। और मैंने उनसे उनके दृष्टिकोण को समझा। मैं हाल ही में (2023 में यूएस) वहां गया था और उनसे फिर मिला। और अब वह भारत आने वाले हैं।'

Advertisement

बता दें कि एलन मस्क इसी महीने यानी अप्रैल 2024 में भारत आने वाले हैं और यहां वह पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे। खुद टेस्ला के प्रमुख ने X (Twitter) पर यह जानकारी दी थी। चर्चा है कि मस्क इस बार भारत में अपने बड़े निवेश की योजना का खुलासा कर सकते हैं। हालांकि, उनके फाइनल एजेंडा क्या है, इस बारे में मस्क के आने के बाद ही पुष्टि होगी।

इससे पहले हाल ही में मस्क ने कहा था कि हर दूसरे देश की तरह भारत में भी इलेक्ट्रिक कार होनी चाहिए। और उनकी कंपनी के लिए यह काफी बढ़िया बात होगी अगर वह भारत में अपने टेस्ला इलेक्ट्रिक व्हीकल को उपलब्ध करा सके।

अपने इंटरव्यू में पीएम ने कहा कि भारत ने दुनिया के सामने यह प्रतिबद्धता जताई है कि देश इलेक्ट्रिक व्हीकल के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है और कंपनियों को यहां आकर निवेश करना चाहिए।

ईवी सेक्टर में हो रही ग्रोथ के बारे में पीएम मोदी ने बताया कि देश में 2014-15 में 2000 इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री हुई थी जो 2023-24 मं बढ़कर 12 लाख तक जा चुकी है।

ना केवल EV, बल्कि पीएम मोदी ने यह भी बताया कि कैसे Google, Apple और Samsung जैसी ग्लोबल कंपनियां भारत में निवेश कर रही हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो