scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

15 मार्च के बाद भी Paytm App, क्यूआर, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीनें रहेंगी चालू, UPI के लिए NPCI से मिली मंजूरी, जानें हर सवाल का जवाब

Paytm FAQ: UPI ऐप्लिकेशन्स को चालू रखने के लिए NPCI ने पेटीएम को मंजूरी दे दी है। और इसके लिए फिनटेक फर्म ने चार बड़े बैंकों के साथ हाथ मिलाया है।
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
March 15, 2024 12:30 IST
15 मार्च के बाद भी paytm app  क्यूआर  साउंडबॉक्स और कार्ड मशीनें रहेंगी चालू  upi के लिए npci से मिली मंजूरी  जानें हर सवाल का जवाब
Paytm FAQ: पेटीएम कार्ड मशीनें 15 मार्च के बाद भी रहेंगी चा
Advertisement

Paytm FAQ: पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैन कर दिया है। 15 मार्च 2024 के बाद से पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़ी कई सुविधाएं बंद हो जाएगी। ऐसे में आज पेटीएम को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है।
पेटीएम के पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैन कर दिया है। आज यानी 15 मार्च 2024 के बाद से पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़ी कई सर्विसेज पर रोक लग जाएगी। अब पेटीएम को लेकर एनपीसीआई (NPCI) ने बड़ी खबर दी है।

NPCI के मुताबिक फिनटेक फर्म पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications) को थर्ड पार्टी UPI ट्रांजैक्शन सर्विस जारी रखने की अनुमति दे दी है। यूपीआई सर्विस को जारी रखने के लिए पेटीएम को एसबीआई (SBI), एक्सिस बैंक (Axis Bank), यस बैंक (Yes Bank) और एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के सहयोग से पेटीएम के लिए एक थर्ड पार्टी ऐप्लिकेशन (TPAP) परमिट को मंजूरी दे दी थी।

Advertisement

इस बीच पेटीएम ने अपने ग्राहकों से कहा है कि 15 मार्च के बाद Paytm App, Soundbox और कार्ड मशीनें पहले की तरह काम करती रहेंगी। डिजिटल ट्रांजैक्शन कंपनी ने अपने ग्राहकों के मन में उठने वाले सवालों के जवाब के लिए एक FAQ (Frequently Asked Questions) भी जारी किया है। पेटीएम ने आधिकारिक बयान जारी कर रहा है कि यूजर्स और व्यापारियों को इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि पेटीएम ऐप काम कर रहा है और 15 मार्च 2024 के बाद भी ये काम करना जारी रखेगा।

किस कंपनी ने दिया 1200 करोड़ का चंदा? एक दिन में खरीदे 100 करोड़ के चुनावी बॉन्ड, नितिन गडकरी ने संसद में की थी तारीफ

पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा, ''हम प्रमुख संस्थानों के साथ साझेदारी में अपने वित्‍तीय सेवा वितरण प्लेटफॉर्म का विस्तार कर रहे हैं। पेटीएम देश भर में अपने यूजर्स के लिए एक समावेशी अगली पीढ़ी की वित्तीय व्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।''

Advertisement

Paytm FAQ

Advertisement

  1. सवाल: क्या पेटीएम ऐप और उसकी सेवाएं 15 मार्च के बाद भी काम करती रहेंगी?

हां, यूजर्स बिना किसी रुकावट के पेटीएम ऐप पर सेवाओं का उपयोग जारी रख सकते हैं।

  1. सवाल: क्या पेटीएम क्यूआर कोड, साउंडबॉक्स, कार्ड मशीनें आगे भी बिना किसी परेशानी के काम करती रहेंगी?

हां, पेटीएम क्यूआर कोड, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीनें भी पूरी तरह चालू रहेंगी। यह उन लाखों यूजर्स और व्यापारियों के लिए निरंतर मिलने वाली सुविधा सुनिश्चित करता है जो अपने दैनिक लेनदेन के लिए इन सेवाओं पर निर्भर हैं।

  1. सवाल: क्या मैं पेटीएम ऐप पर दूसरी सभी सेवाओं जैसे फिल्मों, इवेंट, यात्रा (मेट्रो, फ्लाइट, ट्रेन, बस) की टिकट बुकिंग का लाभ लेना जारी रख सकता हूं?

पेटीएम ऐप पर फिल्मों, इवेंट, यात्रा (मेट्रो, फ्लाइट, ट्रेन, बस) की टिकट बुकिंग सहित अन्य सभी सेवाएं पूरी तरह से चालू रहेंगी।

  1. सवाल: क्या मैं पेटीएम ऐप पर मोबाइल/इंटरनेट रिचार्ज, यूटिलिटी बिलों का भुगतान और अन्य सेवाएं जारी रख सकता हूं?

यूजर्स अपने मोबाइल फोन, डीटीएच या ओटीटी सब्सक्रिप्शन को रिचार्ज करना जारी रख सकते हैं, और सभी यूटिलिटी बिलों (बिजली, पानी, गैस, इंटरनेट) का भुगतान सीधे पेटीएम ऐप के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं।

  1. सवाल: क्या मुझे पेटीएम डील्स पर रेस्तरां ऑफर का लाभ मिलता रहेगा?

हां, पेटीएम डील 15 मार्च के बाद भी पहले की तरह निर्बाध रूप से काम करती रहेगी। उपयोगकर्ता बिना किसी व्यवधान के सभी ऑफर्स और छूट का आनंद उठा सकेंगे।

  1. सवाल: क्या मैं पेटीएम ऐप पर सिलेंडर बुक कर सकता हूं और अपने पाइप्ड गैस बिल, अपार्टमेंट बिजली बिल का भुगतान भी पेटीएम ऐप पर कर सकता हूं?

हां, आप इसका प्रयोग जारी रख सकते हैं।

  1. सवाल: क्या मैं पेटीएम ऐप का उपयोग करके बीमा खरीद सकूंगा और अपने बीमा के प्रीमियम का भुगतान भी कर सकूंगा?

हां, उपयोगकर्ता बाइक, कार, स्वास्थ्य और अन्य के लिए नई बीमा पॉलिसी खरीदना जारी रख सकते हैं और पेटीएम ऐप का उपयोग करके प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

सवाल: क्या मैं पेटीएम ऐप पर फास्टैग खरीद सकता हूं या अपने अन्य बैंकों के फास्टैग को रिचार्ज कर सकता हूं?

  1. हां, पेटीएम पहले से ही एचडीएफसी बैंक फास्टैग्‍स ऑफर कर रहा है और पेटीएम ऐप पर अन्य भागीदार बैंकों के फास्टैग रिचार्ज का भी ऑफर है। हालांकि, आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक फास्‍टैग्‍स नहीं खरीद सकते हैं, हालांकि आप इसे 15 मार्च से पहले रिचार्ज कर सकते हैं और शेष राशि समाप्त होने तक इसका उपयोग कर सकते हैं।
  1. सवाल: क्या इक्विटी, म्यूचुअल फंड या एनपीएस में मेरा निवेश सुरक्षित है?

हां, पेटीएम मनी के साथ इक्विटी, म्यूचुअल फंड या एनपीएस में ग्राहकों का निवेश काम कर रहा है। पेटीएम मनी लिमिटेड सेबी-रेग्युलेटेड है और पूरी तरह से नियमों का अनुपालन करता है।

  1. सवाल: क्या मैं पेटीएम ऐप पर सोना खरीदना या बेचना जारी रख सकता हूं?

हां, आप ऐप पर डिजिटल सोना खरीदना या बेचना जारी रख सकते हैं। साथ ही, आपका पेटीएम गोल्ड निवेश काम कर रहा है और एमएमटीसी-पीएएमपी से सुरक्षित है।

  1. सवाल: क्या मैं पेटीएम ऐप पर अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर सकता हूं?

हां, आप ये भुगतान करना जारी रख सकते हैं।

  1. सवाल: क्या पेटीएम पर यूपीआई सेवाएं 15 मार्च के बाद भी जारी रहेंगी?
  2. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) को टीपीएपी के लिए पेटीएम के अनुरोध की जांच करने की सलाह दी है। हम एनपीसीआई के साथ काम कर रहे हैं और आपको सूचित करते रहेंगे।
  3. सवाल: क्या मेरे पैसे का बिना किसी समस्या के सेटलमेंट हो जाएगा?

आपके मौजूदा पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड खाते में निपटान 15 मार्च, 2024 तक बिना किसी समस्या के जारी रहेगा। खाते में शेष राशि 15 मार्च, 2024 के बाद भी निकाली जा सकती है।

हालांकि, हम सलाह देते हैं कि आप बिना किसी परेशानी के सेटलमेंट सुनिश्चित करने के लिए पेटीएम फॉर बिजनेस ऐप में अपने सेटलमेंट अकाउंट को पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड से दूसरे बैंकों के अपने किसी बचत या चालू खाते में शिफ्ट कर दें।

  1. सवाल: व्यापारी अपने सेटलमेंट बैंक खाते को पीपीबी से दूसरे बैंक में कैसे बदल सकते हैं?

व्यापारी बाएं मेनू पर बिजनेस प्रोफ़ाइल या सेटलमेंट सेटिंग्स विकल्प के जरिए 'चेंज सेटलमेंट अकाउंट' पेज खोलकर सेटलमेंट अकाउंट बदल सकते हैं। इसके बाद सेटलमेंट अकाउंट पर चेंज बटन पर क्लिक करें। अंतिम चरण में, वे एक मौजूदा अकाउंट चुन सकते हैं, सेव पर क्लिक करें और ओटीपी दर्ज करें या एक नया बैंक जोड़े जोड़ें विकल्प चुनें और फिर आवश्यक विवरण दर्ज करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो