scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Paytm Payments Bank RBI ban: इस महीने के बाद पेटीएम पर क्या चलेगा क्या नहीं, यहां जानिए हर सवाल का जवाब

Paytm News: फरवरी महीने के बाद ग्राहक पेटीएम के कई सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे। असल में RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कुछ रोक लगा दी है। चलिए जानते हैं कि इससे ग्राहकों पर क्या असर पड़ेगा।
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Jyoti Gupta
नई दिल्ली | Updated: February 01, 2024 19:29 IST
paytm payments bank rbi ban  इस महीने के बाद पेटीएम पर क्या चलेगा क्या नहीं  यहां जानिए हर सवाल का जवाब
पेटीएम पेमेंट्स बैंक। (express)
Advertisement

Paytm Payments Bank: अगर आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक की कुछ फैसिलिटी पर रोक लगा दी है। ग्राहकों के मन में इससे जुड़े काफी सवाल हैं। वहीं कई लोग इस खबर को लेकर अफवाह भी फैला रहे हैं। इस आर्टिकल में हम आपके कुछ सवालों का जवाब दे रहे हैं। सबसे पहली बात तो यह है कि जिन लोगों को लग रहा है कि पेटीएम फरवरी महीने के बाद चलेगा कि नहीं उन्हें बता दें कि पेटीएम ऐप बंद नहीं हो रहा है।

असल में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से पेटीएम को फाइनेंशियल सर्विसेज को लेकर निर्देश मिले हैं। पेटीएम इन्हीं निर्देशों का पालन करने वाली है। चलिए बताते हैं कि इस फैसले का पेटीएम ग्राहकों के ऊपर क्या असर पड़ेगा।

Advertisement

29 फरवरी के बाद बंद हो जाएंगी ये सुविधाएं

असल में 29 फरवरी, 2024 के बाद ग्राहक अपने पेटीएम वॉलेट को पोर्ट नहीं कर सकते हैं या फंड नहीं ऐड सकते हैं। हालांकि पेटीएम ऐप और यूपीआई भुगतान पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। वहीं 29 फरवरी, 2024 तक निकासी और बची हुई राशि का ग्राहण इस्तेमाल कर सकते हैं।

दरअसल, भारतीय रिज़र्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कई तरह की रोक लगा दी जिससे पेटीएम को तगड़ा झटका लगा। इसके बाद पेटीएम उपयोग करने वाले लोगों के के मन में कई सवाल हैं। यहां हम उनमें से कुछ का उत्तर देने का प्रयास करते हैं।

Advertisement

  • -क्या ग्राहक अपने पेटीएम वॉलेट को किसी अन्य यूपीआई सेवा में पोर्ट कर सकते हैं?

    नहीं, यदि आपके पास पेटीएम वॉलेट है तो किसी भी प्रकार की पोर्टेबिलिटी की अनुमति नहीं है।

    Advertisement

    -क्या पेटीएम वॉलेट या पेमेंट्स बैंक खाते में पैसे ऐड जा सकती है?

    फिलहाल आप कर सकते हैं लेकिन जल्द ही आप नहीं कर पाएंगे। 29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, वॉलेट, प्रीपेड उपकरण, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड आदि में टॉप-अप, जमा या क्रेडिट लेनदेन की अनुमति नहीं है।

    -क्या पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध होंगी?

    आरबीआई ने यह कर दिया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी, 2024 के बाद ग्राहकों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

    -क्या उपयोगकर्ता अभी भी यूपीआई भुगतान करने के लिए पेटीएम ऐप का उपयोग कर सकते हैं?

    हां, उपयोगकर्ता बिना किसी रोकटोक के पेटीएम ऐप और यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं। पेटीएम पेमेंट्स बैंक लेनदेन पर रोक लगाई जा रही है, सभी पेटीएम लेनदेन पर नहीं।

    -क्या पेटीएम वॉलेट या पेमेंट्स बैंक खातों से बचे रूपये निकालना या यूज करना संभव है?

    हां, पेटीएम वॉलेट और पेमेंट्स बैंक खातों में बचे रूपये की निकासी या उपयोग की अनुमति 29 फरवरी, 2024 तक बिना किसी प्रतिबंध के है। इसके बाद, यूजर सिर्फ अपने वॉलेट या खाते से रूपये निकाल या ट्रांसफर कर सकते हैं।

    -बैंक द्वारा जारी किए गए फास्टैग, ट्रांजिट कार्ड का क्या होता है?

    फास्टैग, ट्रांजिट कार्ड में बचे रूपयों का इस्तेमाल निकासी या हस्तांतरण बिना किसी सीमा के किया जा सकता है। हालांकि, इन खातों में टॉप-अप या क्रेडिट की अनुमति सिर्फ 29 फरवरी, 2024 तक ही है।

    Advertisement
    Tags :
    Advertisement
    tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो