scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Paytm News: RBI के बैन के बाद फाउंडर विजय शेखर शर्मा बोले- हमेशा चलता रहेगा ऐप, Paytm Karo सबसे बड़ा चैंपियन

Paytm Founder Vijay Shekhar Sharma on Paytm Karo: पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने कहा है कि 29 फरवरी के बाद भी पेटीएम चलता रहेगा।
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: February 02, 2024 12:58 IST
paytm news  rbi के बैन के बाद फाउंडर विजय शेखर शर्मा बोले  हमेशा चलता रहेगा ऐप  paytm karo सबसे बड़ा चैंपियन
पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा
Advertisement

Paytm Founder Vijay Shekhar Sharma on Paytm Karo: पिछले दो दिनों से पेटीएम पर RBI के एक्शन के बाद हो-हल्ला मचा हुआ है। देश का सबसे बड़ा डिजिटल प्लेटफॉर्म बार-बार अपने ग्राहकों से ना घबराने की अपील कर रहा है। अब शुक्रवार (2 फरवरी 2024) को पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने भी 300 मिलियन यूजर्स को भरोसा रखने को कहा है। विजय शेखर शर्मा ने कहा कि आपका पसंदीदा ऐप काम कर रहा है (और) 29 फरवरी के बाद भी हमेशा की तरह काम करता रहेगा।

पेटीएम के फाउंडर ने X (Twitter) पर पोस्ट करके अपने यूजर्स को यह मैसेज दिया है। बता दें कि दो दिन पहले ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा था कि पेटीएम के बैंकिंग सिस्टम पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PBBL) में 1 मार्च से किसी तरह के डिपॉजिट नहीं किए जा सकेंगे। इसके अलावा क्रेडिट सर्विसेज और फंड ट्रांसफर की सुविधा भी बंद कर दी जाएगी।

Advertisement

केंद्रीय बैंक ने मार्च 2022 में PBBL को नए ग्राहक ना जोड़ने के निर्देश दिए थे। एक एक्सटर्नल ऑडिट के बाद लगातार नियमों के गैर अनुपानल का हवाला देते हुए RBI ने ये निर्देश दिए थे।

विजय शेखर शर्मा ने X पर पोस्ट में आगे लिखा, 'हर पेटीएम यूजर से कहना चाहता हूं…मैं पेटीएम टीम के प्रत्येक सदस्य के साथ आपके अथक समर्थन के लिए आपको सलाम करता हूं। हर चुनौती का एक समाधान है और हम पूर्ण अनुपालन के साथ अपने राष्ट्र की सेवा करने के लिए ईमानदारी से प्रतिबद्ध हैं। पेमेंट इनोवेशन और वित्तीय सेवाओं के समावेशन में भारत को दुनिया भर में तारीफ मिलती रहेगी - PaytmKaro इसका सबसे बड़ा चैंपियन है।'

Advertisement

पेटीएम के फाउंडर और PBBL ने अपने ग्राहकों को भरोसा दिया है कि उनका पैसा सुरक्षित है। और आरबीआई के आदेश के बाद यूजर्स के अकाउंट में मौजूद बैलेंस पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। RBI ने अपने आदेश में कहा था कि मौजूदा ग्राहक अपने सेविंग्स और करंट अकाउंट में मौजूद बैलेंस को इस्तेमाल कर पाएंगे।

Advertisement

शेयरों में भारी गिरावट

बता दें कि PBBL ने यह स्वीकार किया है कि ग्राहक अब 29 फरवरी के बाद अपने अकउंट में कोई पैसा जमा नहीं कर सकते। और ना ही इन अकाउंट से जुड़े वॉलेट में पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

आरबीआई के आदेश के बाद गुरुवार (1 फरवरी 2024) को पेटीएम के शेयर 20 फीसदी गिर गए थे। और एक शेयर का दाम 761.4 रुपये से गिरकर 609 रुपये पर आ गया।

बता दें कि पेटीएम यूपाई को प्लेटफॉर्म पर 2010 में लॉन्च किया गया था। और जल्द ही देशभर में कैश ट्रांजैक्शन की जगह डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल ज्यादा होने लगा। बैंकिंग यूनिट यानी PBBL में पेटीएम का 49 फीसदी हिस्सा है। यह एक अलग बिजनेस है लेकिन यह पेटीएम से जुड़ा हुआ है। जबकि इसका बाकी 51 फीसदी हिस्सा विजय शेखर शर्मा के पास ही है।

नवंबर 2021 में मुंबई में पेटीएम लिस्टिंग कंपनी बनी और तब से अभी तक कंपनी में लगातार उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है। लिस्टिंग के बाद से अब तक शेयर 70 प्रतिशत तक नीचे आ चुके हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो