scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Paytm से नहीं जाएगी किसी की नौकरी, ED की जांच भी नहीं: RBI बैन के बाद पेटीएम पर बड़ा संकट, जानें 5 बड़ी बातें

Paytm RBI News: Paytm के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने Paytm में लेऑफ कहने की बात को नकार दिया है। इसके साथ ही ED की जांच की खबरों का भी खंडन किया है।
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
February 05, 2024 14:38 IST
paytm से नहीं जाएगी किसी की नौकरी  ed की जांच भी नहीं  rbi बैन के बाद पेटीएम पर बड़ा संकट  जानें 5 बड़ी बातें
पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने किसी तरह के लेऑफ ना होने की जानकारी दी है।
Advertisement

Paytm RBI News: पेटीएम देश का सबसे बड़ा डिजिटल वॉलेट है। और RBI द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगाए जाने के बाद चारों तरफ यह ऐप चर्चा में है। पेटीएम की पेरेंट कंपनी One97 Communications उन लेटेस्ट मीडिया रिपॉर्ट्स का खंडन किया है जिसमें ED जांच के दावे किए गए थे। बता दें कि 29 फरवरी की डेडलाइन के बाद पेटीएम के भविष्य को लेकर भी शंकाएं हैं।

PM मोदी से ज्यादा अमीर हैं दिल्ली के CM, जानें अरविंद केजरीवाल की नेट वर्थ

Advertisement

हालांकि, पेटीएम के फाउंडर और मालिक विजय शेखर शर्मा लगातार यूजर्स से भरोसा रखने की बात कह रहे हैं। उनका कहना है कि RBI द्वारा लगाए गए बैन के बाद लगातार कंपनी इस संकट को हल करने की कोशिश कर रही है। पेटीएम बंद होने की खबरों के बीच हम आपको बता रहे हैं उन 5 बड़ी बातों के बारे में जिन्हें जानना वाकई जरूरी है।

ईडी नहीं कर रही जांच
रविवार को एक रेगुलेटरी फाइलिंग में One97 Communications ने कहा, 'किसी तरह की मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ना तो कंपनी और ना ही कंपनी के फाउंडर और सीईओ की जांच प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा की जा रही है।' कंपनी ने साफ किया कि अधिकारियों को पूरा सहयोग दिया जा रहा है। कंपनी ने कहा कि जब भी मर्चेन्ट या यूजर्स की जांच की गई तो पोटीएम की तरफ से लगातार जांच में सहयोग किया गया है।

कोई छंटनी नहीं
शनिवार को एक वर्चुअल टाउनहॉल में पेटीएम के फाउंडर और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने कहा कि कंपनी में कोई लेऑफ यानी छंटनी नहीं होगी। उन्होंने एक घटे तक चली बातचीत में अपने स्टाफ को जॉब सिक्यॉरिटी का भरोसा दिलाया। कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाने वाले इस टाउनहॉल में विजय शेखर शर्मा ने 31 जनवरी को RBI द्वारा लिए गए फैसले के बाद पहली बार सीधे तौर पर संबोधित किया।

Advertisement

बिकेगा वॉलेट बिजनेस!
पेटीएम फिलहाल कंपनी पर छाए संकट से निकलने की कोशिश में है। इस बीच कंपनी के वॉलेट बिजनेस को बेचने से जुड़ी खबरें भी सामने आ रही हैं। Hindu Business Line की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज और HDFC Bank कंपनी के वॉलेट बिजनेस को खरीदने वाले टॉप दावेदार हैं।

RBI की चेतावनी
CNBC-TV18 की रिपोर्ट के मुताबिक, सेंट्रल बैंक ने पाया कि 35 करोड़ पेटीएम वॉलेट में से करीब 31 करोड़ नॉन-ऑपरेशनल थे। इस रिपोर्ट के मुताबिक, जांच में यह पाया गया कि एक सिंगल पैन कार्ड पर ही सैकड़ों अकाउंट चलाए रहे थे। इसके अलावा, केवाईसी-एंटी मनी लॉन्ड्रिंग नियमों का भी जमकर उल्लंघन हुआ।

कम होता मार्केट कैप
सोमवार (5 फरवरी 2024) को पेटीएम के शेयर करीब 10 प्रतिशत गिरकर ऑल-टाइम लो पर पहुंच गया। पिछले हफ्ते बैंकिंग डिवीजन पर हुई RBI की कार्रवाई के बाद से ही पेटीएम के स्टॉक्स में लगातार गिरावट जारी है। पेटीएम की मार्केट वैल्यू में करीब 2.5 बिलियन डॉलर यानी करीब 43 प्रतिशत की कमी आई है। बुधवार (31 जनवरी 2024) को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक में किसी भी तरह के नए डिपॉजिट करने पर रोक लगा दी थी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो