scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Meta Market Cap में आया इतना तगड़ा उछाल कि Mark Zuckerberg ने एक दिन में कर ली Elon Musk की कुल नेटवर्थ जितनी कमाई

Meta Market cap highest in single day के बाद Mark Zuckerberg की कुल नेटवर्थ में भी भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जिसकी पूरी डिटेल आपको यहां मिलेगी।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | February 04, 2024 16:13 IST
meta market cap में आया इतना तगड़ा उछाल कि mark zuckerberg ने एक दिन में कर ली elon musk की कुल नेटवर्थ जितनी कमाई
Meta Market cap jumps के अलावा मेटा के नाम एक दिन में सबसे ज्यादा मार्केट कैप घाटे का भी रिकॉर्ड है।
Advertisement

सोशल मीडिया पर अपने नाम का डंका बजाने वाली फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा प्लेटफार्म्स ने हफ्ते के लास्ट में एक नया रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है। ये रिकॉर्ड है जिसने कमाई के मामले में टेस्ला के मालिक एलन मस्क को भी पीछे छोड़ दिया है। दरअसल हफ्ते के आखिरी में मार्क जुकरबर्ग की कंपनी मेटा के शेयरों में 20 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी दर्ज हुई, जिसके चलते मेटा के मार्केट कैप में 205 अरब डॉलर का भारी-भरकम उछाल आया है और इसे किसी भी कंपनी के मार्केट कैप में एक दिन में आई सबसे बड़ी उछाल माना गया है।

मार्क जुकरबर्ग ने एलन मस्क को पछाड़ा

आपको जानकर हैरानी होगी की मेटा के मार्केट कैप में एक दिन में आया 205 करोड़ अरब डॉलर का उछाल दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक एलन मस्क की कुल नेटवर्थ के बराबर आंका गया है क्योंकि ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स की जारी रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क मस्क की नेटवर्थ 205 अरब डॉलर है।

Advertisement

पहले भी बने हैं एक दिन में सबसे ज्यादा कमाई के रिकॉर्ड

ये पहला मौका नहीं है जब किसी कंपनी के मार्केट कैप में इतना भारी उछाल देखने को मिला है। इससे पहले 10 नवंबर, 22 के दिन एप्पल के मार्केट कैप में 191 अरब डॉलर का उछाल आया था लेकिन मेटा की इस उछाल ने न सिर्फ एप्पल का रेकॉर्ड तोड़ा है बल्कि एक दिन में सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने के मामले में काफी पीछे भी छोड़ दिया है।

ये अनचाहा रिकॉर्ड भी है मेटा के नाम

आज एक दिन में सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने के मामले में बेशक मेटा पहले पायदान पर काबिज हो गई है मगर इसके साथ यह भी ध्यान रखना चाहिए कि एक दिन में सबसे ज्यादा मार्केट कैप गंवाने का रेकॉर्ड भी मेटा के नाम ही दर्ज है।

सात कंपनियों के मार्केट कैप में हुई तीन ट्रिलियन डॉलर की बढ़ोतरी

मेटा के साथ ही अमेरिका की सात टॉप कंपनियों के मार्केट कैप में उछाल दर्ज किया गया है जिसकी कुल वैल्यू 3 ट्रिलियन डॉलर आंकी गई है, इन सात कंपनियों को मेग्निफिशिएंट 7 भी कहा जाता है, जिसमें मेटा के अलावा एलन मस्क की टेस्ला, अल्फाबेट, अमेजॉन, माइक्रोसॉफ्ट, ऐपल, एनवीडिया का नाम शामिल है।

Advertisement

इन देशों के कुल मार्केट कैप के बराबर है इन 7 कंपनियों का मुनाफा

इन मेग्निफिशिएंट 7 कंपनियों का मार्केट कैप पांच ट्रिलियन डॉलर बढ़ चुका है और ये कनाडा, जापान और यूके के स्टॉक मार्केट्स के कंबाइंड मार्केट कैप के बराबर हो चुका है। इसके अलावा इन सात कंपनियों का मार्केट कैप अमेरिका और चीन को छोड़कर दुनिया के बाकी देशों से बड़ा हो चुका है।

Advertisement

मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ में आया भारी उछाल

मेटा के मार्केट कैप में 204 अरब डॉलर के बड़े उछाल का सीधा असर कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग की नेटवर्थ पर देखने को मिला है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक इस मार्केट कैप में इस उछाल के बाद जुकरबर्ग की नेटवर्थ में लगभग 28 अरब डॉलर का उछाल दर्ज हुआ है।

मार्क जुकरबर्ग बने दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति

फोर्ब्स के द्वारा जारी की गई रियल टाइम बिलिनेयर लिस्ट में दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ अब 167.2 अरब डॉलर के करीब पहुंच चुकी है और इस बढ़ोतरी से जुकरबर्ग का नाम दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में चौथे पायदान पर काबिज हो गया है। मार्क जुकरबर्ग के पास मेटा प्लेटफॉर्म के कुल शेयर्स में से 35 करोड़ शेयर्स की हिस्सेदारी है जो 13 फीसदी बैठती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो