scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Loksabha Elections: KYC ऐप से मिलेगी हर कैंडिडेट की पूरी जानकारी, क्रिमिनल बैकग्राउंड को भी मतदाता खुद कर पाएंगे चेक

loksabha Elections, Know Your Customers App: केवाई ऐप के जरिए मतदाता अपने लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवार का बैकग्राउंड चेक कर सकते हैं।
Written by: Naina Gupta | Edited By: Naina Gupta
March 18, 2024 16:37 IST
loksabha elections  kyc ऐप से मिलेगी हर कैंडिडेट की पूरी जानकारी  क्रिमिनल बैकग्राउंड को भी मतदाता खुद कर पाएंगे चेक
Loksabha Electoions: KYC ऐप के जरिए कैंडिडेट का बैकग्राउंड चेक कर सकते हैं।
Advertisement

 Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले चुनाव आयोग ने KYC (Know Your Casndidate) ऐप को नए अवतार में पेश किया है। इस ऐप के जरिए मतदाता अपने एरिया के लोकसभा उम्मीदवार से जुड़ी सारी जानकारी हासिल कर पाएंगे। यह ऐप खासतौर पर वोटर्स के लिए बनाया गया है ताकि वे अपने लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे सभी कैंडिटेट्स का बैकग्राउंड चेक कर सकें।

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने यह जानकारी दी। लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही इस ऐप को भी अपडेट किया गया है। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को अपने उम्मीदवारों के बारे में जानने की जरूरत है और ऐप इसमें अहम भूमिका अदा करेगा।

Advertisement

KYC App: ऐंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध

चुनाव आयोग के KYC ऐप को ऐंड्रॉयड और iOS दोनों यूजर्स के लिए डिजाइन किया गया है। यह ऐप चुनावों में पारदर्शिता और जिम्मेदारी बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण प्रयास है। इस ऐप में मतदातओं को अपने उम्मीदवार से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी मिलेगी। ताकि वे अपने मताधिकार का इस्तेमाल करते समय सही फैसला ले सकें।

UPI Lite: बिना PIN डाले सबसे फास्ट ऑनलाइन पेमेंट, जानें क्या है यूपीआई लाइट, कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल

सबसे खास बात है कि अगर किसी उम्मीदवार के खिलाफ कोई क्रिमिनल चार्ज से भी जुड़ी हर डिटेल ले सकते हैं। इसके अलावा उनकी संपत्ति और दौलत की भी जानकारी मिलेगी। उम्मीदवारों को अखबारों और टेलिविजन पर तीन बार अपना क्रिमिनल रिकॉर्ड्स का खुलासा करना अनिवार्य है। इसके अलावा जिस पार्टी ने आपराधिक बैकग्राउंड वाले किसी उम्मीदवार को खड़ा किया है, तो उन्हें भी अपने सिलेक्शन का कारण बनाना होगा।

Advertisement

Bing Holi Image Creator: बिंग AI इमेज क्रिएटर के साथ चुटकियों में बनाएं Happy Holi 3D Photo, ऐसे करें डाउनलोड, पूरा तरीका जानें

Advertisement

फंक्शनालिटी की बात करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि इस ऐप के जरिए यूजर्स, क्रिमिनल बैकग्राउंड वाले कैंडिडेट की संपत्ति और कर्ज को खुद ही वेरिफाई कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस तरह के उम्मीदवारों को टिकट देने वाली पार्टियों को भी अपने चुनाव के कारण को बताना होगा, खासतौर पर जबकि दूसरे कैंडिडेट का ऐसा कोई बैकग्राउंड उपलब्ध ना हो।

Lok Sabha Election 2024 Dates

KYC ऐप लॉन्च के साथ ही चुनाव आयोग ने अगल लोकसभा चुनावों की तारीख का भी ऐलान कर दिया। देश में 19 अप्रैल से 1 जून 2024 के बीच आम चुनाव होंगे जिनका परिणाम 4 जून को आएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो