scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

JioCinema vs Netflix vs Amazon Prime vs Disney+ Hotstar: कौन सा OTT ऑफर कर रहा सबसे सस्ता सब्सक्रिप्शन प्लान? जानें कहां मिलेगा अनलिमिटेड एंटरटेनमेंट का मजा

JioCinema vs Netflix vs Amazon Prime vs Disney+ Hotstar Cheapest OTT Subscription Plans: जानें कौन से ओटीटी प्लेटफॉर्म के पास है सबसे किफायती सब्सक्रिप्शन प्लान? जानें इसके बारे में...
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
May 06, 2024 11:36 IST
jiocinema vs netflix vs amazon prime vs disney  hotstar   कौन सा ott ऑफर कर रहा सबसे सस्ता सब्सक्रिप्शन प्लान  जानें कहां मिलेगा अनलिमिटेड एंटरटेनमेंट का मजा
Cheapest OTT Subscription Plan: नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार, प्राइम वीडियो और जियोसिनेमा के सबसे सस्ते प्लान
Advertisement

JioCinema vs Netflix vs Amazon Prime vs Disney+ Hotstar Cheapest Plans: जियोसिनेमा ने हाल ही में भारत में अपने दो नए प्रीमियम एड-फ्री प्लान पेश किए हैं। इन प्लान की कीमत सिंगल डिवाइस के लिए 29 रुपये और चार डिवाइस के लिए 59 रुपये प्रतिमाह है। जियो सिनेमा के नए सब्सक्रिप्शन प्लान के साथ भारतीय OTT मार्केट में एक बार फिर तहलका मच गया है। हम आपको बता रहे हैं देश में पॉप्युलर OTT प्लेटफॉर्म JioCinema Premium, Netflix, Amazon Prime और Disney Plus Hotstar के सबसे सस्ते सब्सक्रिप्शन प्लान के बारे में…

JioCinema vs Netflix vs Amazon Prime vs Disney+ Hotstar Cheapest Plans in India

जियोसिनेमा का सबसे सस्ता सब्सक्रिप्शन प्लान (JioCinema Premium Cheapest Plan in India)
जियोसिनेमा प्रीमियम एड-फ्री प्लान देश में बाकी OTT की तुलना में सबसे सस्ता है। अगर आप जियोसिनेमा पर कॉन्टेन्ट देखना चाहते हैं तो सिर्फ 29 रुपये हर महीने ही देने होंगे। हालांकि अगर आपको दूसरी डिवाइसेज पर भी कॉन्टेन्ट स्ट्रीम करना है तो आपको अपना बजट थोड़ा बढ़ाना होगा और 59 रुपये प्रतिमाह वाले Family Plan को लेना होगा। यह प्लान एक समय पर एक साथ 4 डिवाइसेज को सपोर्ट करता है।

Advertisement

यात्रीगण ध्यान दें! रेलवे ने इस वजह से रद्द कर दीं 69 ट्रेनें, 107 डायवर्ट, कहीं जाने से पहले चेक कर लें पूरी लिस्ट, शेड्यूल और स्टेशन

आपको बता दें कि जियोसिनेमा के इस प्लान को हाल ही में लॉन्च किया गया है। और जल्द ही इनकी कीमत 50 रुपये और 149 रुपये कर दी जाएगी। JioPremium Ad-Free प्लान की सबसे अहम खासियत है कि यूजर्स 4K रेजॉलूशन में कॉन्टेन्ट स्ट्रीम कर सकते हैं और जिस मर्जी डिवाइस पर मूवीज, टीवी शो और वेब सारीज देख सकते हैं। इन प्लान में स्पोर्ट्स और लाइव कवरेज के अलावा दूसरे किसी कॉन्टेन्ट में एड नहीं दिखता है।

नेटफ्लिक्स का सबसे सस्ता प्लान (Netflix Cheapest Plan in India)
जियोसिनेमा प्रीमियम की तरह ही नेटफ्लिक्स यूजर्स को भी एड-फ्री कॉन्टेन्ट मिलता है। नेटफ्लिक्स के सबसे सस्ते प्लान की कीमत 149 रुपये प्रतिमाह है। जैसा कि नाम से ज़ाहिर होता है, Netflix Mobile plan एक मोबाइल-ओनली प्लान है। यानी इस सब्सक्रिप्शन प्लान के साथ सिर्फ मोबाइल या टैबलेट पर ही कॉन्टेन्ट देखा जा सकता है।

Advertisement

Instant PAN Card: मिनटों में ऐसे मिलेगा पैन कार्ड, जानें e-PAN पाने का झटपट तरीका, नहीं करना होगा इंतजार

Advertisement

इस नेटफ्लिक्स प्लान में सब्सक्राइबर्स को OTT प्लेटफॉर्म पर मौजूद सारे कॉन्टेन्ट का एक्सेस ऑफर किया जाता है। हालांकि, यूजर्स इस प्लान में सिर्फ 480 पिक्सल पर ही कॉन्टेन्ट स्ट्रीम कर सकते हैं।

ऐमजॉन प्राइम का सबसे सस्ता प्लान (Amazon Prime Cheapest Plan in India)
ऐमजॉन की ऐनुअल प्राइम मेंबरशिप भारत में 1499 रुपये में ऑफर की जाती है। इस मेंबरशिप में सभी बड़ी सेल का अर्ली एक्सेस, वन-डे डिलीवरी जैसी सुविधाएं मिलती हैं। ऐमजॉन प्राइम मेंबरशिप में Prime Reading, Prime Video और Prime Music सब्सक्रिप्शन भी फ्री मिलता है।

ऐमजॉन के पास एक Prime Lite प्लान भी है जिसकी कीमत 799 रुपये प्रतिवर्ष है।

ऐमजॉन प्राइम लाइट मेंबरशिप में भी सारे फायदे रेगुलर प्राइम प्लान वाले ही मिलते हैं। हालांकि, प्राइम वीडियो एक्सेस सिर्फ मोबाइल में ही मिलता है। इसके अलावा इस प्लान में कॉन्टेन्ट भी 720 पिक्सल रेजॉलूशन पर ही स्ट्रीम किया जा सकता है। इस प्लान में Prime Music और Prime Reading का एक्सेस नहीं मिलता है।

डिज्नी+हॉटस्टार का सबसे सस्ता प्लान (Disney Plus Hotstar Cheapest Plan in India)
डिज्नी प्लस हॉटस्टार की गिनती देश में पॉप्युलर OTT प्लेटफॉर्म में होती है। Marvel और लाइव स्पोर्ट्स कॉन्टेन्ट होने के चलते इस OTT प्लेटफॉर्म के तीन महीने वाले प्लान की कीमत 149 रुपये है।

149 रुपये में Disney Plus Hotstar यूजर्स 720 पिक्सल रेजॉलूशन पर कॉन्टेन्ट देख सकते हैं। हालांकि, यह प्लान एड-फ्री नहीं है और यूजर्स को कॉन्टेन्ट देखते समय विज्ञापन देखने पड़ेंगे। इसके अलावाएक समय पर सिर्फ एक डिवाइस में ही इस प्लान के साथ कॉन्टेन्ट देखा जा सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो