scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Internet News: भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या में जबरदस्त उछाल, 93 करोड़ से ज्यादा लोग धड़ाधड़ चला रहे इंटरनेट

Internet Users in India: भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 936 मिलियन के पार पहुंच गई है। जानें सारी डिटेल...
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: April 24, 2024 15:33 IST
internet news  भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या में जबरदस्त उछाल  93 करोड़ से ज्यादा लोग धड़ाधड़ चला रहे इंटरनेट
Internet Users in India: भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या में जमकर बढ़ोतरी हुई है।
Advertisement

Internet Users in India: भारत में डिजिटल क्रान्ति रुकने के फिलहाल कोई संकेत नहीं है। जी हां, देश में इंटरनेट यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ रही है और इससे पता चलता है कि देश में बहुत सारे कामों के लिए डिजिटल मीडियम का इस्तेमाल किया जा रहा है। टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की लेटेस्ट टेलिकॉम सब्सक्राइबर रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि देश में इंटरनेट यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ी है।

Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, दिसंबर 2023 के आखिर में भारत में 936.16 मिलियन यूजर्स इंटरनेट इस्तेमाल कर रहे थे। सिर्फ तीन महीने में इंटरनेट यूजर्स की संख्या में करीब 2 फीसदी का इजाफा हुआ है। मोबाइल ब्रॉडबैंड के जरिए वायरलेस इंटरनेट यूजर्स की संख्या सबसे ज्यादा करीब 897.59 मिलियन है। लेकिन वायर्ड ब्रॉडबैंड यूजर्स की संख्या भी बढ़ रही है और इसके 38.57 मिलियन कनेक्शन हैं।

Advertisement

AC फिट करने का झंझट खत्म! PG हो या किराए का घर, कहीं भी उठाकर ले जाएं सस्ता Croma 1.5 Ton Portable AC

सबसे ज्यादा इजाफा ब्रॉडबैंड यूजर्स की संख्या में हुआ है। कुल ब्रॉडबैंड इंटरनेट यूजर्स की संख्या पिछली बार के मुकाबले 904.54 मिलियन रही जो पिछी तिमाही की तुलना में 2 प्रतिशत ज्यादा है। वहीं पुरानी टेक्नोलॉजी पर चलने वाले Narrowband कनेक्शन में 31.6 मिलियन में कमी आई क्योंकि अधिकतर भारतीय अब हाई-स्पीड डेटा प्लान चाहते हैं।

बैंडविड्थ की यह बढ़ती मांग अब शहरी क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं है। शहरों में इंटरनेट सब्सक्राइबर्स की संख्या जहां लाखों में रही वहीं साल के आखिर में देश के कुल टेलीफोन यूजर बेस में ग्रामीण भारत की हिस्सेदारी 44% से अधिक थी। 527.77 मिलियन ग्रामीण निवासी डिजिटल रूप से जुड़े हुए थे, ग्रामीण टेली-घनत्व (rural tele-density) लगभग 59 प्रतिशत तक पहुंच गया।

Advertisement

एक वायरलेस यूजर का औसत राजस्व (ARPU) तिमाही-दर-तिमाही लगभग 2 प्रतिशत बढ़कर 152.55 रुपये हो गया, जो पिछले साल के मुकाबले 8 प्रतिशत ज्यादा है। पोस्टपेड मोबाइल ARPU खासतौर से मजबूत होकर 189 रुपये प्रति माह पर रहा।

Advertisement

इससे पहले फरवरी में आई एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि किस तरह भारतीय इंटरनेट इसतेमाल कर रहे हैं। Internet and Mobile Association of India और Kantar की एक स्टडी में पता चल था कि 86 प्रतिशत भारतीय इंटरनेट यूजर्स OTT वीडियो और ऑडियो स्ट्रीमिंग सर्विसेज जैसे Netflix, Prime Video और Spotify का मजा लेते हैं। कुल डिजिटल एंटरटेनमेंट में से करीब आधे ग्राहक ग्रामीण इलाकों से हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो