scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Google I/O 2024: गूगल ने कई बड़े AI टूल किए लॉन्च, सबसे पावरफुल Gemini 1.5 Pro अब इन यूजर्स के लिए होगा उपलब्ध

Google I/O 2024 Launch: गूगल ने अपने आई/ओ 2024 इवेंट में कंपनी ने कई सारे नए AI बेस्ड टूल लॉन्च किए।
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
May 15, 2024 17:23 IST
google i o 2024  गूगल ने कई बड़े ai टूल किए लॉन्च  सबसे पावरफुल gemini 1 5 pro अब इन यूजर्स के लिए होगा उपलब्ध
Google I/O 2024: गूगल ने लॉन्च किए नए AI मॉडल्स
Advertisement

Google I/O 2024 Top Announcements: गूगल ने मंगलवार (14 मई 2024) को आयोजित Google I/O 2024 में कई बड़े लॉन्च और घोषणाएं कीं। गूगल और एल्फाबेट इंक. के सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) ने AI के लिए कंपनी के विज़न (दृष्टिकोण) के बारे में भी बात की।

टेक दिग्गज गूगल ने इस इवेंट में Gemini फैमिली के AI मॉडल्स के कई अपडेट के बारे में भी जानकारी दी। इनमें नया Gemini 1.5 Flash भी शामिल है जो ज्यादा फास्ट और बेहतर लाइटवेट मॉडल है। इसके अलावा फ्यूचर एआई के लिए Project Astra समेत कई और ऐलान भी गूगल आई/ओ इवेंट में हुए।

Advertisement

Explained: क्या है OpenAI का GPT-4o मॉडल जिससे दुनिया भर में मची खलबली? कैमरे से समझ जाता है इंसानी हावभाव, AI की दुनिया में आएगी क्रान्ति!

Google I/O 2024 में क्या-कुछ हुआ?

गूगल ने इस इवेंट में एक हाई-डेफिनिशन वीडियो जेनरेशन मॉडल Veo और सबसे हाई-क्वॉलिटी टेक्स्ट-टू-इमेज मॉडल Imagen 3 लॉन्च किया। इसके अलावा कंपनी ने बताया कि पावरफुल एआई मॉडल Gemini 1.5 Pro अब Gemini Advanced सब्सक्राइबर्स के लिए उपलब्ध होगा।

इस इवेंट में Google Cloud TPUs का छठी जेनरेशन Trillium भी पेश किया गया। इसमें परफॉर्मेंस और एनर्जी खर्च के मामले में कई सुधार किए गए हैं। इसके साथ ही गूगल ने Gemini-पावर्ड टीममेट Chip से भी पर्दा उठाया।

Advertisement

चिलचिलाती गर्मी होगी दूर! Godrej के सस्ते हैवी ड्यूटी इनवर्टर AC पर मिल रही जबरदस्त छूट, कंप्रेसर पर 10 साल की वारंटी

Advertisement

Google I/O 2024 में हुए बड़े लॉन्च

LearnLM:अपने पर्सनल ट्यूटर LearnLM के साथ अब यूजर पर्सनलाइज्ड तरीके से नई चीजें सीख सकते हैं। LearnLM, Gemini पर बेस्ड नए मॉडल्स की एक नई फैमिली है जो खासतौर पर सीखने के लिए है।

SynthID: SynthID, Google का एक वॉटरमार्किंग टूल है जो खासतौर पर AI फोटोज के लिए है। Google भविष्य में इसे टेक्स्ट और वीडियो के लिए भी लाने की योजना बना रहा है।

PaliGemma और Gemma 2.0: गूगल ने अपनी डिवेलपर कॉन्फ्रेंस में नेक्स्ट-जेन ओपन मॉडल Gemma 2.0 लॉन्च किया। Gemma 2.0 को खासतौर पर असाधारण परफॉर्मेंस और काम के लिए डिजाइन किया गया है और यह अलग-अलग साइज़ में आता है। Gemma फैमिली में PaliGemma भी शामिल होगा जो PaLI-3 से प्रेरित गूगल का पहला विज़न लैंग्वेज मॉडल है।

Gemini Advance
जेमिनी एडवांस, यूजर्स की पसंद को ध्यान में रखते हुए कस्टमाइज्ड आइटेनरी क्रिएट करता है ताकि एक बेहतर ट्रिप प्लान की जा सके। इसके अलावा, मल्टीमॉडेलिटी के साथ Gemini Nano को पिक्सल फोन्स में भी उपलब्ध कराया जाएगा।

AI- overview: इस फीचर के साथ आप किसी वीडियो के जरिए Google Search से कुछ प्लान करने के लिए कह सकते हैं। इसके बाद Gemini इस वीडियो को फ्रेम बाय फ्रेम ब्रेक करेगा और Search उसमें दिखने वाली चीजों को पहचान कर उसका हल यूजर्स को देगा।

Google I/O 2024 की दूसरी डिटेल

इसके अलावा, गूगल अपने Workspace ऐप्स जैसे Docs, Sheets, Slides, Drive और Gmail में दांयी तरफ साइडबार में लेटेस्ट AI Gemini 1.5 Pro भी इंटिग्रेट कर रही है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो