scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

इंतजार खत्म! भारत में लॉन्च हुआ Google का 'जादुई' Gemini AI ऐप, ऐसे करें डाउनलोड

Gemini Mobile App: जेमिनी मोबाइल ऐप अब 150 से ज्यादा देशों में अंग्रेजी, जापानी और कोरियाई भाषा में उपलब्ध है।
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: February 16, 2024 10:19 IST
इंतजार खत्म  भारत में लॉन्च हुआ google का  जादुई  gemini ai ऐप  ऐसे करें डाउनलोड
Google Gemini AI App: भारत में लॉन्च हुआ गूगल जेमिनी एआई ऐप
Advertisement

Gemini Mobile App: Google ने भारत में अपने ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए Gemini App रोल आउट करना शुरू कर दिया है। फिलहाल iOS यूजर्स के लिए कोई अलग ऐप नहीं है और उन्हें Google App में सबसे ऊपर दिखने वाले टॉगल को ऑन करना होगा। ऐसा करने से iOS यूजर्स भी गूगल के इस AI-पावर्ड चैटबॉट के फीचर्स का इस्तेमाल कर सकेंगे। टेक दिग्गज ने 8 फरवरी को जेमिनी एआई का ऐंड्रॉयड ऐप लॉन्च किया था। लेकिन अभी तक यह ऐप अमेरिका में ही उपलब्ध था। अब, इस ऐप को 150 से ज्यादा दूसरे देशों में भी रोल आउट किया जा रहा है।

गूगल के सपोर्ट पेज के मुताबिक, Gemini Mobile App को फिलहाल अंग्रेजी, कोरियाई और जापानी भाषाओं में उपलब्ध कराया गया है। इस ऐप को दुनियाभर के 150 से ज्यादा देशों में रोलआउट किया जा रहा है। गूगल के सपोर्ट पेज पर इन देशों की पूरी लिस्ट उपलब्ध है। जैसा कि हमने बताया कि फिलहाल आईफोन यूजर्स को इस एआई चैटबॉट के लिए अलग से कोई ऐप नहीं मिला है। लेकिन वे अपने गूगल ऐप में सबसे ऊपर दांये कोने में दिए टॉगल को ऑन करके चैटबॉट को एक्सेस कर सकते हैं।

Advertisement

बता दें कि अगर आपके डिवाइस में यह ऐप उपलब्ध होगा तो आप Google Play Store पर जाकर इस ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं। आपको सर्च बार में Google Gemini टाइप करना होगा। इसके बाद ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल किया जा सकता है।

Google Gemini: स्मार्टफोन में कम से कम 4GB रैम जरूरी

बता दें कि जेमिनी ऐप को इस्तेमाल करने के लिए फोन में कम से कम 4 जीबी रैम होना जरूरी है। इसके अलावा आपको फोन ऐंड्रॉयड 12 या उससे ऊपर वाले ऐंड्रॉयड वर्जन पर ही काम करेगा। वहीं iOS डिवाइसेज पर Gemini टॉगल को इस्तेमाल करने के लिए iOS 16 और इससे नए वर्जन होना जरूरी है। बता दें कि AI सर्विसेज को इस्तेमाल करने के लिए स्मार्टफोन में अंग्रेजी, जापानी और कोरियाई भाषा पर सेट होना जरूरी है।

Advertisement

Google Gemini ऐप को इस्तेमाल करने के लिए एक पर्सनल गूगल अकाउंट या वर्कस्पेस अकाउंट में साइनइन होना जरूरी है।

गौर करने वाली बात है कि अगर आपको गूगल का यह ऐप या टॉगल नहीं दिख रहा है तो इसका मतलब है कि रोल आउट अभी आपके डिवाइस तक नहीं पहुंचा है। और हो सकता है कि आने वाले दिनों में यह ऐप उपलब्ध हो।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो