scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Flat White Coffee: जानें क्या होती है फ्लैट व्हाइट कॉफी और क्यों Google ने आज बनाया खास Doodle

Flat White Coffee Google Doodle: गूगल के होमपेज पर बने डूडल में आज Flat White Coffee को दिखाया गया है। जानें क्या है इसका मतलब?
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: March 11, 2024 12:51 IST
flat white coffee  जानें क्या होती है फ्लैट व्हाइट कॉफी और क्यों google ने आज बनाया खास doodle
Google Doodle Today, March 11: आज Flat White Coffee को दिखाया गया है।
Advertisement

Google Doodle Flat White Coffee Today: गूगल का होमपेज आज (11 मार्च 2024) को एक बार फिर खास अंदाज में दिख रहा है। आज गूगल के होमपेज पर एक खास डूडल बनाया गया है। इस गूगल डूडल में फ्लैट व्हाइट कॉफी (Flat White Coffee) को दिखाया गया है। लेकिन सवाल यह है कि बहुत सारे लोगों को यह नहीं पता कि फ्लैट व्हाइट कॉफी आखिर होती क्या है? चलिए आपको बताते हैं कि क्यों सर्च इंजन Google Doodle में फ्लैट व्हाइट कॉफी को दिखाया गया है और क्या है इसका मतलब।

क्या होती है फ्लैट व्हाइट कॉफी?

फ्लैट व्हाइट कॉफी आखिर होती क्या है? यह एक ऐसी कॉफी होती है जिसमें एस्प्रेसो (espresso) के साथ माइक्रोफोम (microfoam) होता है। आमतौर पर इस तरह की कॉफी मे कैफे लाते (caffè latte) की तुलना में ज्यादा espresso-to-milk और कैप्युचिनो (cappuccino) की तुलना में माइक्रोफोम की ज्यादा पतली (Thin) लेयर होती है।

Advertisement

Flat White Coffee को क्यों मिली Google Doodle में जगह?
गूगल डूडल आमतौर पर किसी ऐतिहासिक दिन या किसी सेलिब्रिटी की याद में बनाया जाता है। लेकिन इस बार डूडल एक कॉफी की याद में डिजाइन किया गया है। 13 साल पहले 11 मार्च को ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में फ्लैट व्हाइट को पहली बार शामिल किया गया था। यही वजह है कि गूगल दुनियाभर में पॉप्युलर एस्प्रेसो बेस्ड इस कॉफी बेवरेज को सेलिब्रेट कर रहा है।

Best Phones: 25000 रुपये से कम में खरीदें पोको, सैमसंग, मोटो, नथिंग के टॉप- स्मार्टफोन, ताबड़तोड़ फीचर्स के साथ दमदार परफॉर्मेंस

माना जाता है कि फ्लैट व्हाइट कॉफी की खोज 1980 के दशक में हुई।

Advertisement

कहां से हुई Flat White की शुरुआत?
कई लोगों का मानना है कि सबसे पहले व्हाइट कॉफी को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड मे 1980 के दशक के समय सर्व किया गया। सिडनी और ऑकलैंड में उसी दौरान कई रेस्तरा के मेन्यू में अचानक से यह ड्रिंक ऑफर की जाने लगी। ट्रेडिशनल तौर पर इस कॉफी को सेरेमिक कप में सर्व किया जाता है जिसमें फ्लैट व्हाइट को एस्प्रेसो शॉट के ऊपर स्टीम्ड मिल्क और माइक्रोफोम की एक पतली लेयर होती है।

Advertisement

Xiaomi 14 स्मार्टफोन आ गया भारत, सिर्फ 31 मिनट में होगा 100% चार्ज, जानें दाम व फीचर्स

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के कई रेस्तरां में अकसर बरिस्ता फ्लैट व्हाइट कॉफी में अपनी स्किल दिखाते हैं और खूबसूरत आर्टवर्क क्रिएट करते हैं।

पिछले कुछ सालों में कॉफी कल्चर में काफी बदलाव आया है और फ्लैट व्हाइट कॉफ बनाने का तरीका भी बदला है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो