scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Google का चैटबॉट बार्ड अब हुआ जेमिनी, 150 से ज्यादा देशों में होगा उपलब्ध, जानिए खास बातें

Gemini Chatbot: Google Chat bot के आसान एक्सेस के लिए एक नया ओवरले जल्द मिलेगा, जिससे यूजर्स सीधे स्क्रीन से इसे एक्टिव कर पाएंगे
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
नई दिल्ली | Updated: February 12, 2024 13:20 IST
google का चैटबॉट बार्ड अब हुआ जेमिनी  150 से ज्यादा देशों में होगा उपलब्ध  जानिए खास बातें
Google का बार्ड चैटबॉट अब जेमिनी नाम से पहचाना जाएगा। (Express Image)
Advertisement

Bard Google AI : गूगल ने आखिरकार अपने आई चैटबॉट बार्ड का नाम बदल दिया है। अब गूगल के आई मॉडल को Gemini नाम दिया गया है। इस चैटबॉट के लिए एंड्रॉयड और iOS ऐप को भी अलग से लॉन्च किया गया है। इसके अलावा कंपनी Gemini Ultra 1.0 भी रिलीज कर रही है। यह गूगल के बड़े लैंग्वेज मॉडल्स में सबसे बड़ा और सबसे क्षमतावान वर्जन है।

Gemini दुनिया के 150 से ज्यादा देशों में अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध होगा। Gemini Advanced की बात करें तो यह Google One AI Premium Plan का हिस्सा है और इसकी कीमत 19.99 डॉलर प्रति माह है। शुरुआत में कंपनी दो महीने का फ्री ट्रायल ऑफर कर रही है।

Advertisement

सर्च इंजन दिग्गज का कहना है कि यह चैटबॉट 40 से ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध है। अल्ट्रा के साथ आने वाला यह वर्जन Gemini Advanced कहलाएगा। इस वर्जन को ज्यादा बेहतर रीजनिंग, बढ़िया दिशानिर्देश लेने, कोडिंग आदि के साथ डिजाइन किया गया है। कंपनी का दावा है कि यह आपका पर्सनल ट्यूटर बन सकता है जो आपके सीखने के तरीके को बदल सकता है।

जेमिनी एडवांस्ड की खासियत

अल्ट्रा 1.0 के साथ जेमिनी एडवांस्ड ’सबसे बेहतर चैटबॉट है जो इस इवेलुएशंस के दौर में उपलब्ध थर्ड पार्टी रेटिंग देने वाले दूसरे चैटबॉट से कहीं बेहतर है।’ इसे इस तरह डिजाइन किया गया है कि यूजर्स लंबी और विस्तृत बातचीत कर सकें और पिछली प्रॉम्प्ट से मिले संदर्भों को भी समझ सकें।

फोन पर जेमिनी का इस्तेमाल करने के दौरान आप एक साथ टाइपिंग, बातचीत और आई assistance के साथ इमेज भी एड कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप किसी डिनर पार्टी के लिए कस्टम इमेज क्रिएट करने को कह सकते हैं।

Advertisement

अगर आप Gemini ऐप को अपने फोन में डाउनलोड करते हैं या फिर google assistant चुनते हैं तो आप इसे ऐप से या फिर असिस्टेंट को एक्टिवेट करके एक्सेस कर सकते हैं। इसके अलावा Google Chat bot के आसान एक्सेस के लिए एक नया ओवरले जल्द मिलेगा, जिससे यूजर्स सीधे स्क्रीन से इसे एक्टिव कर पाएंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो