scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Samsung Galaxy S24 Series: गैलेक्सी एस24 सीरीज में मिलेंगे Chat Assist, Live Translate और Note Assist जैसे फीचर्स, डिटेल

Galaxy S24 series Smartphones AI Features: हम आपको बता रहे हैं उन गैलेक्सी एआई फीचर्स के बारे में जो गैलेक्सी एस24 सीरीज में मिलेंगे।
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
January 18, 2024 18:16 IST
samsung galaxy s24 series  गैलेक्सी एस24 सीरीज में मिलेंगे chat assist  live translate और note assist जैसे फीचर्स  डिटेल
सैमसंग गैलेक्सी एस24 सीरीज में नए AI फीचर्स मिलेंगे।
Advertisement

Samsung ने हाल ही में अपनी गैलेक्सी एस24 सीरीज में तीन नए फोन्स पेश किए हैं। Galaxy S24, Galaxy S24 Plus और Galaxy S24 Ultra दक्षिण कोरियाई कंपनी के नए डिवाइस हैं। सैमसंग के इन लेटेस्ट स्मार्टफोन में कई बड़े हार्डवेयर अपग्रेड मिलते हैं। इन फोन को नए AI फीचर्स के साथ उपलब्ध कराया गया है जो Galaxy AI पावर्ड हैं। सैमसंग का गैलेक्सी एआई Google Gemini Nano पर बेस्ड है। आपको बता रहे हैं उन सभी AI फीचर्स के बारे में जो गैलेक्सी एस24 सीरीज में मिलते हैं।

Advertisement

Chat Assist

सैमसंग कीबोर्ड ऐप में इंटिग्रेट किए गए Chat Assist एक AI फीचर है जो कई सारे नए फंक्शन ऑफर करता है। सैमसंग का दावा है कि Chat Translation का इस्तेमाल करने से यूजर्स किसी भी ऐप में चैट्स को ट्रांसलेट कर सकेंगे। अगर आपने कोई टेक्स्ट लिखा हुआ है तो Writing Style फीचर की मदद से आप टेक्स्ट को एक्सपेंड और रीराइट करने के अलावा टेक्स्ट का टोन भी बदल सकते हैं।

Advertisement

Circle to Search

सर्कल टू सर्च एक सैमसंग-एक्सक्लूसिव फीचर नहीं है। गैलेक्सी एस24 सीरीज में पहली बार इस फंक्शन को दिया जा रहा है। जैसा कि नाम से जाहिर है गूगल के Circle to Search फीचर की मदद से यूजर्स स्क्रीन पर किसी भी टेक्स्ट को सर्कल करके ज्यादा जानकारी पा सकते हैं। जेस्चर बार या होम बटन को लॉन्ग प्रेस करके इसे ट्रिगर किया जा सकता है।

Generative Edit and Edit Suggestions

जेनरेटिव एडिट एक नया AI-पावर्ड एडिटर है जिसे Samsung Gallery ऐप से एक्सेस किया जा सकता है। इस फंक्शन के जरिए यूजर्स किसी इमेज में कोई ऑब्जेक्ट को हाईलाइट कर सकते हैं या फिर Magic Eraser की तरह ही रिमूव या रिसाइज़ कर सकते हैं। नया फीचर काफी हद तक Magic Editor की तरह काम करता है और इसके लिए एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ती है।

Advertisement

Edit Suggestions फीचर को इन्फो बटन को टैप कर ऑन किया जा सकता है और यह Samsung Gallery ऐप में फोटोज को ऐनालाइज़ करके एडिटिंग सजेशन ऑफर करता है ताकि इमेज को और बेहतर बनाया जा सके।

Live Translate

जैसा कि नाम से ज़ाहिर है Live Translate फीचर रियल टाइम में फोन कॉल को ट्रांसलेट करने के लिए AI का इस्तेमाल करता है। OneUI के डिफॉल्ट डायलर ऐप द्वारा इसे हैंडल किया जाता है और यूजर्स Call Assist बटन पर टैप करने से इस फीचर को इनेबल कर सकेंगे। यह बटन कॉल के दौरान स्क्रीन पर दिखता है।

Interpreter

Google Translate की तरह ही सैमसंग का Interpreter फीचर भी लैंग्वेज ट्रांसलेशन में मदद करता है। कन्वर्सेशन से पहले यूजर्स को दो लैंग्वेज चुननी होंगी, जिसके बाद स्क्रीन स्पिलिट हो जाएगी और एक पार्ट में जो ट्रांसलेट किया गया टेक्स्ट दिखेगा जबकि दूसरे पार्ट में पढ़ा जाने वाला टेक्स्ट दिखेगा।

सैमसंग का कहना है कि यह फीचर मल्टीपल लैंग्वेज सपोर्ट करता है और डिवाइस में ही प्रोसेसिंग भी होती है। एक बार इनेबल होने पर Live Translate आपकी किसी भी भाषा में कही जाने वाली बात को कॉलर की लैंगवेज में ट्रांसलेट करेगा और उनके जवाब को आपकी सुविधाजनक भाषा में भी ट्रांसलेट कर देगा।

Note Assist

सैमसंग के Notes ऐप में भी कुछ AI फीचर्स आ गए हैं। ‘Note Assist’ फीचर की मदद से आप अब ऐप जो भी लिखते हैं उससे इंट्रैक्ट करके टेक्स्ट फॉरमेट कर देता है और लिखे हुए टेक्स्ट की एक समरी जेनरेट करता है। इस एआई पावर्ड फीचर हाथ से लिखे गए टेक्स्ट को ऑटोमैटिकली अलाइन कर देता है।

Transcript Assist

Pixel स्मार्टफोन्स में मिलने वाले वॉइस रिकॉर्डर ऐप की तरह ही Samsung का वॉइस रिकॉर्डर का Transcript Assist फीचर किसी रिकॉर्डिंग को टेक्स्ट में ट्रांसक्राइब कर देता है। इसके बाद आप ट्रांसक्रिप्शन को किसी दूसरी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं और डिवाइस में ही उसकी समरी जेनरेट कर सकते हैं। हालांकि, रियल-टाइम में इसे ऑडियो ट्रांसक्राइब के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

सैमसंग का कहना है कि सभी AI फीचर्स 2025 के आखिर तक सभी एलिजिबल डिवाइसेज में मुफ्त उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके बाद यूजर्स को थर्ड पार्टी ऐप्स द्वारा प्रोवाइड कराए गए फीचर्स के लिए पैसे देने पड़ सकते हैं। इनमें से कुछ फीचर्स को पिछली जेनरेशन के Galaxy S/Z सीरीज स्मार्टफोन्स में भी उपलब्ध कराया जा सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो