scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Fact Check: Facebook ने Netflix को बेच दिया यूजर्स का प्राइवेट डेटा? जानें क्या है सच्चाई

Facebook Shared user's Data with Netflix: फेसबुक ने यूजर्स के डेटा नेटफ्लिक्स को बेच दिया? जानें क्या है सच्चाई...
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: April 03, 2024 15:50 IST
fact check  facebook ने netflix को बेच दिया यूजर्स का प्राइवेट डेटा  जानें क्या है सच्चाई
Facebook User's Data: फेसबुक पर यूजर डेटा शेयर करने के आरोप लगे हैं।
Advertisement

Fact Check: मेटा पर प्राइवेसी से जुड़ा अब एक और नया आरोप लगा है। ऐसा कहा जा रहा है कि मार्क जुकरबर्ग के मालिकाना हक वाले Facebook Messenger ने यूजर्स का प्राइवेट डेटा कंपनी ने OTT प्लेटफॉर्म Netflix को बेच दिया। बता दें कि पिछले सप्ताह मेटा से जुड़े कुछ कोर्ट दस्तावेज को सार्वजनिक किया गया था और उसके बाद से ही ऐसी खबरें आने लगीं कि फेसबुक ने अपने यूजर्स का पर्सनल डेटा नेटफ्लिक्स को बेच दिया है। लेकिन क्या वाकई यह खबर सच है? इसका साफ जवाब है कि ऐसा कुछ भी नहीं है। आपको विस्तार से बताते हैं कि आखिर यह मसला है क्या…

मेटा के कम्युनिकेशंस डायरेक्टर एंडी स्टोन (Andy Stone) ने अपने X (Twitter) अकाउंट पर डेटा को लेकर फैली इस अफवाह को लेकर सफाई दी है। एंडी का कहना है कि फेसबुक ने नेटफ्लिक्स के साथ किसी तरह का प्राइवेट डेटा शेयर नहीं किया। उन्होंने स्पष्ट किया कि पार्टनरशिप के जरिए नेटफ्लिक्स पर कॉन्टेन्ट देख रहे फेसबुक यूजर्स सीधे नेटफ्लिक्स ऐप से अपने दोस्तों को मैसेज कर सकते हैं।

Advertisement

Baba Ramdev Net Worth: योग गुरू से बिजनेस टायकून तक, हजारों करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं बाबा रामदेव, धन-दौलत जान रह जाएंगे दंग

एंडी ने यह भी कन्फर्म किया कि नेटफ्लिक्स के पास फेसबुक यूजर्स के दूसरे प्राइवेट मैसेज पढ़ने का एक्सेस नहीं है। उन्होंने आगे बताया कि इस तरह के समझौते इंडस्ट्री में बेहद आम हैं। जब दो सर्विसेज के बीच समझौते होते हैं तो मल्टीपल प्लेटफॉर्म के बीच यूजर्स आसानी से कम्युनिकेशन कर सकते हैं।

बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है जबकि फेसबुक और मेटा पर यूजर्स की प्राइवेसी से खिलवाड़ करने के आरोप लगे हैं। अपने एड बिजनेस के लिए यूजर इन्फोर्मेशन को कलेक्ट करके शेयर करने के लिए पहले भी मेटा की आलोचना हो चुकी है। मेटा ने हाल ही में अपने यूजर के प्राइवेसी राइट्स के लिए 5 बिलियन डॉलर का जुर्माना चुकाया है।

Advertisement

प्राइवेट मैसेज शेयर करने को लेकर फेसबुक विवाद

साल 2018 में भी फेसबुक पर आरोप लगे थे कि कंपनी ने फेसबुक यूजर्स का डेटा नेटफ्लिक्स और स्पॉटिफाई के साथ शेयर किया है। लेकिन फेसबुक ने उस समय एक ब्लॉग पोस्ट शेयर करके इस तरह की रिपोर्ट्स को नकार दिया था।

Advertisement

फेसबुक का साफतौर पर हमेशा से यह कहना है कि फेसबुक यूजर्स के प्राइवेट मैसेज का एक्सेस किसी भी थर्ड-पार्टी सर्विस के पास नहीं होता। इसके अलावा फेसबुक ने यह भी बताया था कि Inbox API के जरिए सिर्फ एक्सटर्नल (बाहरी) ऐप में भेजे जाने वाले और रिसीव होने वाले मैसेज को एक्सेस करने की ही सर्विस ऑफर करती है।

यानी यह बिल्कुल साफ है कि फेसबुक और नेटफ्लिक्स के बीच डेटा शेयरिंग कैसे होती है। मेटा के बयान से भी यह पूरी तरह स्पष्ट हो गया है कि फेसबुक ने नेटफ्लिक्स को किसी तरह की प्राइवेट जानकारी शेयर नहीं की है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो