scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Google को टक्कर देने के लिए Elon Musk लाएंगे Xmail, जानें क्या होंगी इसकी खासियतें

एलन मस्क लगातार गूगल को टक्कर देने के लिए एक्स पर नए फीचर्स ला रहे हैं और अब वे मेल सर्विस भी लॉन्च करने वाले हैं।
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क
नई दिल्ली | Updated: February 26, 2024 20:59 IST
google को टक्कर देने के लिए elon musk लाएंगे xmail  जानें क्या होंगी इसकी खासियतें
Elon Musk गूगल का एक नया प्रतिद्वंदी मार्केट में उतार सकते हैं। (सोर्स- PTI)
Advertisement

दुनिया के सबसे अमीर शख्स और एक्स के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने गूगल को टक्कर देने की अपनी प्लानिंग के तहत एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने ऐलान किया है कि जल्द ही वे गूगल की मेल सर्विस यानी जीमेल (Gmail) को टक्कर देने के लिए एक मेल सर्विस लॉन्च की जाएगी। एलन मस्क मेल सर्विस का नाम एक्स मेल बताया जा रहा है। एलन मस्क के इस बयान के बाद ही यह माना जा रहा है कि गूगल के लगभद एकाधिकार वाले इस क्षेत्र में उसे बड़ी चुनौती मिल सकती है।

जानकारी के मुताबिक Xmail एक ईमेल सर्विस होगी, जो एक्स ऐप के साथ इंटीग्रेट रहकर काम करेगी। Xmail ऐप कब लॉन्च होगा? फिलहाल इसके बारे में कोई एलन मस्क ने कोई खास जानकारी नहीं दी है लेकिन माना जा रहा है कि वे इसे जल्द ही मार्केट में ला सकते हैं।

Advertisement

बता दें कि Xmail सर्विस का ऑफिशियल ऐलान नहीं हुआ है लेकिन जब एक्स प्लेटफॉर्म के सेफ्टी इंजीनियर नाथन मैकग्राडी ने Xmail के लॉन्च के बारे में जानकारी मांगी, तो एलन मस्क ने जवाब दिया - its coming। इसका अर्थ साफ है कि एलन मस्क जीमेल के खिलाफ यूजर्स को एक बेहतरीन ऑप्शन दे सकते हैं।

नहीं बताएं फीचर्स और लॉन्च डेट

भले ही एलन मस्क ने मेल सर्विस ऐलान करने का ऐलान कर कर दिया हो लेकिन उनके लिए यह कोई बहुत ज्यादा आसान नहीं होने वाला है। इसकी वजह यह है कि Gmail एक पॉपुलर ईमेल सर्विस है, जिसके साल 2024 तक करीब 1.8 बिलियन से ज्यादा यूजर्स हो गए हैं, जिन्हें लुभाकर अपने पाले में लाना एलन मस्क के लिए आसान नहीं होगा।

Advertisement

गौरतलब है कि एलन मस्क ने इससे पहले कहा था कि वह एक्स को हर किसी के इस्तेमाल करने लायक बनाना चाहते हैं। इसके चलते यह माना जा रहा है कि एक्समेल को मस्क की आर्टिफिशिअल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) कंपनी एक्सएआई में बनाया जा सकता है। एक तरफ जहां एक्समेल के लॉन्च होने की खबर सामने आई तो दूसरी ओर यह भी कहा जाने लगा कि जीमेल बंद हो सकता है। हालांकि यह महज एक अफवाह थी जिसे गूगल द्वारा खारिज किया गया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो