scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

CAA Citizenship Registration Online: सीएए के तहत भारतीय नागरिकता पाने के लिए ऑनलाइन करें आवेदन, लॉन्च हुई नई वेबसाइट, जानें तरीका

CAA Citizenship Registration Apply Online on www.indiancitizenshiponline.nic.in: जानें सीएए के तहत भारतीय नागरिकता के लिए कहां और कब ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।
Written by: Naina Gupta
Updated: March 12, 2024 13:53 IST
caa citizenship registration online  सीएए के तहत भारतीय नागरिकता पाने के लिए ऑनलाइन करें आवेदन  लॉन्च हुई नई वेबसाइट  जानें तरीका
Indian Citizenship Online Portal: भारतीय नागरिकतापाने के लिए अब ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।
Advertisement

CAA Citizenship Registration Apply Online: भारत सरकार ने सोमवार (12 मार्च 2024) को देश में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी। आने वाले लोकसभा चुनावों से पहले ही CAA कानून अब देश में लागू हो गया है। बता दें कि यह वह कानून है जिसके जरिए पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से प्रताड़ित होकर भारत आए शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता मिल सकेगी। बता दें कि इस कानून में 6 धार्मिक अल्पसंख्यकों हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और को शामिल किया गया है। और मुस्लिम शरणार्थियों को CAA कानून से बाहर रखा गया है।

बता दें कि सालों से नागरिकता पाने का इंतजार कर रहे लोगों में CAA लागू होने के बाद खुशी का माहौल है। लेकिन सिटीजन अमेंडमेंट एक्ट के लिए कड़े नियम भी बनाए गए हैं। इस नियम के लिए बनाए गए नियम कड़े हैं। 6 धार्मिक अल्पसंख्यक भारत में अब नागरिकता हासिल करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। अब सरकार ने Citizenship Amendment Act के लिए पोर्टल लॉन्च कर दिया है। सरकार का कहना है कि जल्द ही मोबाइल ऐप (CAA-2019) को भी लॉन्च किया जाएगा। आपको बताते हैं कि आप कैसे, कब ऑनलाइन नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Advertisement

Indian Citizenship Online Portal

भारत सरकार द्वारा लॉन्च किए गए इंडियन सिटीजनशिप ऑनलाइन पोर्टल (Indian Citizenship Online Portal) पर जाकर भारतीय नागरिकता के लिए शरणार्थी आवेदन कर सकते हैं।

Samsung Galaxy A55 5G, Galaxy A35 5G स्मार्टफोन से उठा पर्दा, इनमें है 50MP कैमरा और 12GB तक रैम

Advertisement

भारतीय नागरिकता ऑनलाइन पोर्टल पर CAA से जुड़े हर सवाल का जवाब मिल जाएगा। होमपेज पर Online Sevices ऑप्शन में जाने पर Section 6B पर भारतीय नागिरकता के आवेदन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसके साथ ही यहां FAQ (Frequently Asked Questions) की भी पूरी लिस्ट आपको मिल जाएगी। CAA कानून के तहत नागरिकता पाने के लिए क्या नियम हैं? यह जानकारी भी आपको इस पोर्टल पर मिल जाएगी।

Advertisement

Best Phones: 25000 रुपये से कम में खरीदें पोको, सैमसंग, मोटो, नथिंग के टॉप- स्मार्टफोन, ताबड़तोड़ फीचर्स के साथ दमदार परफॉर्मेंस

How to Apply for Indian Citizenship Online

-सबसे पहले indiancitizenshiponline.nic.in पोर्टल पर जाएं

-अब नीचे स्क्रॉल करें और Click to submit appication for indian citizenship Under CAA, 2019 लिखे बॉक्स पर क्लिक करें

-अब आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे

-यहां आपको ईमेल आईडी/मोबाइल नंबर एंटर करना होगा

-इसके बाद बॉक्स में दिख रहे Captcha कोड को एटंर करें

-Continue बटन पर क्लिक करने के बाद रजिस्टर किए गए मोबाइल और ईमेल आईडी पर OTP आएगा

-इसके बाद स्क्रीन पर दिए जाने वाले दिशा-निर्देशों को फॉलो करें

CAA: नागिरकता आवेदन करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

नए नियमों के मुताबिक, भारत की नागरिकता लेने के लिए सिर्फ दो डॉक्यूमेंटस जमा करने होंगे

भारत की नागरिकता लेने के लिए आवेदक के चरित्र के बारे में हलफनामा देना होगा।

आवेदक को संविधान की आठवीं अनुसूचि में दी गई भाषाओं में से किसी एक का ज्ञान होना जरूरी है।

अब सवाल है कि नागरिकता कानून से कितने लोगों का फायदा मिलेगा। इस पर सरकार के पास आंकड़े हैं। 2016 से 2020 तक पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश समेत दूसरे देशों से आए 10 हजार 645 लोगों ने नागरिकता के लिए आवेदन दिया था। पिछले 6 साल में 5 हजार 950 लोगों को ही नागरिकता मिली है। अगर रिलीजियस माइनॉरिटी के संदर्भ में देखा जाए तो 2018 से 2021 तक 3 हजार 117 विदेशी भारत के नागरिक बने।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो