scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

BSNL Data Breach: बीएसएनएल के सर्वर पर अटैक, लाखों मोबाइल फोन यूजर्स का डेटा चोरी, बैंक अकाउंट खाली होने का है डर!

BSNL Data Breach leak: बीएसएनएल के लाखों सिम कार्ड यूजर्स के डेटा चोरी की जानकारी सामने आई है।
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: June 26, 2024 18:21 IST
bsnl data breach  बीएसएनएल के सर्वर पर अटैक  लाखों मोबाइल फोन यूजर्स का डेटा चोरी  बैंक अकाउंट खाली होने का है डर
BSNL यूजर्स का डेटा लीक हुआ है।
Advertisement

BSNL Data Breach: सरकारी टेलिकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के सर्वर पर बड़ा अटैक हुआ है। बीएसएनएल के लाखों यूजर्स का निजी और ऑपरेशनल हैकर्स के हाथ लग गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, टेलिकॉम ऑपरेटर के सर्वर पर अटैक किया गया। इसके बाद हैकर्स ने लाखों यूजर्स की सिम कार्ड डिटेल, होम लोकेशन रजिस्टर डेटा और सर्वर से जुड़ी क्रिटिकल सिक्यॉरिटी की हासिल कर लीं। जानकारी के मुताबिक, हैकर्स इस डेटा को क्रिमिनल एक्टिविटीज जैसे सिम कार्ड क्लोनिंग (Sim Card Cloning), आइडेंटिटी थेफ्ट (गलत पहचान) और धमकी जैसे गलत कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement

डिजिटल रिस्क मैनेजमेंट फर्म Athenian Tech की एक डेटा ब्रीच रिपोर्ट के हवाले से News18 ने बताया है कि बीएसएनएल सर्वर पर हुए साइबर अटैक के पीछे 'kiberphant0m' का हाथ है। ऐसा लगता है कि यह हैकर्स का डार्क वेब फोरम यूजरनेम है। फिलहाल यह पुष्टि नहीं हुई है कि इस डेटा ब्रीच को किसी एक शख्स या हैकर्स के ग्रुप ने अंजाम दिया है।

Advertisement

883 रुपये में हवाई सफर का मौका, Tata की सस्ती एयरलाइन का झमाझम ऑफर, यहां से करें फ्लाइट टिकट बुक

बीएसएनएल के लाखों यूजर्स के डेटा चोरी

रिपोर्ट के मुताबिक, बीसएनएल टेलिकॉम ऑपरेशंस के करीब 278GB डेटा में हैकर्स ने सेंधमारी की है। लीक हुए डेटा में यूजर डेटा के अलावा कई सर्वर स्नैपशॉट्स भी शामिल हैं जिन्हें कई दूसरे अटैक और बड़े सिक्यॉरिटी रिस्क क्रिएट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस डेटा ब्रीच से हैकर्स को इंटरनेशनल मोबाइल नंबर सब्सक्राइबर आइडेंटिटी (IMSI) नंबर्स, सिम कार्ड डिटेल, पिन कोड्स, ऑथेंटिकेशन की आदि का एक्सेस मिल गया है। इसके अलावा बीएसएनएल के SOLARIS सर्वर के स्नैपशॉट भी डेटा में शामिल हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, जिस डेटा को चोरी किया गया है उसे हैकर्स ने 5,000 डॉलर (करीब 4.18 लाख रुपये) में बेचने का ऑफर दिया है। चोरी किया गया डेटा डार्क वेब पर खरीदने के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। हैकर्स का कहना है कि यह ऑफर स्पेशल डील के तहत है। डेटा की भारी-भरकम कीमत से अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह काफी सेंसिटिव है।

Advertisement

गौर करने वाली बात है कि सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल के डेटा में 2023 दिसंबर में भी सेंधमारी हुई थी

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो