scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Amazon India पर CCPA का बड़ा एक्शन, राम मंदिर प्रसाद के नाम पर पर बिक रहीं मिठाइयां

Ram Mandir Prasad online false claim Sweets on amazon: ऐमजॉन इंडिया पर कुछ सेलर्स राम मंदिर के नाम पर मिठाइयां बेच रहे हैं।
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: January 22, 2024 16:12 IST
amazon india पर ccpa का बड़ा एक्शन   राम मंदिर प्रसाद के नाम पर पर बिक रहीं मिठाइयां
राम मंदिर के नाम पर ऐमजॉन पर बिक रहा प्रसाद
Advertisement

Ram Mandir Prasad on amazon: सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) ने ई-कॉमर्स वेबसाइट ऐमजॉन पर बड़ा एक्शन लिया है। Amazon Seller Services Pvt Ltd पर Central Consumer Protection Autority ने www.amazon.in पर श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद (Shree Ram Mandir Ayodhya Prasad) के नाम पर मिठाई बेचने के चलते कार्रवाई की है।

बता दें कि CCPA ने यह कार्रवाई Confederation of All India Traders (CAIT) के उस कथित आरोप के बाद की है जिसमें यह कहा गया है कि ऐमजॉन द्वारा 'श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद' के नाम के तहत मिठाइयों की बिक्री करना 'अनुचित व्यापार व्यवहार' है।

Advertisement

CCPA ने अपनी जांच में पाया कि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म (www.Amazon.in) पर बेचे जा रहे कई मिठाइयों/फूड प्रोडक्ट्स को लेकर दावा किया गया है कि ये 'श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद' है। सीसीपीए ने अपनी रिलीज में कहा, ' ऑनलाइन ऐसे फूड प्रोडक्ट्स की बिक्री जो ग्राहकों को प्रोडक्ट की असली विशेषताओं के बारे में ग्राहकों को झूठे वादे करके भ्रमित करते हैं। ऐसे व्यवहार से ग्राहक प्रभावित होते हैं और वह उन प्रोडक्ट को खरीदने का फैसला करते हैं जो शायद वह गलत दावे ना होने पर नहीं खरीदते।'

यह जिक्र भी किया गया है कि Consumer Protection (e-commerce) Rules, 2020 के तहत Rule 4 (3) में कोई भी ई-कॉमर्स अनुचित व्यापार व्यवहार को नहीं प्रैक्टिस करेगी।

Advertisement

CCPA ने ऐमजॉन से इस नोटिस का जवाब 7 दिनों के अंदर मांगा है। अगर ऐमजॉन की तरफ से कोई जवाब नहीं मिलता है तो Consumer Protection Act, 2019 के नियमों के तहत जरूरी कार्रवाई की जा सकती है।

Advertisement

Ayodhya Ram Mandir Prasad के नाम पर बेचे जा रहे प्रोडक्ट्स

Sri Ram Mandir Ayodhya Prasad - 250Grams || Raghupati Ghee Ladoo (Type 1 Prasad- Pack of 1x250gm)

Ayodhya Ram Mandir Ayodhya Prasad - 250Grams || Khoya Khobi Ladoo (Type 3 Prasad- Pack of 1x250gm)

Sri Ram Mandir Ayodhya Prasad - 250Grams || Ghee Bundi Ladoo (Type 4 Prasad- Pack of 1x250gm)

Sri Ram Mandir Ayodhya Prasad - 250Grams || Desi Cow Milk Peda (Type 5 Prasad- Pack of 1x250gm)

Amazon ने क्या कहा?

TOI की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऐमजॉन के प्रवक्ता ने कहा, 'हमें सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) की तरफ से यह बताया गया है कि कुछ सेलर गलत दावे करके अपने प्रोडक्ट बेच रहे हैं। हम इस उल्लंघन की जांच कर रहे हैं। तब तक हमारी पॉलिसी के हिसाब से इस तरह की लिस्टिंग के खिलाफ उचित एक्शन ले रहे हैं।'

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो