scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

50 करोड़ से ज्यादा मोबाइल यूजर्स को महंगाई का झटका! Airtel-Jio बंद करेंगे अनलिमिटेड डेटा प्लान, जानें डिटेल

Airtel-Jio to Discontinue unlimited 5G recharge Plans: एयरटेल-जियो जल्द अपने अनलिमिटेड 5G रिचार्ज प्लान बंद कर सकती हैं।
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: January 15, 2024 15:31 IST
50 करोड़ से ज्यादा मोबाइल यूजर्स को महंगाई का झटका  airtel jio बंद करेंगे अनलिमिटेड डेटा प्लान  जानें डिटेल
Airtel और Jio अपने अनलिमिटेड 5G प्लान बंद कर सकती है।
Advertisement

Airtel-Jio Unlimited 5G Recharge Plan to withdraw:देश की दो सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनियां -एयरटेल और जियो अपने चुनिंदा रिचार्ज प्लान में अभी अनलिमिटेड 5G डेटा ऑफर करती हैं। लेकिन अब जल्द ही एयरटेल और जियो यूजर्स को बड़ा झटका लग सकता है। Economic Times की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक दोनों बड़ी टेलिकॉम कंपनिया 2024 की दूसरी छमाही में अपने अनलिमिटेड 5G प्लान बंद कर सकती हैं। इसके अलावा टैरिफ की कीमतों में भी 5 से 10 प्रतिशत का इजाफा होने की उम्मीद है।

मार्केट विश्लेषकों के मुताबिक, दोनों कंपनियां अब टैरिफ में बढ़ोतरी के साथ मॉनेटाइजेशन और रेवेन्यू ग्रोथ बढ़ाने के बारे में सोच रही हैं। खबरों के मुताबिक, एयरटेल और जियो फिलहाल महंगे कस्टमर एक्विजिशन और 5G निवेश को रिकवर करने के लिए RoCE (return on capital employed) को कम से कम 20 प्रतिशत बढ़ा सकती हैं।

Advertisement

Airtel, Jio के नए 5G प्लान

फिलहाल एयरटेल और जियो के पास कोई भी स्टैंडअलोन 5G प्लान मौजूद नहीं हैं। हालांकि, अब जल्द ही दोनों कंपनियों द्वारा नए 5G रिचार्ज प्लान (5G Recharge Plan) लॉन्च कर सकती हैं। 4G रिचार्ज पैक की तुलना में 5जी प्लान्स महंगे होने की उम्मीद है। नए 5G रिचार्ज प्लान में 30 से 40 फीसदी ज्यादा डेटा के साथ ज्यादा डेटा कैपिंग मिल सकती है।

बता दें कि फिलहाल एयरटेल का प्रति यूजर मंथली एवरेज रेवेन्यू (ARPU) 200 रुपये का है और कंपनी इसे 250 रुपये तक बढ़ाने पर विचार कर रही है। देशभर में 5G यूजरबेस में भी धीरे-धीरे बढ़ोतरी हो रही है और फिलहाल कुल 125 मिलियन 5जी यूजर्स हैं। दोनों टेलिकॉम कंपनियों की 5जी यूजरबेस 200 मिलियन के आसपास होने की उम्मीद है।

Advertisement

बता दें कि Vi (Vodafone Idea) द्वारा कुछ टेलिकॉम सर्किल में 5G Services लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। सरकार टेलिकॉम कंपनी BSNL की बात करें तो फिलहाल 5G नेटवर्क के लॉन्च से जुड़ी कोई जानकारी नहीं है। हाल ही में BSNL ने अधिकतर सर्किल में 4G नेटवर्क रोल आउट करना शुरू किया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो