scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

M K Stalin: तमिलनाडु सरकार ने उठाया बड़ा कदम, स्टालिन करेंगे राज्य में 'आतंकवाद विरोधी दस्ते' की स्थापना, पुलिस कर्मियों के लिए खोला पिटारा

Anti Terrorism Squad: तमिलनाडु पुलिस की खुफिया शाखा में 380 से अधिक कर्मियों के साथ एक 'आतंकवाद विरोधी दस्ते' की स्थापना की जाएगी।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: April 22, 2023 09:34 IST
m k stalin  तमिलनाडु सरकार ने उठाया बड़ा कदम  स्टालिन करेंगे राज्य में  आतंकवाद विरोधी दस्ते  की स्थापना  पुलिस कर्मियों के लिए खोला पिटारा
Tamil Nadu Chief Minister MK Stalin: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन। (फाइल फोटो)
Advertisement

Anti Terrorism Squad: तमिलानाडु में अब आतंकवाद विरोधी दस्ते (Anti Terrorism Squad) की स्थापना की जाएगी। सूबे के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। स्टालिन ने कहा, ' राज्य में 57.51 करोड़ रुपये की लागत से तमिलनाडु पुलिस की खुफिया शाखा में 380 से अधिक कर्मियों के साथ एक 'आतंकवाद विरोधी दस्ते' की स्थापना की जाएगी।

मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने कहा, 'पुलिस कर्मियों के लिए वर्दी भत्ता बढ़ाकर क्रमशः 4,500 रुपये सालाना और 515 रुपये प्रति माह किया जाएगा।पुलिस विभाग के लिए अनुदान की मांग पर बहस के दौरान विधानसभा में की गई घोषणाओं में स्टालिन ने कहा कि जमाकर्ताओं के हितों के तमिलनाडु संरक्षण के प्रावधानों के तहत पंजीकृत मामलों को प्राप्त करने और जांच करने के लिए एक विशेष प्रकोष्ठ स्थापित किया जाएगा। (वित्तीय प्रतिष्ठानों में) अधिनियम, 1997 के तहत 27.11 करोड़ की लागत से बनेगा।

Advertisement

क्रिप्टोकरेंसी स्कैम को लेकर सरकार सख्त

मुख्यमंत्री ने कहा, 'क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े घोटालों की बढ़ती संख्या को देखते हुए, 'क्रिप्टोकरेंसी के लिए चेन एनालिसिस रिएक्टर टूल' को 1 करोड़ रुपये की लागत से अधिग्रहित किया जाएगा। 'क्रिप्टोकरेंसी के लिए चेन एनालिसिस रिएक्टर टूल' से ऐसे घोटालों की जांच में मदद मिलने की उम्मीद है और इससे क्रिप्टोकरेंसी के स्रोत और स्थान का पता लगाने में मदद मिलेगी।'

मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस कर्मियों पर हमला करने वाले अभियुक्तों को गिरफ्तार किए जाने के दौरान रोकने के लिए 25 'रिमोट रेस्ट्रेंट रैप्स' हासिल किए जाएंगे। बल प्रयोग के बिना आरोपी व्यक्ति के आंदोलन को रोकने के लिए रैप्स को दूर से संचालित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि 75.07 लाख रुपये की लागत से कुल 25 ऐसे रैप खरीदे जाएंगे।

Advertisement

पुलिस कर्मियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

साइबर अपराधों के खिलाफ शिकायतें प्राप्त करने के लिए 1930 हेल्पलाइन/नियंत्रण केंद्रों को अतिरिक्त मानव संसाधन और 3.10 करोड़ रुपये के अतिरिक्त व्यय के साथ आठ से बढ़ाकर 15 किया जाएगा। पांचवें पुलिस आयोग की सिफारिशों के आधार पर पांच साल में एक बार पुलिस कर्मियों को एक सप्ताह का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Advertisement

पांच नए पुलिस स्टेशन की स्थापना की जाएगी

विशेष पुलिस बटालियनों के कार्मिकों को अन्य बटालियनों के समकक्षों की तरह साप्ताहिक अवकाश दिया जाएगा। 12.91 करोड़ रुपये की लागत से विल्लुपुरम जिले के मेलमलयानूर, करूर जिले के नांगावरम, कांचीपुरम जिले के पोन्नेरीक्कराई, वेल्लोर जिले के ब्रह्मपुरम और पेरम्बलुर जिले के पेरम्बलुर तालुक में पांच नए पुलिस स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।

कुल 2 करोड़ रुपये की लागत से पुलिस उपाधीक्षक (ग्रेड- I) से पुलिस अधीक्षकों के बीच पुलिस कर्मियों को 970 से अधिक लैपटॉप कंप्यूटर प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 10.15 करोड़ रुपये की लागत से तिरुनेलवेली क्षेत्र में एक नई डीएनए प्रयोगशाला स्थापित की जाएगी। स्टालिन ने कहा कि 7.25 करोड़ रुपये की कुल लागत से कांचीपुरम जिले के ओरगदम, तिरुचि जिले के तिरुवेरुम्बुर, तिरुनेलवेली जिले के राधापुरम, कल्लाकुरिची जिले के ऋषिवंधियम में चार नए फायर स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। 18.90 करोड़ रुपये की कुल लागत से कुल 27 जल बोजर का अधिग्रहण किया जाएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो