scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

रविवारी नुस्‍खे: योग को अपनाकर चेहरे पर पाएं चमक

व्यायाम का तात्पर्य महज वजन कम करना नहीं, बल्कि शरीर को सही आकार और चेहरे पर चमक लाना भी है। व्यायाम से चेहरे पर चमक बढ़ती है और मन भी खुश रहता है।
Written by: जनसत्ता | Edited By: Bishwa Nath Jha
Updated: December 03, 2023 07:49 IST
रविवारी नुस्‍खे  योग को अपनाकर चेहरे पर पाएं चमक
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर। फोटो- (इंडियन एक्‍सप्रेस)।
Advertisement

त्‍वचा पर चमक हो.. यह कोई मुश्किल काम नहीं है। इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ सौंदर्य नुस्खे अपनाने होते हैं। चेहरा चमके और खूबसूरती निखरे.. इसके लिए उपाय घर पर ही मौजूद हैं। रसोईघर में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिनसे अपने चेहरे की चमक बरकरार रखी जा सकती है।

1-भरपूर पानी पीएं

भरपूर पानी पीना त्वचा को चमकाने में मदद करता है। शरीर के अंदर की गंदगी को बाहर निकालता है और नई शरीर कोशिकाएं बनाता है। पानी में सेहतमंद चीजें मिलाकर पीना काफी फायदेमंद होता है। सुबह-सुबह उबलते पानी में एक चुटकी दालचीनी मिलाकर पीने से वजन कम होने में मदद तो मिलेगी ही, चमकती-दमकती त्वचा भी मिलेगी। पानी में मिलाकर स्ट्राबेरी जूस के नियमित सेवन से चेहरे के दाग-धब्बे गायब हो जाते हैं और चेहरे पर चमक आ जाती है।

Advertisement

2-अच्छी नींद लें

दिन भर काम करना, रात को देर तक जागना और आठ घंटे की पूरी नींद न लेना त्वचा के लिए अच्छा नहीं है। इससे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर उलटा असर पड़ता है। भरपूर नींद न लेने से आंखें सूजी लगेंगी। यह दौर कई दिन तक चलता रहा तो वह दिन दूर नहीं जब आंखों के नीचे गहरे काले धब्बे आ जाएंगे। सोने के दौरान ही त्वचा कोशिकाएं बढ़ती हैं। भरपूर नींद नहीं लेंगे तो इसमें कमी आएगी और चेहरा मुरझाया हुआ प्रतीत होगा।

3- नियमित व्यायाम करें

व्यायाम का तात्पर्य महज वजन कम करना नहीं, बल्कि शरीर को सही आकार और चेहरे पर चमक लाना भी है। व्यायाम से चेहरे पर चमक बढ़ती है और मन भी खुश रहता है। कसरत करने के दौरान शरीर से पसीना निकलता है और त्वचा की गंदगी बाहर निकल जाती है। शरीर थकता है और नींद भी गहरी आती है जो चेहरे की त्वचा के लिए बहुत ज़रूरी है। सूर्य नमस्कार, चलना-फिरना, साइकिल चलाना, उछलकूद करना, रस्सी कूदने जैसे व्यायाम त्वचा को चमकाने में मददगार होते हैं।

4- योग का अभ्यास

योग त्वचा की मांसपेशियों में कसाव लाकर उसे निखारता है। कसरत के साथ ही मानसिक तौर पर शांति लाता है। स्वस्थ शरीर से ही संतुष्टि और शांति मिलती है। चेहरे पर चमक लाने वाले योग में मुख्य हैं - चक्रासन, सर्वांगासन, हलासान, शीर्षासन और प्राणायाम। इन आसनों से शरीर में आक्सीजन और खून का बहाव बढ़ जाता है, जो चेहरे पर चमक लाते हैं ’

Advertisement

5- ज्यादा साबुन इस्तेमाल न करें

साबुन का ज्यादा इस्तेमाल चेहरे की त्वचा के लिए सही नहीं है। साबुन में कुछ ऐसे रसायन होते हैं जो त्वचा को बेजान बना देते हैं। यही नहीं, त्वचा को रूखा बना देते हैं। त्वचा का पीएच स्तर असंतुलित हो जाता है और उसे नुकसान होने लगता है।

Advertisement

6- तनाव में न रहें

तनाव अंदर ही अंदर आपको खा लेता है। मानसिक स्तर पर परेशान करने के साथ ही स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव डालता है। तनाव से शरीर कोर्टिसोल नामक एक हार्मोन छोड़ता है, जिससे त्वचा ज्यादा मात्रा में सीबम छोड़ती है। चेहरे पर मुंहासे होने का एक कारण लगातार तनाव में रहना भी है।

7- चेहरा साफ करके सोएं

मेकअप, बाहर का प्रदूषण, धूल- कण चेहरे पर रोमछिद्रों के जरिए अंदर तक पहुंच जाता है। यह गंदगी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। यह ज़रूरी है कि रात में त्वचा को अच्छी तरह से साफ करके सोएं। सबसे पहले तो घर आते ही चेहरे से मेकअप हटा लें। रात को सोते समय कोई अच्छी नाइट क्रीम के इस्तेमाल से चेहरे पर रौनक छा जाएगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो