scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

रविवारी जीवन शैली: सर्दी से लड़ने के लिए गर्मी देने वाले आहार

साबुत गेहूं का आटा, मूंग-दाल, सेंवई, दलिया, बादाम, हलवा (गाजर, दूधी, कद्दू) को सर्दियों का व्यंजन माना जाता है। मकाई और बाजरे की रोटी में गर्मी देने का गुण होता है। साबुत अनाज अनाज और दालें, हरी फलियां (चौड़ी फलियां, वालोल, पापड़ी) और मटर ये सभी उच्च ऊर्जा और उच्च प्रोटीन वाली सब्जियां हैं।
Written by: जनसत्ता | Edited By: Bishwa Nath Jha
Updated: December 17, 2023 14:40 IST
रविवारी जीवन शैली  सर्दी से लड़ने के लिए गर्मी देने वाले आहार
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर। फोटो-( इंडियन एक्‍सप्रेस)।
Advertisement

सर्दी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का सबसे अच्छा मौसम है। लोगों को भूख ज्यादा लगती है। भोजन बेहतर पचता है। यह शरीर को अधिक पोषण प्रदान करने में सहायता करता है।सर्दियों में शारीरिक प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ वे हैं जो ताजा, जैविक, सुुपाच्य, शुद्ध और पौष्टिक होते हैं। इनमें ताजा सब्जियां और फल/सूखे फल, डेयरी उत्पाद, मेवे/तिलहन, साबुत अनाज/फलियां और घी शामिल हैं। इनके अलावा, कुछ मसालों में सुक्ष्मजीवीरोधी गुण भी होते हैं। ये हमें सर्दी और संक्रमण से बचाते हैं। वे पाचन किण्वक (एंजाइम) और सेलुलर चयापचय कार्यों को बढ़ाने का भी काम करते हैं और पोषक तत्त्वों का पूर्ण अवशोषण सुनिश्चित करते हैं।

Advertisement

सर्दियों में गर्माहट देने वाले खाद्य पदार्थ

सर्दियों में हमारा शरीर गरिष्ठ भोजन चाहता है जो पोषण के साथ-साथ गर्मी भी प्रदान करे। इसके लिए हमें गर्म खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होती है। जिन सब्जियों का खाने योग्य हिस्सा जमीन की सतह के नीचे उगता है वह आमतौर पर गर्म होती है। कुछ सूखे मेवे (खजूर), मेवे और तिलहन (तिल) भी गर्म होते हैं। साबुत अनाज, प्रोटीन और स्वस्थ वसा भी गमीर्के लिए बहुत आवश्यक ऊर्जा प्रदान करते हैं। सबसे गर्म सब्जियां हैं- गाजर, आलू, प्याज, लहसुन, मूली, रतालू, शकरकंद, चुकंदर, शलजम आदि जैसी जड़ वाली सब्जियां और पालक, मेथी, सरसों, मुली, पुदीना जैसी सर्दियों की पौष्टिक सब्जियां।

Advertisement

गाजर (गाजर का हलवा, गाजर का रस, 'गाजर-शलगम के अचार), जड़ी-बूटियां और बीज सरसों, हींग, काली मिर्च, मेथी, अजवाइन और सुवा के बीज सर्दियों में फायदेमंद होते हैं। सरसों, अजवाइन और सुवा के बीज सर्दियों की खांसी और फ्लू के लिए एक मूल्यवान उपाय हैं। मेथी (सूखी या अंकुरित) सर्दियों में अधिक उभरने वाली हड्डियों और जोड़ों की समस्याओं में बहुत फायदेमंद होती है।

हल्दी, विशेष रूप से ताजा हल्की और सुनहरी पीली किस्म, एक शक्तिशाली रोगाणुरोधी प्रतिरक्षा बढ़ाते हैं। खजूर की प्रकृति गर्म होती है और सर्दियों में इसकी अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। पपीता और अनानास भी गर्मी प्रदान करते हैं। आंवला विटामिन सी से भरपूर है। यही कारण है कि आंवला रस और आंवला मुरब्बा सर्दियों के दौरान प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। ताजे और सूखे फल उच्च ऊर्जा और प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ ठंड से निपटने के लिए आवश्यक ईंधन प्रदान करते हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो