scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

रविवारी जीवन शैली: भरपूर नींद लें, अच्छा जीवन जीएं

तनाव कम करने और बेहतर नींद पाने के लिए दिन में सक्रिय रहना जरूरी है। शारीरिक गतिविधि को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। चलना मायने रखता है।
Written by: जनसत्ता | Edited By: Bishwa Nath Jha
नई दिल्ली | Updated: December 24, 2023 01:49 IST
रविवारी जीवन शैली  भरपूर नींद लें  अच्छा जीवन जीएं
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर। फोटो- (इंडियन एक्‍सप्रेस)।
Advertisement

क्‍या घर से निकलने से पहले ही आपको ऊर्जा की कमी महसूस होती है? आप अकेले नहीं हैं। तीन में से एक वयस्क को हर रात तय सात से नौ घंटे की नींद नहीं मिलती है। यह आपके शरीर और दिमाग पर भारी पड़ सकता है। अपनी दैनिक आदतों में कुछ छोटे बदलाव करने के लिए खुद को तैयार करें। इससे आपके समग्र स्वास्थ्य में बड़ा बदलाव आ सकता है। चार सप्ताह तक अपने परिवार और दोस्तों के साथ इन युक्तियों को आजमाने का काफी फर्क पड़ सकता है।

पहला हफ्ता

तनाव कम करने और बेहतर नींद पाने के लिए दिन में सक्रिय रहना जरूरी है। शारीरिक गतिविधि को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। चलना मायने रखता है। यह तनाव से राहत दे सकता है। याददाश्त और ध्यान के जरिए मस्तिष्क की सक्रिय रखें। यह आपको रात में बेहतर नींद लेने में मदद कर सकता है। तनाव कम करने के लिए ध्यान या गहरी सांस लेने का प्रयास करें। यदि सोने के समय के बहुत करीब व्यायाम करने से आप जागते रहते हैं, तो दिन में पहले व्यायाम करने और शाम को कुछ आरामदेह योग करने का प्रयास करें।

Advertisement

दूसरा हफ्ता

सोते समय बिना अलार्म की रात्रिकालीन दिनचर्या स्थापित करें। बेहतर नींद के लिए हर दिन एक ही समय पर बिस्तर पर जाएं और जागें। दैनिक सोने का अलार्म सेट करें। रात्रि की दिनचर्या स्थापित करके अपने सोने के समय का ध्यान रखें, जिसमें आराम करने के लिए पर्याप्त समय हो।

तीसरा हफ्ता

सकारात्मक गतिविधि के साथ सुबह की दिनचर्या बनाएं। अपनी सुबह की शुरुआत में चारों ओर घूमना, ध्यान लगाना या योग जैसी स्वस्थ गतिविधियां करें। अलार्म बजने के बाद सोने से आपको सुबह सुस्ती महसूस हो सकती है। आदत को सुधारने का प्रयास करें। किसी ऐसी चीज से जोड़ें जो आप हर सुबह स्वाभाविक से करते हैं।

Advertisement

चौथा हफ्ता

अपने फोन और अन्य उपकरणों को अपने बिस्तर से दूर चार्ज करें। रात में मोबाइल पर गतिविधि करने के बजाय पढ़ने, संगीत सुनने या पाडकास्ट देखने का प्रयास करें। चमकदार नीली रोशनी आपके नींद के चक्र को खराब कर सकती है। लिहाजा नींद को चुनें। एक पुराने जमाने की अलार्म घड़ी आजमाएं और अपने बिस्तर के पास एक पेन और नोटपैड रखें ताकि आप अपने फोन से ध्यान हटा सकें। यदि फिर भी अच्छी नींद नहीं ले पा रहे हैं, तो आपको नींद संबंधी विकार हो सकता है। अपने चिकित्सक से बात करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो