scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

रविवारी रसोई: बाजरे से बनाई जानेवाली खिचड़ी का कोई जवाब नहीं

सर्दियों में बाजरे की खिचड़ी बनाइए साथ ही स्वाद और पौष्टिकता के सागर में गोता लगाइए।
Written by: जनसत्ता | Edited By: Bishwa Nath Jha
Updated: December 17, 2023 15:11 IST
रविवारी रसोई  बाजरे से बनाई जानेवाली खिचड़ी का कोई जवाब नहीं
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर। फोटो-( इंडियन एक्‍सप्रेस)।
Advertisement

खिचड़ी बनाने में सहज व सरल और सुपाच्य आहार है, जो लगभग सबको पसंद आता है। एक तो संपूर्ण आहार और दूसरी बात झटपट बनकर तैयार हो जाता है। हालांकि पूरे भारत में दाल, चावल और कुछ मसालों के साथ बनाया जाता है, पर बाजरे से बनाई जानेवाली खिचड़ी का कोई जवाब नहीं है। इसे आप सर्दियों में बनाकर दही और रायते के साथ स्वाद ले सकते हैं।

सामग्री

250 ग्राम बाजरा, 200 ग्राम मूंग दाल,3 चम्मच घी, 1 चुटकी हींग, 1 चम्मच जीरा, 2 हरी मिर्च, बारीक कटी हुईं 1 इंच अदरक टुकड़ा, बारीक कटा हुआ,100 ग्राम हरी मटर के दाने (वैकल्पिक),नमक स्वादानुसार,हरा धनिया कटा हुआ।

Advertisement

विधि

बाजरे को छान, बीन कर साफ कर लें। फिर उसे सात से आठ घंटे के लिए भिगोकर रख दें। तय समय के बाद बाजरे को छानकर पूरा निकाल दें। उसे थोड़ा सुखा कर खरल में डालकर अच्छी तरह से कूटकर उसकी भूसी निकाल दें। फटककर इसकी भूसी निकाल दें, जिससे आपको बाजरा मिल जाएगा। अब एक प्रेशर कुकर में घी डालकर गर्म करें।

हींग और जीरा डालकर भूनें और उसके बाद उसमें हरी मिर्च अदरक, दाल, हल्दी पाउडर और मटर डालकर दो मिनट तक अच्छी तरह से भून लें। अब इन मसालों में बाजरे को धोकर डालें और पांच मिनट तक अच्छी तरह से चलाकर भून लें। दाल और बाजरे की मात्रा का चार गुना पानी डालें। प्रेशर कुकर बंद कर दें। एक सीटी आने के बाद धीमी गैस पर खिचड़ी को पांच मिनट तक पकने दें। थोड़ी देर बाद कुकर का ढक्कन खोल दें। बाजरे की खिचड़ी तैयार है। हरा धनिया डालकर चलाएं।

Advertisement

दही या रायते के साथ गर्मागर्म परोसें।

सर्दियों में बाजरे का भात बनाइए और स्वाद और पौष्टिकता के सागर में गोता लगाइए।हालांकि बाजरे का भात बनाने में मेहनत और वक्त दोनों अधिक लगते हैं। बाजरे को कूट कर, छान फटक कर मिगी तैयार की जाती है।आइए बनाते हैं बाजरे का भात और राजस्थान के इस अनूठे व्यंजन का आनंद लें।

Advertisement

सामग्री

बाजरा - 300 ग्राम, चावल1 बड़ा चम्मच,घी - 1 बड़ा चम्मच,पानी - 750 ग्राम

विधि

बाजरे को छान बीन कर साफ कर लें। थोड़ा पानी डाल कर गीला कर लें। फिर बाजरे को खरल में डाल कर इतना कूटें कि उसकी सारी भुसी अलग हो जाए। छान फटक कर बाजरे की भुसी अलग कर लें। अब आपके पास साफ बाजरे की मिगी तैयार है। इस मिगी को तैयार करने में ही समय और मेहनत दोनों लग जाते हैं। कुकर में पानी डाल कर गरम कीजिए।

बाजरे की मिगी और चावल धो कर पानी में डाल दें। साथ ही घी डाल कर चम्मच से चलाएं और कुकर का ढक्कन बंद कर दें। कुकर में एक सीटी आने के बाद, आठ मिनट तक धीमी गैस पर बाजरे के भात को पकने दें। अब कुकर का ढक्कन खोलें और बाजरे के भात का आनंद उठाएं। बाजरे के भात को बाउल में निकालें। गरमागरम बाजरे का भात पकोड़े की कड़ी, दही या अरहर की दाल किसी के साथ परोसें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो