scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

रविवारी सेहत: सर्दियों में चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए करें भरपूर मेहनत

सर्दियों के महीनों में सक्रिय रखने के लिए दौड़ना सबसे आसान गतिविधियों में से एक है। दौड़ना कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा है।
Written by: जनसत्ता | Edited By: Bishwa Nath Jha
Updated: December 03, 2023 07:05 IST
रविवारी सेहत  सर्दियों में चुस्त दुरुस्त रहने के लिए करें भरपूर मेहनत
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर। फोटो- (इंडियन एक्‍सप्रेस)।
Advertisement

सर्दी में चुस्त-दुरुस्त रहना हर हाल में जरूरी है। यह ऐसा मौसम है जिसमें रजाई-कंबल से बाहर निकलने का मन नहीं करता। फिर रोजाना कसरत करने का मौका भी नहीं मिलता। जानकारों के अनुसार सर्दियों में हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि या 75 मिनट की जोरदार एरोबिक गतिविधि अवश्य करनी चाहिए। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि इसके लिए पूरी ताकत लगा दी जाए। ठंड के मौसम कुछ ऐसे तरीके हैं, जिनसे चुस्ती-फुर्ती बना रहती है।

तेजी से चलें

चलना सबसे आसान कसरतों में से एक है। इसके लिए किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं है। बस हेडफोन को प्लग इन कर सकते हैं और पसंदीदा संगीत सुनते हुए चल सकते हैं। चलने से वसा कम करने में मदद मिलती है और समय के साथ, चलने से ईंधन के स्रोत के रूप में वसा का बेहतर उपयोग करने में मदद मिलती है। दरअसल यह शरीर में जमा वसा और ट्राइग्लिसराइड्स को ऊर्जा में बदलने के लिए उपयोग करता है। रोजाना कम से कम 30 मिनट तक टहलने जाएं।

Advertisement

योग से सेहतमंद बनें

सर्दियों में सक्रिय रहने में योग भरपूर मदद करता है। कुछ लोगों को लगता है कि योग केवल सांस लेने के बारे में है, लेकिन यह उससे कहीं अधिक है। यह पूरे शरीर का व्यायाम है, जो आपको चुस्त-दुरुस्त रखने में मदद करता है। यह पर्याप्त कैलोरी जलाने में मदद करता है। यह लचीलेपन, सहनशक्ति और शक्ति को बेहतर बनाता है और साथ ही, यह शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है जो तनाव कम करने में सहायक होता है।

सीढ़ियां चढ़ें-उतरें

इस कसरत के लिए आपको सीढ़ियां ही चाहिए। सीढ़ियां चढ़ना और उतरना एक आसान व्यायाम है। सीढ़ियां चढ़ने से शरीर को पर्याप्त गर्मी उत्पन्न करने में मदद मिलती है। इससे उस समय गर्म रहने में मदद मिलती है जब पारा के स्तर काफी कम हो जाता है। यह बदले में अधिक वसा जलाने में मदद करता है और इसके अलावा, यह वजन को भी बढ़ने से रोकता है।

Advertisement

गाने पर थिरकें

नृत्य केवल एक फुर्सत या मनोरंजन गतिविधि नहीं है। इसमें बहुत सारा पसीना भी बह जाता है। इससे फिटनेस लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिलती है। जब नृत्य करते हैं, तो अपनी तीव्रता, लिंग और वजन जैसे कई कारकों के आधार पर प्रति आधे घंटे में लगभग 90 से 266 कैलोरी जलाते हैं। इस प्रकार, कैलोरी जलाने के लिए नृत्य एक अद्भुत कसरत है।

Advertisement

दौड़ते रहें

सर्दियों के महीनों में सक्रिय रखने के लिए दौड़ना सबसे आसान गतिविधियों में से एक है। दौड़ना कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा है। जैसे आंत, मस्तिष्क और हृदय को स्वस्थ रखना, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करना, वजन घटाने में मदद करना और पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखना। यदि दौड़ने का शौक नहीं है, तो ठंड के महीनों के दौरान अपनी फिटनेस के स्तर को बनाए रखने के लिए साइकिल चलाना या तैराकी जैसी अन्य गतिविधियों का विकल्प भी चुना जा सकता है।

(यह लेख सिर्फ सामान्य जानकारी और जागरूकता के लिए है। उपचार या स्वास्थ्य संबंधी सलाह के लिए विशेषज्ञ की मदद लें।)

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो