scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

रविवारी सेहत: सर्दी के मौसम में ऊतक फैलने व सिकुड़ने से बढ़ जाते हैं जोड़ों का दर्द

तनाव हमारे शरीर के लिए कभी भी अच्छा नहीं होता, खासकर जोड़ों के दर्द से जूझते समय।
Written by: जनसत्ता | Edited By: Bishwa Nath Jha
नई दिल्ली | January 14, 2024 13:10 IST
रविवारी सेहत  सर्दी के मौसम में ऊतक फैलने व सिकुड़ने से बढ़ जाते हैं जोड़ों का दर्द
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर। फोटो- (इंडियन एक्‍सप्रेस)।
Advertisement

वर्ष के किसी भी समय सही गठिया इलाज खोजना महत्त्वपूर्ण है, लेकिन सर्दियों के महीनों में यह प्राथमिकता बन जाता है। इस मौसम में दर्द और भी बदतर हो जाता है। गठिया और आस्टियोपोरोसिस (हड्डियों का कमजोर हो जाना) के लिए सही उपचार बेहद जरूरी हो जाता है।

गठिया और ठंड का मौसम

क्या ठंड का मौसम सचमुच गठिया को बदतर बना देता है? हां, यह सिर्फ आपकी कल्पना नहीं है। बैरोमीटर के दबाव में बदलाव के कारण ठंड के मौसम में गठिया का दर्द अधिक महसूस होता है, जो जोड़ों पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। वायुमंडल दबाव को उस भार के रूप में वर्णित किया जा सकता है जो वातावरण वस्तुओं पर डालता है।

Advertisement

जैसे ही सर्दियों के महीनों के दौरान इस दबाव में उतार-चढ़ाव होता है, हमारे ऊतक फैलने और सिकुड़ने लगते हैं। जैसे-जैसे हमारे ऊतकों का विस्तार होता है, हमारी नसों पर दबाव बढ़ जाता है। इससे दर्द के संकेत बढ़ सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप जोड़ों में दर्द हो सकता है। आस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया के लक्षण : कई मरीज सर्दियों के महीनों के दौरान गठिया के लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं या उन्हें कुछ और समझने की भूल कर देते हैं। आस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया के लक्षणों में दर्द और कठोरता, जोड़ों की क्षति, सूजन और थकान शामिल हैं। अगर आपको भी ये संकेत दिखाई दें तो सतर्क हो जाएं।

शीतकालीन गठिया दर्द को कम करने के लिए युक्तियां

सर्दियों के मौसम और पूरे साल भर सूजन और जोड़ों के दर्द को रोकने के लिए इन सुझावों का पालन करें-

Advertisement

अतिरिक्त परतों के साथ गर्म रहें

सर्दियों में जोड़ों के दर्द को कम करने का एक शानदार तरीका ठंड से बचना है। बाहर समय बिताते समय अपने हाथों को अतिरिक्त सुरक्षा देने के लिए मोटे दस्ताने का उपयोग करें। आपके कूल्हों, घुटनों और कोहनियों के आसपास कपड़ों की अतिरिक्त परतें भी आपके जोड़ों को ठंड से बचा सकती हैं।

Advertisement

स्वस्थ आहार रखें

सर्दी के मौसम में कुछ खाद्य पदार्थ आपको जोड़ों के दर्द के खतरे में डाल सकते हैं। चीनी, प्रसंस्कृत, वसायुक्त और तले हुए खाद्य पदार्थों से बचें। इसके बजाय, अपने जोड़ों के दर्द को शांत करने और सूजन को कम करने में मदद करने के लिए पत्तेदार साग और बीज वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करें।

विटामिन डी प्राप्त करें

स्वस्थ आहार के साथ-साथ, कुछ पूरक गठिया के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। इनमें से एक है विटामिन डी। सर्दियों के महीनों में हम कम ही धूप के संपर्क में आते हैं, जिससे विटामिन डी का स्तर कम हो सकता है। जब विटामिन डी का स्तर गिरता है तो गठिया के मरीजों को अधिक गंभीर दर्द होता है। साथ ही कुछ खाद्य पदार्थों के माध्यम से या पूरक आहार लेकर अपने आहार में विटामिन डी जोड़ें।

तनाव से बचें

तनाव हमारे शरीर के लिए कभी भी अच्छा नहीं होता, खासकर जोड़ों के दर्द से जूझते समय। खरीदारी करते समय, खाना बनाते समय या सर्दियों की अन्य कठिन गतिविधियों में शामिल होते समय अपने शरीर से अधिक काम लेने से बचें। सैर करके, योग कक्षाओं में भाग लेकर, परिवार या बच्चों के साथ समय बिताकर या संगीत सुनकर या नृत्य करके तनाव के स्तर को कम रखें।

गठिया के लिए ऐसे कई उपचार हैं जो साल के किसी भी समय प्रभावी साबित हुए हैं। लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए स्वस्थ आहार और लगातार व्यायाम को बनाए रखना भी महत्त्वपूर्ण है। उपचार योजना में सबसे अहम कदम सही चिकित्सक ढूंढ़ना है। जो यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी बीमारी का सही निदान हो।

(यह लेख सिर्फ सामान्य जानकारी और जागरूकता के लिए है। उपचार या स्वास्थ्य संबंधी सलाह के लिए विशेषज्ञ की मदद लें।)

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो