scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

रसोई: स्वाद मजेदार, कटलेट की बहार, जो भी खाए, तारीफ किए बिना उससे रहा न जाए, यहां जाने कैसे बनाएं

अगर आप में खाने की रुचि है तो बनाने की भी रुचि लाइए। हर मौसम में एक से बढ़कर एक व्यंजन बन सकते हैं, बस बनाने की इच्छा जगाइए।
Written by: जनसत्ता
नई दिल्ली | Updated: June 23, 2024 11:23 IST
रसोई  स्वाद मजेदार  कटलेट की बहार  जो भी खाए  तारीफ किए बिना उससे रहा न जाए  यहां जाने कैसे बनाएं
कटहल का कटलेट और राजमा का कटलेट। (फाइल फोटो)
Advertisement

कटहल कटलेट

कटहल का कटलेट बहुत मजेदार होता है। घर में कोई उत्सव हो और मेहमान आएं, तो उन्हें भी परोस सकते हैं। कटहल का कटलेट बाजार में अक्सर बारबेक्यू या तंदूर में सेंक कर तैयार किया जाता है, मगर आप घर में पैन पर भी थोड़ा अलग तरीके से इसे बना सकते हैं। आमतौर पर कटहल का कटलेट बनाने के लिए कटहल के बड़े टुकड़ों को मैरिनेट करके सेंका जाता है, मगर आप थोड़ा अलग विधि अपनाएं और इसके स्वाद का आनंद लें। यों भी, खानपान एक प्रयोग का मामला है और इसमें अपने-अपने नए तरीके से किसी व्यंजन को बनाना पसंद का मामला होता है।

Advertisement

सामग्री

कटहल: दो सौ ग्राम, उबला आलू: एक बड़े आकार का, मसाले: गरम मसाला, धनिया पाउडर, कुटी लाल मिर्च, चाट मसाला, नमक।

Advertisement

विधि

कटहल के टुकड़ों को थोड़े पानी में नमक डाल कर कुकर में उबलने के लिए चढ़ा दें। एक से दो सीटी आने तक उबालें। बस इतना ही उबालना होता है कि कटहल नरम हो जाए। उबलने के बाद उसे ठंडा होने दें। बीज निकाल कर अलग कर दें। इसे हाथों से ही मसल लें। इसी में आलू को कद्दूकस करके डाल दें। ऊपर से सारे मसाले जरूरत के मुताबिक डालें और अच्छी तरह मसलते हुए मिला लें। कटलेट का मिश्रण तैयार है। आलू से इसमें बंधन बनेगा। एक-एक चम्मच सामग्री लेकर चपटा करते हुए कटलेट का आकार दें। अब पैन गरम करें। उस पर तेल चुपड़ें और कटलेट को सेंकने के लिए डाल दें

आंच मध्यम ही रखें। दोनों तरफ से पलट कर सुनहरा रंग आने तक पकाएं। बीच-बीच में बूंद-बूंद करके तेल डालते रहें। इस तरह कटलेट में कुरकुरापन आएगा। प्याज और पत्तागोभी के लच्छे काट कर प्लेट में सजाएं और ऊपर से कटलेट रख कर लाल या हरी चटनी के साथ गरमागरम परोसें। बरसात के मौसम में इससे लजीज और सेहतमंद नाश्ता भला और क्या हो सकता है।

राजमा कटलेट

तरह-तरह की चीजों से कटलेट बनाए जाते हैं। दाल और सब्जियों के कटलेट बड़े मजेदार होते हैं। राजमा का कटलेट बहुत स्वादिष्ट बनता है। आमतौर पर यह बाजार में नहीं मिलता, तो घर में बनाएं और इसका आनंद उठाएं।

Advertisement

सामग्री

उबला हुआ राजमा: एक से डेढ़ कटोरी, उबला हुआ आलू: एक बड़े आकार का, प्याज: एक मध्यम आकार का, मसाले: गरम मसाला, कुटी लाल मिर्च, नमक और धनिया पाउडर, अन्य: दो हरी मिर्च, छोटा टुकड़ा अदरक, धनिया पत्ता।

Advertisement

विधि

प्याज, हरा धनिया, हरी मिर्च और अदरक को बारीक-बारीक काट लें। आलू को कद्दूकस कर लें। राजमा को कटोरी या गिलास के पेंदे से दबा कर अच्छी तरह मसल लें। मसले हुए राजमा और आलू को एक साथ मिलाएं और उसमें स्वादानुसार नमक, एक छोटा चम्मच धनिया पाउडर, आधा चम्मच गरम मसाला, आधा चम्मच कुटी लाल मिर्च और कटा हुआ प्याज, धनिया अदरक डाल कर अच्छी तरह मसल कर मिला लें। इस मिश्रण में से एक-एक चम्मच सामग्री लेकर हथेलियों पर चपटा कर कटलेट का आकार दें।

इस कटलेट को पकौड़े की तरह तेल में कभी न तलें, फट कर बिखर जाएंगे। इसके लिए पैन गरम करें। उसे तेल से चुपड़ें और कटलेट उस पर रख कर मध्यम आंच पर दोनों तरफ से पलटते हुए कुरकुरा होने तक सेंक लें। तेज आंच पर कटलेट जल सकते हैं। बीच-बीच में चाहें, तो बूंद-बूंद करके तेल डाल सकते हैं। प्याज के लच्छे और लाल या हरी चटनी के साथ गरमागरम परोसें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो