scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

रविवारी दाना-पानी: उत्तर से दक्षिण…स्वाद भरपूर

देश में उत्तर से लेकर दक्षिण तक खानपान में विविधता भरपूर है। दक्षिण के चावल से बने व्यंजन स्वादिष्ट और सुपाच्य होते हैं तो उत्तर में पंजाब की सब्जी-रोटी का कोई जवाब नहीं होता है। घर पर बनाएं पनीर मखनी की सब्जी और सादा डोसा।
Written by: जनसत्ता | Edited By: Bishwa Nath Jha
Updated: November 26, 2023 12:44 IST
रविवारी दाना पानी  उत्तर से दक्षिण…स्वाद भरपूर
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर। फोटो- (इंडियन एक्‍सप्रेस)।
Advertisement

पनीर मखनी

जाब की पनीर मखनी का स्वाद जगजाहिर है। लोग बेहतरीन स्वाद के लिए रेस्तरां और ढाबों में जाते हैं। लेकिन थोड़ा सा प्रयास करके ऐसी पनीर मखनी की सब्जी घर पर भी तैयार की जा सकती है। पंजाबी स्वाद वाली पनीर मखनी के लिए पनीर को टमाटर की ग्रेवी में पकाया जाता है।

सामग्री

पंजाबी पनीर मखनी ग्रेवी के लिए 2 कप कटे हुए टमाटर 1 कप कटे प्याज, 1/2 कप काजू, 4 सूखी कश्मीरी लाल मिर्च , तोड़ी हुई।

Advertisement

अन्य सामग्री

3 टेबल-स्पून मक्खन, 2 टी-स्पून लहसुन का पेस्ट, 25 एमएम (1 इंच) दालचीनी का टुकड़ा, 3 लौंग, 3 इलायची, 2 तेज पत्ता, 1 टेबल-स्पून कसूरी मेथी, 2 टी-स्पून गरम मसाला, 1/2 कप टमाटर की प्युरी, नमक स्वादअनुसानुर, 1/4 कप फेंटा हुआ ताजा दही, 1 टी-स्पून शक्कर, 4 टेबल-स्पून ताजा क्रीम, 2 कप पनीर की पट्टियां, 1इंच 1/4 इंच के टुकड़ों मे कटे हों। पनीर मखनी सजाने के लिए 2 टेबल-स्पून ताजा क्रीम

कैसे पकाएं

पंजाबी शैली पनीर मखनी ग्रेवी के लिए

  1. सभी सामग्री को डेढ़ कप पानी के साथ एक गहरी कढ़ाई में मिलाकर उच्च तापमान पर 10-15 मिनट के लिए या टमाटर के नरम होने तक, बीच-बीच में हिलाते हुए उबाल लें। ठंडा कर मिक्सर में पीसकर मुलायम मिश्रण बना लें। फिर एक तरफ रख दें।

पंजाबी शैली पनीर मखनी बनाने की विधि

  1. दालचीनी, लौंग, इलायची और तेजपत्ता डालकर मध्यम आंच पर कुछ क्षण और भूनें। कसूरी मेथी, गरम मसाला, टमाटर की प्यूरी, तैयार ग्रेवी और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं और मध्यम आंच पर लगातार हिलाते हुए 2-3 मिनट पकाएं। दही डालकर अच्छी तरह मिलाएं और मध्यम आंच पर एक और मिनट तक पकाएं। शक्कर 1/4 कप पानी, पनीर और क्रीम डालकर मिलाएं और मध्यम आंच पर दो मिनट तकपकाएं। फ्रेश क्रीम से सजाकर पंजाबी शैली पनीर मखनी परोसें। पंजाबी शैली पनीर मखनी बनाने के लिए गहरी कढ़ाई मे मक्खन गरम करें। लहसुन का पेस्ट डालकर मध्यम आंच पर कुछ क्षण तक भून लें।

सादा डोसा

सामग्री

तीन कप चावल, 1 कप उड़द की धुली दाल, 1 छोटी चम्मच मेथी दाना, 1 छोटी चम्मच नमक स्वादानुसार या आवश्यकतानुसार तेल डोसा सेंकने के लिए।

Advertisement

कैसे पकाएं

1- उड़द की दाल, चावल और मेथी को धोइए और चार घंटे या रात भर के लिए पानी में अलग अलग भिगो दीजिए। भीगी हुई दाल से पानी निकालिए और कम पानी डाल कर उड़द दाल मेथी को एक दम बारीक पीस कर किसी बड़े बर्तन में निकाल लीजिए, चावल को भी कम पानी का प्रयोग करते हुए, थोड़ा सा मोटा पीसिए, दोनों को मिलाइए तथा गाढ़ा घोल तैयार कीजिए।

Advertisement

2-मिश्रण में खमीर उठाने के लिए नमक डालकर, ढककर गरम जगह पर 12-14 घंटे के लिए रख दीजिए, यह मिश्रण फूलकर दोगुना हो जाता है। डोसा बनाने के लिए मिश्रण तैयार है।

3-मिश्रण को चम्मच से चलाइए। अधिक गाढ़ा लग रहा है तो थोड़ा पानी मिला लीजिए। डोसे का घोल पकौड़े के घोल से थोड़ा पतला ही होना चाहिए। नान स्टिक तवे या किसी भारी डोसे बनाने वाले तवे को आग पर गरम करने रखिए, जब तवा गरम हो जाए, तो उस पर थोड़ा पानी छिड़क के किसी मोटे कपड़े से पोछ दीजिए।

4- तवे पर थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कीजिए। गैस की आंच कम करके एक बड़ी कटोरी की सहायता से मिश्रण भरकर तवे के बीच में डालिए और कटोरी से गोल गोल घुमाते हुए, डोसे को तवे पर रोटी से थोड़े बड़े आकार में पतला फैलाइए। थोड़े से तेल चम्मच से डोसे के चारों ओर डालिए।

5-अब आंच तेज करके डोसा सेकिए। जब ऊपर की सतह सिकी हुई दिखने लगे और नीचे की सतह भी भूरी हो गई हो तो डोसे को मोड़ कर प्लेट में निकाल लीजिए।

6- दूसरा डोसा तवे पर डालने से पहले तवे पर थोडा पानी छिड़क कर तवे को एक मोटे कपड़े से अच्छी तरह पोछिए, तवा अधिक गरम नहीं होना चाहिए नहीं तो डोसा फैलेगा नहीं।

7- तवे पर डोसा फैलाते समय गैस हमेशा धीमी रखें। तवा ठंडा होने से दोसा आसानी से फैलाया जा सकता है। सारे डोसे इसी तरह से बना लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो