होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

वृंदावन से जरूर लेकर आएं ये 2 चीज, हर दुख-दर्द होगा दूर, हर काम में मिलेगी सफलता

Vrindavan Darshan: अगर आप भी वृंदावन जा रहे हैं, तो इन दो चीजों को अपने साथ न लाना भूलें। मान्यता हैं कि इससे श्री कृष्ण की पा हमेशा बनी रहती हैं।
Written by: Shivani Singh
नई दिल्ली | Updated: April 27, 2024 09:31 IST
Vrindavan Darshan: वृंदावन से ये चीजें लाना माना जाता है शुभ (PC-Insta/merebankeybihari)
Advertisement

Vrindavan: मथुरा के वृंदावन में स्थित बांके बिहारी मंदिर प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक माना जाता है। यहां पर स्थिति ठाकुर जी के 7 मंदिरों में से है। हर रोज बांके बिहारी के दर्शन के लिए हजारों लोग पहुंचते है। बांके बिहारी के कई रहस्य है, जो हर किसी को अचंभित कर देते है। वृंदावन और मथुरा श्री कृष्ण की लीलाओं से परिपूर्ण है। जहां जाने मात्र से आपका मन कृष्णमय हो जाता है। बांके बिहारी के दर्शन करने के बाद यहां पर स्थिति यमुना तट, श्री राधावल्लभ जी, श्री गोविंद देव जी आदि के दर्शन करते हैं। ऐसे में कई लोगों ब्रज रज के दर्शन करने के साथ अपने पूरे शरीर में लगाते हैं। बता दें कि ब्रज रज ब्रज की मिट्टी को कहा जाता है। ब्रज रज का काफी अधिक महत्व है। मान्यता है कि इसे अपने शरीर में लगाने मात्र से हर रोग-दोष दूर हो जाता है और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। कई लोगों का मानना है कि ब्रज रज घर लाना शुभ माना जाता है, तो कई पंडितों का मानना है कि ब्रज रज लाना शुभ माना जाता है। अगर आप भी वृंदावन गए हैं, तो इन दो चीजों को लाने शुभ माना जाता है…

वृंदावन से घर लाएं ये 2 चीजें

ब्रज की रज

कई पंडितों का मानना है कि जब भी वृंदावन आए, तो थोड़ी सी बज्र रज को लेकर जाना चाहिए। इसे अपने घर पर उस स्थान पर रख दें। जहां पर ठाकुर जी का स्थान हो। रोजाना स्नान आदि करने के बाद यह रज अपने माथे और थोड़ी सी मुंह में डाल लें। मान्यता है कि ऐसा करने से हर रोग-दोष दूर हो जाता है। इसके साथ ही अकाल मृत्यु का भय समाप्त हो जाता है। इसके साथ ही श्री कृष्ण और रादा रानी की कृपा से हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है।

Advertisement

कई पंडितों का मानना है कि वृंदावन से ब्रज की रज लाना काफी शुभ माना जाता है। इसी मिट्टी में भगवान श्री कृष्ण से बाल्यकाल में कई लीलाएं की है। इतना ही इसे प्रसाद के रूप में भी मानते हैं, क्योंकि यह एक ऐसा प्रसाद है जिसे ब्रजवासियों को भगवान ने दिया है। यह प्रसाद जन्म जन्मांतर तक दूषित नहीं होगा और न ही इसका कभी अंत होगा। इस जगह पर स्वयं श्री कृष्ण और राधा रानी से वास किया है। ऐसे में यहां ही मिट्टी किसी अमृत से कम नहीं है।  ब्रज की रज को लेकर आने को लेकर दो मत है। कुछ पंडितों का मानना है कि इसे घर ले जाना चाहिए। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि इसे सभी देवी-देवता होने के साथ वर्षों तक तपस्या करते हुए ऋषि इस रज में मिलने की कामना रखते हैं। ऐसे में जब आप इस रज को अपने घर ले जाते हैं, तो इससे वह रुष्ट हो जाते हैं।

यमुना का जल

पंडितों का कहना है कि जिस तरह गंगा का जल पवित्र है। उसी तरह वृंदावन से थोड़ा सा यमुना का जल अवश्य ले जाना चाहिए, क्योंकि स्वयं श्री कृष्ण ने इसी यमुना जी में कई लीलाएं की है। 

डिसक्लेमर- इस लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, पंचांग, मान्यताओं या फिर धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इसके सही और सिद्ध होने की प्रामाणिकता नहीं दे सकते हैं। इसके किसी भी तरह के उपयोग करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Advertisement
Tags :
religion newsVrindavan
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।