scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Nirjala Ekadashi 2024: कब रखा जाएगा निर्जला एकादशी व्रत? जानिए तिथि, शुभ मुहूर्त और धार्मिक महत्व

Nirjala Ekadashi Kab Hai: निर्जला एकादशी का व्रत रखने से सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है। आइए जानते हैं तिथि और शुभ मुहूर्त...
Written by: Astro Aditya Gaur
नई दिल्ली | Updated: May 16, 2024 16:00 IST
nirjala ekadashi 2024  कब रखा जाएगा निर्जला एकादशी व्रत  जानिए तिथि  शुभ मुहूर्त और धार्मिक महत्व
र्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु और धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है-
Advertisement

Nirjala Ekadashi 2024 Date: शास्त्रों में एकादशी तिथि का विशेष महत्व बताया गया है। आपको बता दें कि पूरी साल में लगभग 24 एकादशी आती है, एक शुक्ल पक्ष और एक कृष्ण पक्ष में। एकादशी व्रत भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को समर्पित होता है। मान्यता है जो भी व्यक्ति एकादशी व्रत रखकर भगवान विष्णु की पूजा- अर्चना करता है। उसके सभी मनोरथ पूर्ण होते हैं। वहीं यहां हम बात करने जा रहे हैं निर्जला एकादशी व्रत के बारे में, जो सभी एकादशियों में सबसे महत्वपूर्ण और कठिन होता है। क्योंकि इसमें जल भी ग्रहण नहीं किया जाता है। आइए जानते हैं निर्जला एकादशी तिथि और शुभ मुहूर्त…

Advertisement

निर्जला एकादशी 2024 तिथि और शुभ मुहूर्त (Nirjala Ekadashi 2024 Tithi and Shubh Muhurat)

वैदिक पंचांग के मुताबिक ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि का आरंभ 17 जून को सुबह 04 बजकर 42 मिनट से होगा। वहीं इस तिथि का अंत 18 जून को सुबह 06 बजकर 23 मिनट पर होगा। वहीं उदयातिथि को आधार मानते हुए निर्जला एकादशी तिथि का व्रत 18 जून को रखा जाएगा।

निर्जला एकादशी पूजा विधि (Nirjala Ekadashi Puja Vidhi)

इस दिन सुबह जल्दी उठ जाएं और स्नान कर लें। साथ ही फिर साफ- सुथरे वस्त्र धारण कर लें। इसके बाद गंगाजल लेकर व्रत का संकल्प लें। वहीं इसके बाद मंदिर की चौकी पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर स्थापित करें। साथ ही धूप- दीपक जलाएं। वहीं भगवान विष्णु को पीले रंग का फूल, फल, हल्दी, अक्षत, चंदन, खीर आदि चीजें अर्पित करें और मां लक्ष्मी को श्रृंगार की चीजें चढ़ाएं। वहीं अंत में एकादशी की कथा पढ़ें। साथ ही विष्णु चालीसा का पाठ करें। अंत में प्रसाद को घर के सभी सदस्यों में बांट दें।

Advertisement

निर्जला एकादशी का महत्व

निर्जना एकादशी का व्रत रखने से व्यक्ति को सुख- समृद्धि की प्राप्ति होती है। साथ ही इस दिन जल भी ग्रहण नहीं किया जाता है और इस एकादशी में भक्त को निर्जला उपवास कर भगवान विष्णु की पूजा करनी होती है। वहीं निर्जला एकादशी को लेकर यह मान्‍यता है कि अगर आप पूरे साल एक भी एकादशी का व्रत नहीं करते हैं और निर्जला एकादशी का व्रत करते हैं तो आपको संपूर्ण एकादशियों का फल मिलता है। इसके साथ ही इस एकादशी को भीमशेन एकादशी भी कहते है। शास्त्रों के अनुसार भीम इस दिन निर्जला रहकर यानी बिना पानी पिए भगवान विष्णु की पूजा की थी। वहीं पद्म पुराण में बताया गया है कि इस व्रत को करने से दीर्घायु और मोक्ष की प्राप्ति होती है।

यह भी पढ़ें:

मेष राशि का वर्षफल 2024वृष राशि का वर्षफल 2024
मिथुन राशि का वर्षफल 2024 कर्क राशि का वर्षफल 2024
सिंह राशि का वर्षफल 2024 कन्या राशि का वर्षफल 2024
तुला राशि का वर्षफल 2024वृश्चिक राशि का वर्षफल 2024
धनु राशि का वर्षफल 2024
मकर राशि का वर्षफल 2024मीन राशि का वर्षफल 2024
कुंभ राशि का वर्षफल 2024

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो