scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

बार-बार घर की दीवारों पर निकल आ रहा है पीपल, तो रविवार के दिन कर लें बस ये एक काम, नहीं निकलेगा दोबारा

How To Remove Peepal Tree from Wall: अधिकतर घरों की दीवारों में पीपल का पेड़ निकल आता है। जानें इसे कैसे निकाल दें कि दोबारा उस जगह न निकले।
Written by: Shivani Singh
नई दिल्ली | Updated: March 15, 2024 13:30 IST
बार बार घर की दीवारों पर निकल आ रहा है पीपल  तो रविवार के दिन कर लें बस ये एक काम  नहीं निकलेगा दोबारा
how to remove peepal tree from wall: पीपल का पेड़ कैसे उखाड़े (PC-Pixabay)
Advertisement

How To Remove Peepal Tree from Wall: हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ का विशेष महत्व है। मान्यताओं के अनुसार पीपल के पेड़ में कई देवी-देवताओं के साथ-साथ पितरों का वास होता है। इसलिए पीपल के पेड़ की पूजा करने से व्यक्ति को राहु-केतु, शनि सहित अन्य दोषों से निजात मिल जाती है। बता दें कि पीपल के पेड़ में ब्रह्मा, विष्णु, महेश, मां लक्ष्मी आदि का वास होता है। इसलिए इसे श्रेष्ठ पेड़ों में से एक माना जाता है। पीपल का पेड़ से तो पीपल का पेड़ शुभ माना जाता है लेकिन इसका घर में निकलना अशुभ होता है। इसी के कारण इसे घर में नहीं लगाना चाहिए। लेकिन कई बार पीपल का पेड़ घर की दीवारों या फिर छत में उग जाता है। इसे बार-बार हटाने के बाद भी ये निकलता है। वहीं दूसरी ओर पीपल का पेड़ तोड़ने से कई तरह के दोषों का सामना करना पड़ता है। अगर आपके घर में भी पीपल का पेड़ निकल आया है और आप उसे बिना दोष के हटाना चाहते हैं, तो इस एक उपाय को अपना सकते हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, पीपल का पेड़ घर पर निकलने से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। घर में रहने वाले  सदस्यों की तरक्की पर बुरा असर पड़ता है। इसके साथ ही पैसों की तंगी बनी रहती हैं।

Advertisement

घर की दीवार से कैसे हटाएं पीपल का पेड़?

अगर आपके घर में पीपल का पेड़ निकल आया है, तो सिर्फ रविवार के दिन ही इसे निकालना चाहिए।

घर की दीवार में पीपल के पेड़ हटाना है, तो रविवार के साथ एक नींबू और सात मिर्च लेकर पेड़ के सामने रख दें। कुछ देर बाद पेड़ को उखाड़ लें और नींबू को वहीं पर कांट दें। ऐसा करने से पीपल कभी भी उस जगह नहीं निकलेगा और न ही किसी प्रकार के दोष का सामना करना पड़ेगा।

Advertisement

रविवार को पीपल क्यों उखाड़ना चाहिए?

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, रविवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा नहीं की जाती है, क्योंकि इस दिन मां लक्ष्मी की बहन अलक्ष्मी का वास होता है। ऐसे में इस दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने से घर में गरीबी बनी रहती हैं और पैसों की तंगी बनी रहती हैं। इसलिए इस दिन पीपल का पेड़ उखाड़ने से किसी भी प्रकार का दोष भी नहीं लगता है।

डिसक्लेमर- इस लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, पंचांग, मान्यताओं या फिर धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इसके सही और सिद्ध होने की प्रामाणिकता नहीं दे सकते हैं। इसके किसी भी तरह के उपयोग करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 टी20 tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो