scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Holi Bhai Dooj 2024: होली भाई दूज आज, जानें तिलक लगाने का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

Holi Bhai Dooj 2024: होली के पड़ने वाली भाई दूज के दिन बहनें भाईयों को तिलक लगाने के साथ अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र की कामना करती हैं। आइए जानते हैं भ्रातृ द्वितीया में तिलक लगाने का मुहूर्त और विधि
Written by: Shivani Singh
नई दिल्ली | Updated: March 27, 2024 09:18 IST
holi bhai dooj 2024  होली भाई दूज आज  जानें तिलक लगाने का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि
Holi Bhai dooj 2024 muhurat: होली भाई दूज मुहूर्त और विधि
Advertisement

Holi Bhai Dooj 2024: भाई-बहन के स्नेह का त्योहार भाई दूज होली के बाद भी मनाया जा है जिसे  भ्रातृ द्वितीया भी कहा जाता है। आज देश के कुछ जगहों पर इस पर्व को धूमधाम से मनाया जा रहा है। बता दें कि साल में दो बार भाई दूज मनाया जाता है। इसमें से दीपावली के बाद वाले भाई दूज का विशेष महत्व है। वहीं होली के बाद के भाई दूज की बात करें, तो ये देश के कुछ जगहों पर ही मनाया जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि को इस पर्व को मनाया जाता है। इस साल दो दिन तिथि पड़ने के कारण काफी कंफ्यूजन है कि आखिर किस दिन इस पर्व को मनाया जाएगा। बता दें कि इस साल होली भाई दूज 27 मार्च को मनाया जा रहा है। आइए जानते हैं होली में पड़ने वाली भाई दूज पर तिलक लगाने का शुभ मुहूर्त से लेकर विधि और मंत्र के बारे में।

Advertisement

होली भाई दूज 2024 (Holi Bhai Dooj 2024)

चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि आरंभ- 26 मार्च 2024 को दोपहर 02 बजकर 55 मिनट से

Advertisement

द्वितीया तिथि समाप्त- 27 मार्च 2024 को शाम 05 बजकर 06 मिनट पर

होली भाई दूज 2024 भाई को तिलक करने का मुहूर्त (Holi Bhai Dooj 2024 Muhurat)

होली भाई दूज के दिन भाई को तिलक लगाने के लिए दो शुभ मुहूर्त बन रहे हैं। पहला मुहूर्त सुबह 10 बजकर 54 मिनट से दोपहर 12 बजकर 27 मिनट तक है। इसके साथ ही दूसरा मुहूर्त- दोपहर 03 बजकर 31 मिनट से शाम 05 बजकर 04 मिनट तक है।

भाई को कैसे लगाएं तिलक (Holi Bhai Dooj 2024 Vidhi)

एक दिन बहनें एक थाली लें और उसमें लाल चंदन, गंगाजल डालकर तिलक बना लें या फिर हल्दी, चूना और जल डालकर तिलक बना लें। इसके साथ ही थोड़ा सा अक्षत और मिठाई भी रख लें।  सबसे पहले  भगवान विष्णु के चरणों में तिलक लगाएं और 27 बार 'ऊं नमो नारायणाय' मंत्र का जाप करें। इसके बाद अपने भाई को उत्तर-पूर्व दिशा की ओर मुख करके किसी पाटा या फिर ऊंचे स्थान में बैठाएं और उसके सिर पर कपड़ा या रुमाल डालें। इसके बाद उसे तिलक, अक्षत लगाने के साथ मीठा लगाएं। फिर भाई बहन के पैर छूकर सुख-समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य का आशीर्वाद लें।

Advertisement

बहनों के घर भोजन करना शुभ

शास्त्रों के अनुसार, इस दिन भाई अपनी बहनों के घर जाकर उनके यहां भोजन करने के साथ तिलक लगवाते हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से अकाल मृत्यु का भय समाप्त हो जाता है और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। शास्त्रों के अनुसार, इस दिन यमराज अपनी बहन यमुना के घर भोजन करने गए थे और अपनी बहन से प्रसन्न होकर वरदान दिया था कि जो भाई चैत्र मास की द्वितीया तिथि को अपनी बहन के यहां भोजन करने जाएगा। उसे हर तरह के दुख से निजात मिलने के साथ अकाल मृत्यु का भय समाप्त हो जाएगा।

डिसक्लेमर- इस लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, पंचांग, मान्यताओं या फिर धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इसके सही और सिद्ध होने की प्रामाणिकता नहीं दे सकते हैं। इसके किसी भी तरह के उपयोग करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो