scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

सबसे बड़ा सवाल, कैसे प्राप्त करें सफलता? श्री श्री रवि शंकर से जानें सक्सेस मंत्र, हमेशा रहेंगे हैप्पी

Sri Sri Ravi Shankar Motivational Quotes: जीवन में हर कोई सफल होना चाहता है, लेकिन जरूर नहीं कि वह सफल हों। ऐसे में वह हताश और निराश हो जाता है। जानें श्री श्री रवि शंकर के कुछ ऐसे विचार जो आपको करेंगे सफलता पाने के लिए मोटिवेट
Written by: Shivani Singh
नई दिल्ली | Updated: July 11, 2024 13:54 IST
सबसे बड़ा सवाल  कैसे प्राप्त करें सफलता  श्री श्री रवि शंकर से जानें सक्सेस मंत्र  हमेशा रहेंगे हैप्पी
सफलता पाने के लिए फॉलो कें श्री श्री रवि शंकर के ये टिप्स (PC-INS/gurudev)
Advertisement

Sri Sri Ravi Shankar Motivational Quotes: हर किसी व्यक्ति को कामयाबी बिना मेहनत किए प्राप्त नहीं होती है। हर एक व्यक्ति का सफलता के अलग-अलग मापदंड और लक्ष्य होते हैं जिन्हें पाने के लिए वह अलग-अलग रास्ते अपनाता है। लेकिन सफलता हर किसी को मिल जाएं ये बिल्कुल जरूर नहीं है। किसी को थोड़ी सी मेहनत करने में सफलता हासिल हो जाती है, तो कई ऐसे लोग भी है जो जीवनभर कड़ी मेहनत करते हैं लेकिन सफलता हासिल नहीं होती है। सफलता पाने का हर किसी का लक्ष्य अलग-अलग होता है। गुरुदेव श्री श्री रवि शंकर कहते हैं कि व्यक्ति को सफलता पाने के लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी है। आइए जानते हैं गुरुदेव श्री श्री रवि शंकर जी ने उन मोटिवेशनल कोट्स के बारे में जिन्हें जानकर आप गिरकर दोबारा उठने का साहस करेंगे और सफलता की सीढ़ियों पर चढ़ेंगे।

Advertisement

1- अक्सर, हम मन के स्तर पर जल्दी में रहते हैं लेकिन अपने कार्यों में सुस्त हो जाते हैं। सफलता का सही सूत्र है, मन में धैर्य और कार्य में गतिशीलता।

2- सौभाग्य को धन से न जोड़ें, आपका सौभाग्य आपकी खुशियों में है।

3- प्रतिबद्धता जीवन को एक दिशा देती है, यदि आप अपनी प्रतिबद्धता छोड़ देते हैं तो आप सफल नहीं हो सकते।

Advertisement

4- काम करने का सबसे अच्छा तरीका है, शांति से काम करना और सुनिश्चित सफलता प्राप्त करना। सफलता शोर करने से नहीं मिलती बल्कि उद्देश्य के प्रति ईमानदार रहने से मिलती है।

Advertisement

5- यदि आप सब कुछ खो चुके हैं और फिर भी आपके भीतर ऐसा आत्मविश्वास है कि आप फिर से सब कुछ बना सकते हैं, तो वही सफलता की वास्तविक निशानी है।

6- बिना ज्वर के एक स्पष्ट लक्ष्य रखें, उसके लिए काम करें। यदि आप धैर्य और ईमानदारी से अपना काम करते हैं तो प्रकृति आपका समर्थन करती है।

7- आक्रामक व्यवहार कमजोरी की निशानी है। कमजोरी आपको कुछ बड़ा प्राप्त करने से रोकती है। शांत और स्थिर मन सामर्थ्य की निशानी है; केवल समर्थवान होकर ही आप जीवन में कुछ हासिल कर सकते हैं।

8- चेहरे पर एक अमिट मुस्कान और एक आत्मविश्वास जिसको कोई भी हिला न सके, सफलता की निशानी है।

बता दें कि गुरुदेव श्री श्री रवि शंकर केवल भारत नहीं नहीं बल्कि विदेशों में भी आध्यात्मिक और मानववादी गुरु के रूप में माने जाते हैं। वह अपने विचारों से हर किसी को प्रेरित करते हैं। न्होंने तनावमुक्त एवं हिंसा मुक्त समाज की स्थापना के लिए एक अभूतपूर्व विश्वव्यापी आंदोलन चलाया है।  उन्होंने आर्ट ऑफ लिविंग  नामक संस्था की स्थापना की, जो शैक्षणिक एवं आत्म-विकास के कार्यक्रम तनाव को समाप्त कर कल्याण की भावना को बढ़ावा देने वाले शक्तिशाली साधन प्रदान करते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो