scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

अक्षय तृतीया पर सोना-चांदी के अलावा घर लाएं ये 5 चीजें, धन-संपदा से भरा रहेगा घर, अलक्ष्मी रहेगी कोसों दूर

Akshaya Tritiya 2024 Shopping (अक्षय तृतीया खरीदारी मुहूर्त और क्या खरीदें): अक्षय तृतीया के दिन सोना-चांदी के अलावा इस चीजों को खरीदना शुभ माना जाता है।
Written by: Shivani Singh
नई दिल्ली | Updated: May 08, 2024 12:54 IST
अक्षय तृतीया पर सोना चांदी के अलावा घर लाएं ये 5 चीजें  धन संपदा से भरा रहेगा घर  अलक्ष्मी रहेगी कोसों दूर
Akshaya Tritiya 2024 Shopping-अक्षय तृतीया खरीदारी मुहूर्त और क्या खरीदें (PC-Freepik)
Advertisement

Akshaya Tritiya 2024 Shopping (अक्षय तृतीया खरीदारी मुहूर्त और क्या खरीदें): हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का विशेष महत्व है। अक्षय तृतीया में अक्षय का अर्थ है जिसका क्षय न हो इसके साथ ही तृतीया से तिथि को जोड़ा जाता है।  हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पर्व  मनाया जाता है। इस बार ये त्योहार 10 मई को पड़ रहा है। इस दिन को अबूझ मुहूर्तों में से एक माना जाता है। इस दिन शुभ, मांगलिक कामों को करने से कई गुना अधिक फलों की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि इस दिन स्नान-दान, पूजा-पाठ के साथ कुछ चीजों की खरीदारी करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। इस दिन भगवान कुबेर और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है।  मान्यता है कि इस दिन सोना-चांदी खरीदने से साल भर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती हैं। लेकिन अगर आप सोना-चांदी नहीं खरीद सकते हैं, तो इस चीजों को शुभ मुहूर्त में खरीद सकते हैं। इससे भी आपको खूब लाभ मिलेगा। आइए जानते हैं अक्षय तृतीया के दिन किन चीजों की खरीदारी करना माना जाता है शुभ…

अक्षय तृतीया पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस दिन खरीदारी करना शुभ माना जाता है। बता दें कि इस साल  10 मई को सुबह 5 बजकर 33 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक और दूसरा मुहूर्त 12 बजकर 18 मिनट से 1 बजकर 59 मिनट तक है। इस बीच में आप सोना-चांदी सहित अन्य शुभ चीजें खरीद सकते हैं।

Advertisement

अक्षय तृतीया पर करें इन चीजों की खरीदारी

मिट्टी का घड़ा

अक्षय तृतीया के दिन मिट्टी का घड़ा खरीदना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से कभी भी पैसो की कमी नहीं होती है। इसलिए आप अपने अनुसार एक मिट्टी का छोटा या फिर बड़ा घड़ा जरूर खरीदें।

पीतल या तांबे के बर्तन

अक्षय तृतीया के दिन आप चांदी के बर्तन नहीं खरीद सकते हैं, तो पीतल या फिर तांबे के बर्तन को खरीद सकते हैं।  आप चाहें, तो सिर्फ पीतल से बनी मां लक्ष्मी की मूर्ति ले सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि लोहे, एल्युमिनियम, स्टील आदि के बर्तन न खरीदें।

Advertisement

कौड़ी खरीदें

अक्षय तृतीया के दिन कौड़ी खरीदना भी शुभ माना जाता है। मान्यता है कि मां लक्ष्मी को कौड़ी अति प्रिय है। अक्षय तृतीया के दिन 11 कौड़ी खरीदें और  एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर या ऐसे ही मां लक्ष्मी को अर्पित करें। फिर चतुर्थी के दिन इन उठाकर तिजोरी, अलमारी या फिर धन वाले स्थान में रख लें। ऐसा करने से बरकत होगी।

Advertisement

पारद शिवलिंग

अक्षय तृतीया के दिन पारद शिवलिंग लाना भी शुभ माना जाता है। इसकी विधिवत पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। भगवान शिव को पारा अति प्रिय है। बता दें कि ये शिवलिंग पारा, चांदी और कुछ जड़ी बूटी को मिलाकर बनता है।

पीली सरसों खरीदें

अक्षय तृतीया के दिन पीली रंग की सरसों खरीद सकते हैं। इन्हें घर लाने से मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती हैं। इसलिए इस दिन थोड़ी सी पीली सरसों अवश्य खरीदें।

जौ

अक्षय तृतीया के दिन जौ खरीद कर ला सकते हैं। इसके बाद इन्हें मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु के चरणों में अर्पित करें। ऐसा करने से वह जल्द प्रसन्न होते हैं।

डिसक्लेमर- इस लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, पंचांग, मान्यताओं या फिर धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इसके सही और सिद्ध होने की प्रामाणिकता नहीं दे सकते हैं। इसके किसी भी तरह के उपयोग करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो