scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Ram Navami 2024: राम नवमी पर पश्चिम बंगाल में 5000 शोभा यात्रा निकालेगा हिन्दू जागरण मंच, पूरे राज्य में हाई अलर्ट

West Bengal Ram Navami: पश्चिम बंगाल पुलिस शोभायात्रा को लेकर हाई अलर्ट पर है। पुलिस का कहना है कि हिंदू संगठनों को हथियारों के साथ प्रदर्शन करने की इजाजत नहीं दी जाएगी।
Written by: न्यूज डेस्क
कोलकाता | April 17, 2024 12:25 IST
ram navami 2024  राम नवमी पर पश्चिम बंगाल में 5000 शोभा यात्रा निकालेगा हिन्दू जागरण मंच  पूरे राज्य में हाई अलर्ट
राम नवमी पर पश्चिम बंगाल में हिंदू संगठन निकालेंगे जुलूस (Express File Photo: Partha Paul)
Advertisement

राम नवमी के मौके पर आज पश्चिम बंगाल में हिंदू जागरण मंच 5000 से अधिक शोभा यात्राएं निकालेगा। सांप्रदायिक तनाव को रोकने के पुलिस हाई अलर्ट पर है। एक दिन पहले ही मंगलवार को पश्चिम बंगाल में एक चुनावी रैली के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्य सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा था कि सरकार धार्मिक आयोजनों में अड़ंगा लगा रही है। हिंदू संगठनों ने बारासात, सिलीगुड़ी और कोलकाता के बड़ाबाजार में बड़े जुलूस निकालने का ऐलान किया है।

हर वार्ड में निकाले जाएंगे जुलूस

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक हिंदू जागरण मंच कथित तौर पर राज्य के सभी जिलों में वार्ड या पंचायत स्तर पर लगभग 5000 धार्मिक जुलूस निकालेगा। इसे देखते हुए पुलिस हाई अलर्ट पर है। हुगली, हावड़ा, उत्तर और दक्षिण दिनाजपुर, आसनसोल और बैरकपुर में जिला प्रशासन भी अलर्ट पर है। इन इलाकों में राम नवमी के मौके पर पहले भी सांप्रदायिक तनाव हो चुका है।

Advertisement

हथियार के साथ प्रदर्शन की नहीं होगी इजाजत

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि शोभा यात्रा के दौरान किसी भी तरह से हथियार को लेकर जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। कुछ पारंपरिक समूहों और अखाड़ों को अनुमति दी गई है। पुलिस इन सभी जुलूस की वीडियोग्राफी भी कराएगी। इसके अलावा पुलिस ड्रोन से भी जुलूस पर नजर रखेगी। जिन इलाकों में पहले टकराव की स्थिति पैदा हो चुकी है वहां पुलिस कड़ी नजर रख रही है।

पिछले कुछ सालों में राम नवमी उत्सव पश्चिम बंगाल में तनावपूर्व स्थिति पैदा हो चुकी है। यह मामला कोर्ट तक पहुंचा है। पुलिस ने कहा है कि कानून-व्यवस्था का उल्लंघन करने वालों पर सख्ती से कारवाइ की जाएगी ऐसे लोगों के साथ सख्ती के साथ निपटा जाएगा। बता दें कि पिछले साल 30 मार्च को हावड़ा में हालात बेकाबू हो गए थे और बाद में यह दो अन्य जिलों, उत्तरी दिनाजपुर और हुगली में हिंसा फैल गई, जिसमें दस लोग घायल हो गए। कलकत्ता हाई कोर्ट ने सोमवार को विश्व हिंदू परिषद और अंजनी पुत्र सेना को कुछ शर्तें लगाते हुए 17 अप्रैल को हावड़ा में रामनवमी शोभा यात्रा निकालने की अनुमति दे दी थी।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो