scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

यूपी में लगा पिटबुल-बुलडॉग समेत कुत्तों की 23 खूंखार नस्लों पर बैन, कहीं आपके पास तो नहीं है इस ब्रीड का डॉग

कुत्तों के हमले की लगातार मामले आने के बाद यूपी सरकार ने केंद्र सरकार के सुझाव के बाद डॉग की 23 खतरनाक नस्लों पर प्रतिबंध लगाया है। इनके प्रजनन से लेकर बिक्री पर रोक लगाई गई है।
Written by: न्यूज डेस्क
March 27, 2024 13:35 IST
यूपी में लगा पिटबुल बुलडॉग समेत कुत्तों की 23 खूंखार नस्लों पर बैन  कहीं आपके पास तो नहीं है इस ब्रीड का डॉग
यूपी में कुत्तों की 23 नस्लों पर बैन लगाया गया है। (ANI)
Advertisement

कुत्तों के हमलों के कारण कई लोगों की मौत और गंभीर रूप से घायल होने के मामलों के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। यूपी सरकार ने केंद्र सरकार के सुझाव पर 23 खूंखार नस्ल के कुत्तों पर बैन लगाया है। अब इनके आयात से लेकर प्रजनन और इनकी बिक्री पर रोक रहेगी। शासन की ओर से प्रदेश की सभी नगर निगमों, प्राधिकरण, प्रशासन और पशु चिकित्सा अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए गए हैं।

समिति ने दिया था सुझाव

बता दें कि कुत्तों के हमले के लगातार मामले सामने आने के बाद पशुपालन आयुक्त की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया था। इस कमेटी में मामले से जुड़े कई एक्सपर्ट भी शामिल रहे। इस समिति ने डॉग की कुछ ब्रीड को खूंखार बताते हुए कहा था कि ये नस्लें मानव जीवन के लिए काफी खतरनाक है। इससे लोगों को जान का खतरा है। समिति और केंद्र सरकार के सुझाव के बाद शासन की ओर से यह फैसला लिया गया है।

Advertisement

कुत्तों की इन ब्रीड पर लगा बैन

कुत्तों की जिन नस्लों पर बैन लगाया गया है उनमें फिला ब्रासीलीरो, डोगो अर्जेंटीनो, अमेरिकन बुलडॉग, बोअरवेल, कांगल, पिटबुल टेरियर, टोसा इनु, अमेरिकन स्टैफोर्डशायर, टेरियर, मध्य एशियाई शेफर्ड डॉग (ओवचाको), कोकेशियान शेफर्ड डॉग (ओवचाकी), दक्षिण रूसी शेफर्ड कुत्ता (ओवचाका), टॉर्नजैक, जापानी टोसा और अकिता, मास्टिफ्स (बोरबुल्स), रॉटवीलर टेरियर्स रोडेशियन रिजबैंक, वुल्फ कुत्ते, कैनारियो, सरप्लानिनैक, अकबाश कुत्ता, भॉस्को गार्ड कुत्ता, केन कोरो और उस प्रकार का हर कुत्ता जिसे आमतौर पर एक बैन डॉग (या बैडोग) जाना जाता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो