scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

दिल्ली में अवैध निर्माणों का सर्वेक्षण, हाईकोर्ट ने MCD और DDA को दिया यह निर्देश

अधिकारी हर छह महीने में फिर करेंगे जांच, जहां स्वीकृत नक्शे में बदलाव दिखेगा, वहां कार्रवाई की जाएगी।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
नई दिल्ली | Updated: May 08, 2024 12:26 IST
दिल्ली में अवैध निर्माणों का सर्वेक्षण  हाईकोर्ट ने mcd और dda को दिया यह निर्देश
दिल्ली हाईकोर्ट। (इमेज- पीटीआई)
Advertisement

दिल्ली में अगले कुछ दिनों बाद जमीनों का सर्वेक्षण कराया जाएगा। इस दौरान सभी जमीनों पर हुए अवैध निर्माणों का पता लगाकर उनके मालिकों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को डीडीए और एमसीडी से कहा कि वे राष्ट्रीय राजधानी में अपनी भूमि का सर्वेक्षण करने के लिए एजेंसी को अंतिम रूप दें और इस कार्य को पूरा करने के लिए एक समयसीमा बताएं। अदालत का आदेश दिल्ली में अनधिकृत निर्माण से संबंधित एक याचिका पर आया, जिसमें केंद्रीय संरक्षित स्मारकों के पास के क्षेत्र भी शामिल हैं।

MCD और DDA के उच्चाधिकारियों के बीच बैठक में हुआ था फैसला

दिल्ली नगर निगम (MCD) की ओर से पेश वकील ने बताया कि इस मुद्दे के संबंध में एमसीडी आयुक्त और दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) के उपाध्यक्ष के बीच एक बैठक हुई और यह निर्णय लिया गया कि दिल्ली में उनकी संबंधित भूमि का सर्वेक्षण किया जाए। उनकी स्थिति का पता लगाने के लिए कदम उठाए जाएंगे और किसी भी बदलाव की जांच के लिए हर छह महीने में उसका दोबारा दौरा किया जाएगा।

Advertisement

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन और न्यायमूर्ति मनमीत पीएस अरोड़ा की पीठ ने कहा, "एमसीडी और डीडीए दोनों को उस एजेंसी को अंतिम रूप देने का निर्देश दिया जाता है जिससे दिल्ली का सर्वेक्षण कराया जाना है और एक समय सीमा बताएं कि यह कब पूरा होगा।"

एमसीडी, डीडीए के दायरे में आने वाले पूरे क्षेत्र का नक्शा बनेगा

सुनवाई के दौरान अदालत ने सुझाव दिया कि अधिकारी वन क्षेत्रों सहित पूरे शहर का सर्वेक्षण करें। एमसीडी के वकील ने बताया कि प्रत्येक एजेंसी अपनी जमीन के लिए जिम्मेदार है और इस काम को अन्य भूमि मालिक एजेंसियों द्वारा भी दोहराया जा सकता है। वकील ने कहा, "हम पूरे क्षेत्र का नक्शा बनाने जा रहे हैं जो एमसीडी, डीडीए के दायरे में आता है। हम उस पर नजर रखेंगे और हर छह महीने में इसका दोबारा निरीक्षण करेंगे ताकि निर्माण में कोई भी बदलाव हो तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सके।"

Advertisement

उन्होंने यह भी कहा कि बैठक में सैटेलाइट इमेजरी, डिजिटल मैप और ड्रोन सर्वेक्षण जैसी नई तकनीक पर ध्यान दिया गया और एमसीडी और डीडीए भूमि का सर्वेक्षण भारतीय सर्वेक्षण द्वारा करने का प्रस्ताव दिया गया। मामले की अगली सुनवाई 2 जुलाई को होगी।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो