scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

PM KISAN: क्या मोदी सरकार बढ़ाने जा रही है किसान सम्मान निधि? लोकसभा में कृषि मंत्री ने दिया यह जवाब

PM Kisan News: कृषि मंत्री से सवाल पूछा गया था कि क्या सरकार की योजना इस राशि को बढ़ाकर 8,000-12,000 रुपये प्रतिवर्ष करने की है?
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | February 06, 2024 19:59 IST
pm kisan  क्या मोदी सरकार बढ़ाने जा रही है किसान सम्मान निधि  लोकसभा में कृषि मंत्री ने दिया यह जवाब
 क्या सरकार बढ़ाएगी पीएम किसान के तहत दी जाने वाली धनराशि? (File Photo - Express/ Abhinav Saha)
Advertisement

PM KISAN SAMMAN: केंद्र सरकार हर साल किसानों को तीन किस्तों में छह हजार रुपये की आर्थिक मदद करती है। लंबे समय से ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि नरेंद्र मोदी सरकार इसमें इजाफा कर सकती है। हालांकि मंगलवार को कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने ऐसे सभी कयासों को विराम दे दिया।

मंगलवार को केंद्र सरकार ने लोकसभा को सूचित किया कि उसके पास पीएम-किसान योजना (PM KISAN) के तहत किसानों की दी जाने वाली आर्थिक सहायता को 6,000 रुपये प्रतिवर्ष से बढ़ाने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि योजना के तहत महिला किसानों के लिए भी राशि बढ़ाने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

Advertisement

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM KISAN) योजना 2019 में शुरू की गई थी जिसके तहत पात्र किसानों को हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है। यह धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में डाली जाती है।

सरकार से क्या सवाल पूछा गया था?

कृषि मंत्री से सवाल पूछा गया था कि क्या सरकार की योजना इस राशि को बढ़ाकर 8,000-12,000 रुपये प्रतिवर्ष करने की है? इस पर मुंडा ने अपने उत्तर में कहा, ‘‘कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।’’ उन्होंने कहा कि सरकार ने इस योजना के तहत अब तक 15 किस्तों में 11 करोड़ से अधिक किसानों को 2.81 लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ पहुंचाया है। (इनपुट - PTI)

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो