scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

नोएडा की सोसायटी में लिफ्ट के ब्रेक हुए फेल, 25वीं मंजिल की छत तोड़ निकली बाहर, 3 लोग घायल

टियरा सोसायटी ने एक बयान में कहा कि हम आर्किटेक्ट और बिल्डरों से इस पूरी घटना की जांच की मांग करेंगे।
Written by: न्यूज डेस्क
May 13, 2024 09:55 IST
नोएडा की सोसायटी में लिफ्ट के ब्रेक हुए फेल  25वीं मंजिल की छत तोड़ निकली बाहर  3 लोग घायल
प्रतीकात्मक तस्वीर। (इमेज- फाइल फोटो)
Advertisement

Noida Lift Incident: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में एक बार फिर से लिफ्ट दुर्घटना का मामला सामने आया है। नोएडा के सेक्टर-137 स्थित पारस टियरा सोसायटी में टावर-5 की चौथी मंजिल पर लिफ्ट खराब हो गई। जब लोग लिफ्ट से बाहर निकलने लगे तो अचानक से लिफ्ट के ब्रेक फेल हो गए और वह तेजी के साथ ऊपर ऊठने लगी। लिफ्ट सीधे 25वीं मंजिल पर पहुंच गई।

लिफ्ट ने सबसे ऊपर की मंजिल को तोड़ दिया। इस हादसे में तीन लोग घायल हो गए। सभी घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसे के बाद सोसायटी के लोगों में डर का माहौल बना हुआ है। पिछले साल नोएडा में बार-बार लिफ्ट की खराबी के कारण कई लोगों की जान चली गई है। इसकी वजह से उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने लिफ्टों की देखभाल के लिए एक कानून भी पारित किया है।

Advertisement

लोगों ने लगाए आरोप

टियरा सोसायटी ने एक बयान में कहा कि हम आर्किटेक्ट और बिल्डरों से इस पूरी घटना की जांच की मांग करेंगे। निवासियों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है। हम सभी आवश्यक कदम उठाएंगे ताकि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों। सोसायटी के लोगों का आरोप है कि नियमित रखरखाव की कमी के कारण लिफ्ट में खराबी आई। पिछले कुछ समय से लिफ्ट की सही से देखभाल नहीं की जा रही है।

इस घटना के बाद गौतमबुद्ध नगर कमिश्नरेट पुलिस प्रवक्ता ने बयान जारी करते हुए बताया कि तकनीकी खराबी के कारण लिफ्ट झटके से नीचे आकर ऊपर चली गई थी। पुलिस अधिकारी ने कहा कि यह घटना तकनीकी खराबी के कारण हुई और इसकी जांच की जा रही है। उन्होंने आश्वासन दिया कि सभी को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

पिछले साल भी लिफ्ट से हुए हादसे

पिछले साल अगस्त के महीने में पारस टियरा सोसाइटी में एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई थी। उस समय लिफ्ट का तार टूट गया था और वह नीचे गिर गई थी। इस हादसे के बाद लोगों ने जमकर हंगामा किया था। इसके एक महीने बाद नोएडा एक्सटेंशन में निर्माणाधीन आम्रपाली ड्रीम वैली हाउसिंग कॉम्प्लेक्स में एक लिफ्ट दुर्घटना में आठ मजदूरों की जान चली गई । इस साल फरवरी में राज्य विधानसभा ने उत्तर प्रदेश लिफ्ट और एस्केलेटर विधेयक पारित किया गया है। इसमें लिफ्टों और एस्केलेटर लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन लगाना अनिवार्य कर दिया है। इसमें मुआवजे और बीमा का भी प्रावधान किया गया है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो